Friday, September 30, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशFree Treatment in Every Village with Mobile Medical Vehicle मोबाइल मेडिकल वाहन...

Free Treatment in Every Village with Mobile Medical Vehicle मोबाइल मेडिकल वाहन से हर गांव में उपलब्ध होगा मुफ्त उपचार

Free Treatment in Every Village with Mobile Medical Vehicle मोबाइल मेडिकल वाहन से हर गांव में उपलब्ध होगा मुफ्त उपचार

  • 4 वाहन 1 माह में कवर करेंगे 96 पंचायतें
  • 40 तरह के स्वास्थ्य टेस्ट होंगे
  • दवाइयां भी मिलेंगी मुफ्त

इंडिया न्यूज, पालमपुर।

Free Treatment in Every Village with Mobile Medical Vehicle : सुलाह निर्वाचन क्षेत्र के गांव-गांव में लोगों को अस्पताल जैसी स्वास्थ्य सुविधा उपचार के लिए उपलब्ध होगी।

जिला कांगड़ा में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सुलाह निर्वाचन क्षेत्र के स्वास्थ्य खंड भवारना से इसका श्रीगणेश किया गया है। भवारना स्वास्थ्य खंड में 4 मोबाइल मेडिकल वाहन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार धोरण पंचायत में मोबाइल मेडिकल वाहनों के शुभारंभ करने के उपरांत।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने बुधवार को धोरण पंचायत से इसका शुभारंभ किया और इन मोबाइल मेडिकल वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

आधुनिक स्वास्थ्य सुविधा से लैस इन वाहनों में 1 चिकित्सक, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन और सोशल प्रोटेक्शन आफिसर उपलब्ध रहेंगे।

यह वाहन अगले 2-3 दिनों से सुलाह निर्वाचन क्षेत्र की 1 माह में 96 पंचायतों में लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए उपलब्ध रहेंगे।

इस वाहन में 40 तरह के सभी आवश्यक टेस्ट करने की सुविधा रहेगी और सभी प्रकार की आवश्यक दवाइयां भी मुफ्त उपलब्ध करवाई जाएंगी।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार धोरण पंचायत में मोबाइल मेडिकल वाहन में अपना मेडिकल चैकअप करवाते हुए।

स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सरकार की प्राथमिकता (Free Treatment in Every Village with Mobile Medical Vehicle)

परमार ने कहा कि लोगों को उत्तम एवं गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाओं की घर द्वार उपलब्धता प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश का हर नागरिक निरोग रहे, इसी दिशा में एक प्रयास है। उन्होंने कहा कि गांव के गरीब व्यक्ति को भी उत्तम स्वास्थ्य सुविधा घर द्वार पर उपलब्ध करवाने के लिए यह सुविधा आरम्भ की है।

मेडिकल वाहन में मेडिकल चैकअप करवाते ग्रामीण।

उन्होंने कहा कि मोबाइल मेडिकल वाहन में सभी प्रकार के जरूरी टेस्टों की सुविधा उपलब्ध रहेगी। चिकित्सक जांच के बाद दवाइयां भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

इसके अलावा, उच्च परामर्श की किसी को जरूरत पड़ती है तो उन्हें भी उच्च स्वास्थ्य संस्थानों में भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आधुनिक स्वास्थ्य उपकरणों के लैस 1 वाहन की कीमत लगभग 30 लाख रुपए है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सीएसआर में आने वाले समय में 2 आधुनिक डायग्नोस्टिक वैन उपलब्ध करवाएंगे, जोकि थुरल और पालमपुर से लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए उपलब्ध रहेंगी।

मेडिकल वाहन में मेडिकल चैकअप करवाते ग्रामीण।

डा. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि हंस फाउंडेशन द्वारा एक समझौते के तहत जिले के लिए 7 मोबाइल मेडिकल वाहन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

इसमें 4 वाहन स्वास्थ्य खंड भवारना तथा 3 वाहन स्वास्थ्य खंड महाकाल के लिए उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि मोबाइल मेडिकल वाहन के लिए प्रतिदिन पंचायतों का रोडमैप तैयार कर लोगों को पूर्व सूचना दी जाएगी। 1 गाड़ी 1 माह में 24 पंचायतों को कवर करेगी। Free Treatment in Every Village with Mobile Medical Vehicle

Read More : Inauguration of Foundation Stone of 25 Crores: सुलह का सर्वांगीण विकास ही सर्वोच्च प्राथमिकता – परमार

Connect With Us : TwitterFacebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular