Monday, October 3, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशउन्नत कृषि तकनीक की जानकारी के लिए रवाना हुआ महिला किसान दल

उन्नत कृषि तकनीक की जानकारी के लिए रवाना हुआ महिला किसान दल

जिला के विकासखंड मैहला की 35 महिला किसानों के दल को उपायुक्त डीसी राणा ने हरी झंडी दिखाकर अन्य जिलों के अध्ययन भ्रमण के लिए रवाना किया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा समय समय पर किसानों के लिए अध्ययन भ्रमणों का आयोजन किया जा रहा है

इंडिया न्यूज़, चंबा

जिला के विकासखंड मैहला की 35 महिला किसानों के दल को उपायुक्त डीसी राणा (Deputy Commissioner DC Rana) ने हरी झंडी दिखाकर अन्य जिलों के अध्ययन भ्रमण के लिए रवाना किया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा समय समय पर किसानों के लिए अध्ययन भ्रमणों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि किसान (Farmer) विभिन्न कृषि से सम्बंधित संस्थानों व दूसरे जिलों के प्रगतिशील किसानों से नयी नई तकनीकें सीख कर उन्नत खेती करें।

किसानों के खेतों का भ्रमण

उन्नत कृषि तकनीक की जानकारी के लिए रवाना हुआ महिला किसान दल

उन्होंने बताया कि इस अध्ययन भ्रमण के दौरान आने वाले 7 दिनों तक यह महिला किसान विभिन्न जिलों में जाकर कृषि से सम्बंधित उन्नत खेती की जानकारी प्राप्त करेंगी। महिला किसानों का यह समूह कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में किसानों को जैविक खेती, प्राकृतिक खेती व सब्जी उत्पादन की नयी तकनीकों के बारे में जानकारी हासिल करेंगी। इन महिला किसानों को प्रशिक्षण केंद्र सुंदरनगर में कृषि विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी के साथ साथ किसानों के लिए किसान प्रशिक्षण केंद्र सुंदरनगर में आयोजित किये जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी।यह सभी किसान कृषि विज्ञानं केंद्र बजौरा, सब्जी अनुसंधान केंद्र, कटराईं व लाहौल आलू समिति मनाली व मणिकर्ण में नजदीकी सफल किसानों के खेतों का भ्रमण भी करेंगे तथा वहां पर सब्जी उत्पादन के साथ साथ उनकी प्रसस्करण व पैकिंग के सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

अध्ययन भ्रमण के दौरान कृषि की नई तकनीक को सीखे

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्रयासों से किसानों को अपनी आए को बढ़ाने के लिए जानकारी प्राप्त होगी तथा खेतों में जा कर जानकारी प्राप्त करने से किसानों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। महिला किसानों के इस अध्ययन भ्रमण का मार्गदर्शन कृषि प्रसार अधिकारी डॉ0 गौरी शर्मा करेंगी।उपायुक्त ने सभी महिला किसानों से आह्वान भी किया कि अध्ययन भ्रमण के दौरान कृषि की नई तकनीक को सीखे और अधिक से अधिक भ्रमण का लाभ उठाएं।इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, उप-निदेशक कृषि डॉ0 कुलदीप धीमान मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: शिमला कमेटी बैठक में नहीं बन पाई किसानो के मुआवजे की बात

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular