Saturday, October 1, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशपारंपरिक पूजा-अर्चना एवं झंडा रस्म के साथ जिला स्तरीय ऐतिहासिक पिपलू मेला...

पारंपरिक पूजा-अर्चना एवं झंडा रस्म के साथ जिला स्तरीय ऐतिहासिक पिपलू मेला शुरू

पारंपरिक पूजा-अर्चना एवं झंडा रस्म के साथ जिला स्तरीय ऐतिहासिक पिपलू मेला शुरू

इंडिया न्यूज, Una (Himachal Pradesh)

ऊना जिले का प्राचीन एवं ऐतिहासिक 3 दिवसीय पिपलू मेला (District level historical Piplu fair) शुक्रवार को पारंपरिक पूजा-अर्चना एवं झंडा रस्म (traditional worship and flag ceremony) के साथ आरंभ (begins) हुआ।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए, जबकि राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष बल्लभ भाई कथीरिया कार्यक्रम के अध्यक्ष रहे।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर तथा एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री बतौर विशेष अतिथि के रूप में पिपलू मेला के शुभारंभ अवसर पर मौजूद रहे।

अनुराग ठाकुर ने भगवान नरसिंह के मंदिर में पूजा-अर्चना की और झंडा रस्म अदा की। साथ ही शोभा यात्रा भी निकाली गई। कार्यक्रम में स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

इस अवसर पर मुख्यातिथि ने विभिन्न विभागों की विकासात्मक प्रदर्शनियों तथा खेल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ भी किया गया।

इससे पहले पारंपरिक ढोल-नगाड़ों, पारंपरिक वाद्ययंत्रों एवं बैंड-बाजों के साथ मेला कमेटी ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

पिपलू मेला सांस्कृतिक मिलन का प्रतीक

इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने जिला स्तरीय ऐतिहासिक पिपलू मेला की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह मेला कांगड़ा, हमीरपुर तथा ऊना जिलों के धार्मिक के साथ-साथ सांस्कृतिक मिलन का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि इस मेले में लोग पूरी आस्था के साथ भगवान नरसिंह के चरणों में शीश नवाने पहुंचते हैं तथा अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने देशवासियों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन का तोहफा दिया है। इसी कारण 2 वर्षों के अंतराल के बाद हम सभी पिपलू में शामिल हो पाए हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार तथा प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ हिमाचल प्रदेश के निवासियों को मिल रहा है तथा विकास के नए कीर्तिमान स्थापित हो रहे हैं।

यूक्रेन से विद्यार्थियों को सुरक्षित भारत पहुंचाया

अनुराग ठाकुर ने कहा कि यूक्रेन से भारत के सभी विद्यार्थियों को सुरक्षित घर पहुंचाने का काम केंद्र सरकार ने किया है। यह दुनिया में भारत की बढ़ती ताकत का प्रमाण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस तथा यूक्रेन के युद्ध के बीच से भारतीय छात्रों की घर वापसी का मिशन सफलतापूर्वक पूरा किया।

उन्होंने पिपलू में जिम खोलने की घोषणा की और कहा कि भविष्य में मेला आयोजन के लिए खुला स्थान चिन्हित कर विकसित किया जाएगा ताकि उस स्थान पर मेले के आयोजन के साथ-साथ खेल गतिविधियां भी आयोजित की जा सकें।

इससे पहले मेला कमेटी की ओर से प्रधान पिपलू महिंदर सिंह राणा व पूर्व प्रधान विपिन पाधा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए मेले के आयोजन एवं इतिहास बारे प्रकाश डाला।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज

अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने ज्योति प्रज्वलित करके सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रथम दिन हिमाचल प्रदेश पुलिस बैंड हारमनी आफ पाइंस ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

पुलिस के इन कलाकारों ने देशभक्ति के अलावा हिंदी फिल्मी तथा पहाड़ी नाटियों सहित अनेक प्रस्तुतियां दीं। 3 दिवसीय मेले के प्रथम दिन स्थानीय स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा ऊना, कांगड़ा, हमीरपुर तथा बिलासपुर जिले से आए कलाकारों तथा नाट्य दलों द्वारा भी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया गया।

कलाकारों ने पहाड़ी व पंजाबी लोकनृत्यों सहित विविधता में एकता को प्रदर्शित करने वाली अनेक प्रस्तुतियां दीं। मेले में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की नाटय इकाई धर्मशाला द्वारा मनोरंजन के साथ-साथ प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं बारे भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। कलाकारों ने नशे के दुष्प्रभावों बारे भी लोगों को आगाह किया।

लोक गायक धीरज शर्मा ने किया श्रोताओं का मनोरंजन

हिमाचल प्रदेश के जाने-माने लोक गायक धीरज शर्मा ने अपने गीतों के माध्यम से उपस्थित श्रोताओं का जमकर मनोरजंन किया।

इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, एसपी अर्जित सेन, एसडीएम योगराज धीमान, मेला अधिकारी एवं तहसीलदार बंगाणा राहुल शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

अनुराग ठाकुर ने किया विकासात्मक प्रदर्शनियों को अवलोकन

जिला स्तरीय ऐतिहासिक पिपलू मेले में लगाई गई प्रदर्शनियों का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया।

प्रदेश सरकार के कृषि, पशुपालन, बागवानी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास विभाग तथा जल शक्ति विभाग ने विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित की है।

यह भी पढ़ें : भारतीय सेना का डायमंड जुबली के अवसर पर नौ दिनों का मोटरसाइकिल अभियान शुरू

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular