Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशहिमकेयर कार्ड से एम्स बिलासपुर में मिलेगा नि:शुल्क उपचार

हिमकेयर कार्ड से एम्स बिलासपुर में मिलेगा नि:शुल्क उपचार

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, बिलासपुर, (From Himcare Card) : हिमकेयर कार्ड से एम्स बिलासपुर में गरीब लोगों को नि:शुल्क उपचार किया जाएगा। गौरतलब है कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर में गरीब परिवारों के केवल आयुष्मान कार्ड से ही चिकित्सा मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत बने हिमकेयर कार्ड से भी गरीब लोगों को नि:शुल्क इलाज मिलेगा। केंद्र सरकार ने यहां दोनों योजनाओं से नि:शुल्क उपचार की मंजूरी दे दी है।

25 लाख से ज्यादा लोग है हिमकेयर कार्डधारी

प्रदेश की 25 लाख से ज्यादा की आबादी हिमकेयर कार्डधारी है। इन सभी लोगों को एम्स में सालाना पांच लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। 5 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स का लोकार्पण करेंगे।

केंद्रीय संस्थानों में केवल आयुष्मान कार्ड धारकों का ही मिलते थे नि:शुल्क इलाज

गौरतलब है कि देश के केंद्रीय स्वास्थ्य संस्थानों में केवल आयुष्मान कार्ड धारकों को ही नि:शुल्क इलाज मिलता है, लेकिन पीजीआई चंडीगढ़ के बाद अब प्रदेश सरकार के प्रयासों से एम्स बिलासपुर में भी लोग हिमकेयर कार्ड से इलाज का लाभ उठा सकेंगे। प्रदेश में करीब 22 लाख की आबादी को आयुष्मान योजना में कवर किया गया है।

एम्स और पीजीआई संस्थानों में हर एक चीज के लिए भरना पड़ता है बिल

एम्स और पीजीआई जैसे संस्थानों में जब भी किसी मरीज को भर्ती किया जाता है, तो वहां पर दवाई, खाना-पीना, बिस्तर और टेस्ट हर एक चीज के लिए बिल भरना पड़ता है। मरीज अगर अस्पताल में भर्ती होता है तो सरकारी दरों पर एमआरआई 2000 से 3000 रुपये में होता है।

सीटी स्कैन भी सरकारी दरों में 1000 से 3000 रुपये तक होता है। एम्स बिलासपुर को आयुष्मान और हिमकेयर कार्ड धारकों को नि:शुल्क इलाज देने की मंजूरी मिल चुकी है। स्टाफ को इससे संबंधित ट्रेनिंग दी जा रही है। ताकि वे अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन सही ढंग से कर सकें।

ALSO READ : जेपी नड्डा ऊना पहुंच पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular