Monday, October 3, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशप्रतिभा सिंह के नागरिक अभिनंदन समारोह में भीड़ देख कांग्रेसी गदगद

प्रतिभा सिंह के नागरिक अभिनंदन समारोह में भीड़ देख कांग्रेसी गदगद

प्रतिभा सिंह के नागरिक अभिनंदन समारोह में भीड़ देख कांग्रेसी गदगद

  • सभी नेताओं ने एक मंच से भरी हुंकार- भाजपा सत्ता से जाने वाली और कांग्रेस सरकार में आने वाली
  • सभी नेताओं ने एक मंच से दिया एकता का संदेश

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला।

प्रदेश कांग्रेस की नवनियुक्त अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह (Himachal Congress President Pratibha Singh) के पद्भार ग्रहण करने से पहले हुए नागरिक अभिनंदन समारोह (civil felicitation ceremony) में उमड़ी भीड़ से पार्टी नेता गदगद हो गए।

भीड़ के बीच सभी नेताओं ने एकता का परिचय देते हुए सत्ता परिवर्तन की हुंकार भरी और कहा कि भाजपा सत्ता से जाने वाली है और कांग्रेस सत्ता में आने वाली है।

प्रदेश कांग्रेस की नवनियुक्त अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) ने उन्हें प्रदेश कांग्रेस की कमान सौंपकर हिमाचल की महिलाओं का सम्मान किया है।

उन्होंने इसके लिए सभी महिलाओं की ओर से सोनिया गांधी का आभार जताया और कहा कि जो जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई है, उसे वह सभी के सहयोग से पूरा कर राज्य में कांग्रेस को सत्ता में लाएंगी।

उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) के कार्यकाल में हुए विकास कार्यों को जनता जानती है और आज वीरभद्र सिंह हर दिल में वास करते हैं।

महंगाई व बेरोजगारी पर केंद्र और राज्य सरकार को घेरा

प्रतिभा सिंह ने महंगाई व बेरोजगारी पर केंद्र और राज्य सरकार को घेरा और कहा कि डबल इंजन की सरकार (double engine government) ने आम जनता को राहत देने की बजाय परेशानियां ही दी हैं और अब इन परेशानियों को दूर करने का समय आ गया है।

उन्होंने कहा कि महंगाई को लेकर दोनों सरकारें मौन हैं और बेरोजगारी की बात करें तो इस पर भी कोई कार्य नहीं किया है। रसोई गैस के सिलेंडर (LPG cylinder) की कीमत इतनी बढ़ गई है कि वह आम जनता की पहुंच से दूर हो रहा है।

खाद्य तेल की कीमतें भी बहुत बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा था कि हर साल 2 करोड़ रोजगार देंगे। इस हिसाब से अब तक 14 करोड़ से अधिक युवाओं को रोजगार मिलना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करेंगे

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने ऐलान किया कि कांग्रेस सत्ता में आने पर ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करेगी और कर्मचारियों को राहत देगी। उन्होंने किसानों-बागवानों की समस्याओं को उठाते हुए कहा कि सरकार ने इनकी सुध नहीं ली।

देश के किसान दिल्ली सीमा पर डटे थे और केंद्र सरकार ने इनकी सुध नहीं ली। हिमाचल में बागवानों पर प्राकृतिक आपदा आई है लेकिन सरकार कुछ नहीं कर रही।

उन्होंने अटल टनल पर लगी शिलान्यास पट्टिका को हटाने पर भी भाजपा सरकार को घेरा और कहा कि डबल इंजन की सरकार ने 5 साल में विकास तो कुछ नहीं किया लेकिन वीरभद्र सिंह के कार्यकाल में हुए कार्यों के उद्घाटन जरूर किए।

प्रतिभा सिंह ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे शिमला नगर निगम और विधानसभा चुनावों के लिए कमर कस लें।

उन्होंने कहा कि नगर निगम चुनाव को हर हाल में जीतना है और उसके बाद विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कर राज्य में कांग्रेस की सरकार स्थापित करनी है।

जयराम सरकार में हर प्रकार का माफिया सक्रिय- मुकेश अग्निहोत्री

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Leader of Opposition Mukesh Agnihotri) ने नागरिक अभिनंदन समारोह में भाजपा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राज्य की जयराम सरकार में हर तरह का माफिया सक्रिय है।

उन्होंने कहा कि जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) एक दुर्घटना के कारण मुख्यमंत्री बने थे और अब वैसे ही सत्ता से बाहर जाना है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में कर्मचारियों पर जुल्म हुए हैं और कांग्रेस के सत्ता में आने पर सभी प्रताड़ित कर्मचारियों को राहत दी जाएगी।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार में 82 हजार मामले दर्ज हुए हैं और राज्य की 1 फीसदी जनता पर केस दर्ज हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर भी केस हुए हैं और राजनीतिक आधार पर हुए ऐसे सभी मामले कांग्रेस के सत्ता में आने पर रद्द होंगे।

कानून व्यवस्था का दिवाला निकला

अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था का दिवाला निकला हुआ है। राज्य में दुष्कर्म के करीब 1,500 मामले दर्ज हुए हैं और मुख्यमंत्री को इसकी चिंता नहीं है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं पर उत्पीड़न के कई मामले दर्ज हुए हैं। इससे साफ है कि राज्य में महिलाएं भी सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज गांव-गांव में चिट्टा पहुंच गया है और इसे रोकने को भी कोई प्रयास सरकार नहीं कर रही।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में सड़कों की हालत खस्ता है और मुख्यमंत्री हवा में सफर कर रहे हैं। उन्हें सड़कों की हालत की कोई चिंता नहीं है।

उन्होंने जलशक्ति विभाग को लेकर भी हमला बोला और कहा कि 2,200 करोड़ की पाइपें खरीदी गई हैं और वहां पर 10 ठेकेदारों को फायदा दिया गया है।

हिमाचल में होने वाला है बदलाव

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि राज्य में बदलाव होने वाला है और इसे भाजपा नेता भी जान गए हैं। यही कारण है कि अब इनके नेता कहने लगे हैं कि टिकट काटेंगे।

उन्होंने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि जो मर्जी कर लो, हिमाचल में बदलाव निश्चित है और यह होकर रहेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सत्ता छोड़ते समय राज्य पर 85 हजार करोड़ रुपए का कर्ज हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन दिनों मुख्यमंत्री एक से दूसरे हलके में घूम रहे हैं और धड़ाधड़ घोषणाएं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब ये कार्य कांग्रेस को करने हैं।

उन्होंने मंडी के हवाई अड्डे (Airport Mandi) को लेकर भी सीएम पर हमला बोला और कहा कि इसकी एक र्इंट अभी तक नहीं लगी है और बातें नाइट लेंडिंग की हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा नेता दिल्ली से आते हैं और कहते हैं कि 70 साल में कुछ नहीं हुआ। अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल में 40 हजार किमी सड़कें बनी हैं और प्रदेश के चप्पे-चप्पे पर स्कूल खुले हैं लेकिन सरकार इन स्कूलों में शिक्षक तक नहीं भेज पा रही है।

राज्य में स्वास्थ्य का ढांचा कांग्रेस ने खड़ा किया है और 8 मेडिकल कालेज इस राज्य में हैं। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार दिल्ली से नहीं, यह तो नागपुर और अब तो बिलासपुर से भी चल रही है।

व्यवस्था परिवर्तन चाहती है जनता- सुक्खू

कांग्रेस नेता व चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) ने कहा कि हिमाचल की जनता भाजपा सरकार से पूरी तरह तंग आ चुकी है।

उन्होंने कहा कि आज जनता व्यवस्था परिवर्तन चाहती है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हिमाचल को कर्ज में डुबो दिया है और हर हिमाचली पर 1-1 लाख का कर्ज हो गया है।

उन्होंने कहा कि आज महंगाई आसमान छू रही है और रसोई गैस 400 से 1,100 रुपए तक पहुंच गई है। खाने का तेल (vegetable oil) 80 रुपए से 200 रुपए के पार हो गया है।

सुक्खू ने कहा कि कोरोना के समय में प्रदेश में भ्रष्टाचार हुआ। इस कारण भाजपा के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

उन्होंने पूछा कि आखिर प्रदेश अध्यक्ष को क्यों हटाया। उन्होंने मुख्यमंत्री पर तंज कसते हुए कहा कि वह कठपुतली सीएम हैं और रिमोट से चलते हैं तथा उनका रिमोट दिल्ली में है।

उन्हें हर कार्य के लिए दिल्ली से इजाजत लेनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि आज राज्य में 11 लाख बेरोजगार हो चुके हैं और राज्य में केवल 2 हलकों सराज और धर्मपुर के ही युवाओं को रोजगार मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आने पर ऐसी रोजगार नीति लाएगी जिससे बेरोजगारों को रोजगार देने की सोच होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि कांग्रेस के नेता बंटे हुए हैं और वह फूट डालने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन वे इसमें सफल नहीं होंगे।

पूरी कांग्रेस सोनिया गांधी के नेतृत्व में एक है और सभी नेता यहां एक मंच पर एक साथ हैं।

कांग्रेस हाईकमान तय करेगा मुख्यमंत्री- शुक्ला

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला (Himachal Congress in-charge Rajeev Shukla) ने कहा है कि इस समय लड़ाई कांग्रेस को सत्ता में लाने की है और इस लड़ाई को कांग्रेस जीतेगी।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से अपार जनसमूह शिमला के चौड़ा मैदान में उमड़ा है, उससे स्पष्ट है कि अब राज्य में बदलाव को कोई नहीं रोक सकता।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस हाईकमान ने त्रिमूर्ति को जनता के समक्ष भेजा है और ये तीनों नेता एकजुटता के साथ कांग्रेस को सत्ता में लाने के लिए काम करेंगे।

शुक्ला ने कहा कि जहां तक मुख्यमंत्री पद की बात है, यह मामला हाईकमान का है। पार्टी हाईकमान विधायकों से चर्चा के बाद तय करेगा कि किसे मुख्यमंत्री बनाना है इसलिए अभी सत्ता में आना ही मुख्य लक्ष्य है और उसके बाद मुख्यमंत्री बनेगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेसजनों को वीरभद्र सिंह का वह सपना पूरा करना है, जो 3 साल पहले उन्होंने यहां देखा था और वह राज्य में फिर से कांग्रेस की सरकार बनाने का था। अब पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की यह जिम्मेदारी है कि वे इस सपने को पूरा करें। प्रतिभा सिंह के नागरिक अभिनंदन समारोह में भीड़ देख कांग्रेसी गदगद

Read More : बीते चार सालों में मंडी जिले में 2072 मकान बनाने को दी गई 29.87 करोड़ की सरकारी मदद

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular