Wednesday, October 5, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशलॉटरी के चक्कर में फसा हिमाचली युवक, साइबर ठगों ने लगाया 16200...

लॉटरी के चक्कर में फसा हिमाचली युवक, साइबर ठगों ने लगाया 16200 रुपए का चुना

इंडिया न्यूज़, Himachal News : सोशल मीडिया के साइबर ठग बहुत लोगों को लूट रहें हैं। वो लोगों को लालच दे कर अपने जाल में फ़साना चाहते हैं। ऐसा ही एक मामला में बाड़का ग्राम पंचायत के अनोगा गांव में आया है। इस गांव के तिलक राज नामक व्यक्ति के साथ साइबर क्राइम हुआ है। इस ठगी के बारे में तिलक राज ने थाने में रिपोर्ट की है।

लॉटरी के चक्कर में फंसा युवक

सोशल मीडिया के माद्यम से साइबर ठग लोगों को अनेक तरीकों से अपना शिकार बना रहे हैं। गांव के तिलक राज को भी साइबर ठगों ने ऐसे ही अपना शिकार बनाया है। पुलिस थाने में तिलक राज ने रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया की मुझे एक अज्ञात नंबर से फ़ोन आया की उनकी केबीसी शो के द्वारा 25 लाख रुपए की लॉटरी लग गयी है।

तिलक राज ने बातों में आकर गवाएं 16200 रुपए

तिलक राज को विश्वास न हुआ, तो उन्होंने तिलक से उनका फ़ोन नंबर माँगा और अपने जाल में फसाया। उन्होंने तिलक राज को मैनेजर की किसी को पैसे ट्रांसफर करने की वीडियो दिखाई। उन्होंने दो ऐसे लोगों की वीडियो भी दिखाई, जो कह रहे थे की उन्हें भी पैसे मिले हैं। वे वीडियो में ये भी बता रहे थे, की पहले उन्होंने 16200 रुपए की जीएसटी कटवाई तभी उन्हें ये पैसे मिल पाए हैं। इस बात का विश्वास करते हुए तिलक राज ने 16200 रुपया भेज दिए। और वो साइबर ठगों का शिकार हो गया।

पुलिस ने कहा किसी के फ़ोन काल पर तुरंत विश्वास न करें

जब तिलक को पता चला की उसके साथ साइबर ठग हुआ है, तो उसने नम्बरों की काफी जाँच पड़ताल की लेकिन सभी नंबर स्विच ऑफ ही मिले। पुलिस डीएसपी ने कहा है की कोई भी व्यक्ति जूठे फ़ोन कॉल पर विश्वास न करे। कोई भी व्यक्ति अपना पर्सनल अकाउंट आदि सोच समज कर ही किसी से शेयर करे।

डीएसपी ने कहा साइबर ठगों से बचना है जरुरी

तिलक ने अपने स्तर पर काफी जांच की लेकिन ठगों के मोबाइल नंबर स्विच ऑफ ही रहे। डीएसपी सलूणी मयंक चौधरी ने कहा कि साइबर ठगी करने वाले गिरोह नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल कर लोगों को ठगने की कोशिश में लगे रहते हैं। लोगों से आग्रह है कि वो अज्ञात नम्बरों से आने वाली कॉल रिसीव न करें तथा झूठे प्रलोभनों से बचें।

ये भी पढ़ें : महा क्विज प्रतियोगिता का दूसरा राउंड बिक्रम सिंह ठाकुर ने करवाया शुरू

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular