Saturday, October 1, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशGeeta will be Taught in Schools in HP एचपी में स्कूलों में...

Geeta will be Taught in Schools in HP एचपी में स्कूलों में पढ़ाई जाएगी गीता

Geeta will be Taught in Schools in HP एचपी में स्कूलों में पढ़ाई जाएगी गीता

  • पधर में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की जन मंच की अध्यक्षता

इंडिया न्यूज, पधर (मंडी)।

Geeta will be Taught in Schools in HP : जन समस्याओं के घर-द्वार पर निपटारे में जन मंच बहुत कारगर सिद्ध हुआ है। इसके जरिए प्रदेश सरकार ने आम जनता को अपनी बात रखने का सशक्त मंच दिया है।

कोरोना संकट के चलते भले ही कुछ समय के लिए जन मंच का नियमित आयोजन संभव नहीं हो पाया लेकिन ये कार्यक्रम प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है।

ये शब्द शिक्षा, भाषा कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने रविवार को मंडी जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के पधर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में आयोजित 25वें जन मंच की अध्यक्षता करते हुए कहे। इस मौके पर द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर भी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

जन मंच के दौरान लगी प्रदर्शनी में स्टाल की जानकारी लेते शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर।

घर-द्वार पर शिकायतों का निपटारा (Geeta will be Taught in Schools in HP)

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जन मंच के माध्यम से ग्रामीण एवं दूर-दराज के क्षेत्रों के गरीब लोगों को उनके घर-द्वार पर तमाम जिला स्तर के अधिकारियों की मौजूदगी में जन शिकायतों को निपटारा सुनिश्चित हो रहा है।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि विद्यार्थियों को अपनी संस्कृति से परिचित कराने, नैतिक बल देने को इस सत्र से 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को अब गीता एक विषय के रूप में पढ़ाई जाएगी।

स्कूलों में गीता की पढ़ाई संस्कृत और हिंदी भाषा में होगी। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के स्कूलों में तीसरी कक्षा से संस्कृत विषय भी पढ़ाया जाएगा।

पधर में जन मंच के दौरान ग्रामीण अपनी शिकायत के बारे में जानकारी देते हुए।

23 हजार शिक्षकों की भर्ती (Geeta will be Taught in Schools in HP)

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने सवा 4 साल के कार्यकाल में प्रदेश में 23 हजार शिक्षकों की भर्ती की गई है। हिंदी और संस्कृत के 8 हजार अध्यापकों को टीजीटी का पदनाम दिया गया।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार हिमाचल प्रदेश का संतुलित व समग्र विकास कर रही है। कोविड काल में भी प्रदेश के विकास को रुकने नहीं दिया।

इस दौरान प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा 5 हजार करोड़ रुपए के उद्घाटन व शिलान्यास वर्चुअल माध्यम से किए गए।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर देवदार का पौधा लगाते हुए।

बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं (Geeta will be Taught in Schools in HP)

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा इस साल के बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को अब बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन का प्रावधान किया गया है। प्रदेश के लोगों को अब 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली के अलावा उसका मीटर रेंट भी नहीं लिया जाएगा।

जन मंच के लिए सरकार का धन्यवाद (Geeta will be Taught in Schools in HP)

इस मौके पर द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर ने पधर में जन मंच आयोजित करने के लिए सरकार का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र का एक समान विकास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के द्रंग क्षेत्र की 11 हजार महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं। उन्होंने लोगों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। जन मंच में बीजेपी जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह गुलेरिया, मंडलाधक्ष दिलीप ठाकुर, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एसडीएम संजीत सिंह सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे। Geeta will be Taught in Schools in HP

Read More : SJVN President Calls on Nepal PM एसजेवीएन के अध्यक्ष की नेपाल के पीएम से भेंट

Read More : Solution of Every Problem in Jan Manch Program जन मंच कार्यक्रम में हर समस्या का निराकरण

Read More : Higher Pay Scale to Regular Employees 2 वर्ष नियमित सेवाकाल वाले कर्मचारियों को मिलेगा उच्च वेतनमान

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular