Sunday, November 27, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशEthno Botanical Park कुटलैहड़ में एथनो बोटानिकल पार्क बनने से पर्यटन को...

Ethno Botanical Park कुटलैहड़ में एथनो बोटानिकल पार्क बनने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

- Advertisement -

Ethno Botanical Park कुटलैहड़ में एथनो बोटानिकल पार्क बनने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

  • पार्क में गिफ्ट शाप, स्वच्छता कैफे, ट्री हाउस, शौचालय तथा पार्किंग की सुविधा होगी : तंवर

इंडिया न्यूज, ऊना :

Ethno Botanical Park : जिला ऊना के कुटलैहड़ क्षेत्र स्थित गोविंद सागर झील प्राकृतिक सौंदर्य लिए हुए है जोकि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। अब प्रदेश सरकार के प्रयासों से झील में वाटर स्पोर्ट व साहसिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं।

झील के नैसर्गिक सौंदर्य व जल क्रीड़ाओं का आनंद लेने के लिए आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए अंदरौली में 7 करोड़ रुपए की लागत से ग्रामीण सेनेटरी मार्ट तथा एथनो बोटानिकल पार्क का निर्माण किया जा रहा है।

इस प्रस्तावित पार्क में गिफ्ट शाप, सेल सेंटर, बीओ क्वार्टर, टिकट सेंटर, स्वच्छता कैफे, रेस्टोरेंट, ट्री-हाउस, शौचालयों व बड़ी पार्किंग का आधुनिक निर्माण किया जाएगा।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि अंदरौली गांव में प्रस्तावित एथनो बोटानिकल पार्क निर्माण के लिए प्राप्त हुई धनराशि में से 23.62 लाख रुपए सड़क निर्माण पर खर्च होंगे।

उन्होंने कहा कि 12.94 लाख रुपए की राशि व्यय करके एथनो बोटानिकल पार्क अंदरौली में स्मारिका शाप सह ग्रामीण मार्ट ब्लाक-ए व 12.94 लाख से स्मारिका शाप सह ग्रामीण मार्ट ब्लाक-बी तथा 12.94 लाख रुपए की लागत से स्वच्छता कैफे का भी निर्माण किया जाएगा।

कंवर ने कहा कि 14.98 लाख रुपए की लागत से एथनो बोटानिकल पार्क में शौचालय काम्प्लेक्स बनाया जाएगा। 8.85 लाख से संग्रहण ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र भी बनेगा ताकि यहां से निकलने वाले ठोस कचरे का प्रबंधन यहीं किया जा सके।

कंवर ने कहा कि पार्क में 13.09 लाख से किचन काम्प्लेक्स, 11.73 लाख रुपए से मुख्य द्वार काम्प्लेक्स तथा 18.53 लाख से एथनो बोटानिकल पार्क अंदरौली की चारदीवारी का कार्य किया जाएगा।

पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां पर 1.25 लाख से सोलर लाइट लगाई जाएंगी तथा 4.5 लाख से रूफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा।

पर्यटकों को पार्किंग की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 20.32 लाख रुपए लागत से पार्किंग क्षेत्र में इंटरलाक पेवर ब्लाक बिछाने का कार्य किया जाएगा।

कंवर ने कहा कि एथनो बोटानिकल पार्क के डिजाइन को अंतिम रूप दिया जा चुका है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य आरंभ किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि पार्क पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाएं जुटाने की दिशा में मील का पत्थर सिद्ध होगा तथा इन सभी विकास कार्यों के कार्य पूर्ण होने से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा और यह क्षेत्र वीक एंड टूरिज्म के रूप में विकसित होगा। पर्यटकों के आने से कुटलैहड़ के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और क्षेत्र की आर्थिकी सुदृढ़ होगी। Ethno Botanical Park

Read More : Mega Craft Fair ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में मध्य मार्च में आयोजित होगा क्राफ्ट मेला

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular