Wednesday, October 5, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशसिरमौर के माजरा में हाकी एस्ट्रोटर्फ की आधारशिला रखी

सिरमौर के माजरा में हाकी एस्ट्रोटर्फ की आधारशिला रखी

सिरमौर के माजरा में हाकी एस्ट्रोटर्फ की आधारशिला रखी

  • हिमाचल के लोगों में खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की स्वाभाविक प्रतिभा: केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।

हिमाचल प्रदेश के लोगों में खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की स्वाभाविक प्रतिभा है और भारत सरकार इसका उपयोग करने के लिए हर सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

केंद्रीय युवा मामले और खेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister of Youth Affairs and Sports and Information and Broadcasting Anurag Thakur) ने आज हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में माजरा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (Government Senior Secondary School Majra) में हाकी एस्ट्रोटर्फ (Hockey Astroturf in majra school) की आधारशिला रखने के बाद यह बात कही।

इस हाकी मैदान (hockey field in majra school) पर 750 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे जिसमें कन्या छात्रावास, चेंज रूम, शौचालय, कोचिंग आदि जैसी सुविधाएं होंगी, ऐसा ठाकुर ने बताया।

उन्होंने सुझाव दिया कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में खेल के विभिन्न क्षेत्रों में नवोदित खिलाड़ियों को पहचानने के लिए प्रतिभा खोज कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।

Foundation stone of Hockey Astroturf laid in Sirmaur’s Majra

मंत्री ने कहा कि गतका, कलारीपयट्टू, थांग-टा, मल्लखंभा और योगासन नाम के 5 पारंपरिक खेल आगामी खेलो इंडिया यूथ गेम्स (Khelo India Youth Games) का हिस्सा होंगे और भारत सरकार उन्हें वैश्विक मंच पर लोकप्रिय बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

मंत्री ने कहा कि पारंपरिक खेलों को भी राज्य में मान्यता दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब में इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा।

युवा मामले और खेल मंत्री ने कहा कि इस साल बेंगलुरू में हाल ही में संपन्न खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 2 राष्ट्रीय रिकार्ड और यूनिवर्सिटी गेम्स के 76 पिछले रिकार्ड टूट गए जोकि हमारे युवाओं में प्रतिभा को दर्शाती हैं।

उन्होंने जिला रेडक्रास सोसायटी की ओर से शिलाई तहसील के ग्राम कोटा से मौजूद दिव्यांग कुलदीप सिंह को स्कूटी भेंट की। हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश राज्यों में ठाकुर का 2 दिवसीय पावर पैक दौरा आज संपन्न हुआ।

ठाकुर ने गत शनिवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana Chief Minister Manohar Lal) और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ पंचकूला (हरियाणा) (Indradhanush Auditorium Panchkula Haryana) के इंद्रधनुष आडिटोरियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लोगो, एंथम, मैस्कट और जर्सी (Khelo India Youth Games logo, Khelo India Youth Games anthem, Khelo India Youth Games mascot, Khelo India Youth Games jersey) को लांच किया।

वहीं बाद में उन्होंने पंजाब के पटियाला में भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान में परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई। सिरमौर के माजरा में हाकी एस्ट्रोटर्फ की आधारशिला रखी

Read More : 10 सालों में मेघालय को टाप 10 राज्यों की सूची में शामिल करेंगे: कोनराड संगमा

Read More : हिमाचल में 4 वर्षों में विद्युत बोर्ड में 4052 पदों पर भर्तियां: जयराम ठाकुर

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular