Sunday, November 27, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशFCA Approval Major Hurdle in Road Construction एफसीए मंजूरी सड़क निर्माण में...

FCA Approval Major Hurdle in Road Construction एफसीए मंजूरी सड़क निर्माण में बड़ी बाधा: हिमाचल सीएम

- Advertisement -

FCA Approval Major Hurdle in Road Construction एफसीए मंजूरी सड़क निर्माण में बड़ी बाधा: हिमाचल सीएम

इंडिया न्यूज, शिमला :

FCA Approval Major Hurdle in Road Construction : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश में एफसीए मंजूरी सड़क निर्माण में सबसे बड़ी बाधा है।

उन्होंने कहा कि एफसीए की मंजूरी समय पर नहीं मिलने के कारण सड़क परियोजनाओं के निर्माण में ज्यादा देर हो रही है। मुख्यमंत्री मंगलवार को विधानसभा में विपक्ष द्वारा लोक निर्माण-सड़क, पुल व भवन निर्माण को लेकर लाए गए कटौती प्रस्तावों पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे।

विपक्ष ने अपने कटौती प्रस्तावों को वापस नहीं लिया। इस पर सदन ने इन प्रस्तावों को ध्वनिमत से नामंजूर कर दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि एफसीए की अड़चन के बावजूद मौजूदा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में सबसे अधिक सड़कें बनी हैं।

उन्होंने कहा कि बीते 4 सालों के दौरान प्रदेश को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 2,733 करोड़ रुपए की राशि केंद्र से मिली है।

इसके विपरीत कांग्रेस सरकार में लगभग 1,100 करोड़ रुपए की इस योजना के तहत प्रदेश को मिले थे। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार सड़कों की डीपीआर तैयार करने की प्रक्रिया को तेज कर रही है ताकि सड़क निर्माण में तेजी आ सके।

उन्होंने विभाग को लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिकता के आधार क्रैश बैरियर लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि जहां क्रैश बैरियर नहीं लग सकते, वहां पैराफिट लगाए जाएं।

उन्होंने कहा कि आगामी वित्त वर्ष के दौरान लोक निर्माण विभाग के लिए सरकार ने 2,083 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार जहां सड़क निर्माण को प्राथमिकता दे रही है, वहीं सड़कों की गुणवत्ता को भी प्राथमिकता दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि जहां सड़क पहुंचती है, वहां विकास स्वत: ही पहुंच जाता है इसलिए सरकार सड़कों को सबसे अधिक महत्व दे रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि सड़क के पहुंचने से गांवों के विकास को बहुत गति मिली है। इससे पूर्व कटौती प्रस्तावों पर हुई चर्चा में हिस्सा लेते हुए विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि ठियोग बाइपास के निर्माण को लेकर लोगों ने 30 अप्रैल तक की डेडलाइन दी है।

उन्होंने कहा कि ठियोग विधानसभा क्षेत्र से जुड़ी 133 सड़कों को वन टाइम क्लीयरेंस मिली हुई है लेकिन निर्माण कार्य में कोई गति नहीं है।

विधायक संजय अवस्थी ने कहा कि 4 साल में सेंट्रल रोड फंड से 941 करोड़ की राशि आई है जिसे केवल 24 डिवीजन में बांटा गया है। उन्होंने कहा कि विकास को एक समान दृष्टि से देखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एफसीए के पेंच से कई सड़कों का निर्माण कार्य लटका हुआ है। FCA Approval Major Hurdle in Road Construction

Read More : Bhanupali-Bilaspur-Beri New Rail Line Project बिक्रम सिंह ने की भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेल लाइन के निर्माण प्रगति की समीक्षा

Read More : Delegation Met with CM जेबीटी के रिक्त पद जल्द भरेगी हिमाचल सरकार

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular