Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशबेटियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर सुविधा उपलब्ध करवाने को...

बेटियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर सुविधा उपलब्ध करवाने को कृत संकल्प: अनुराग ठाकुर

बेटियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर सुविधा उपलब्ध करवाने को कृत संकल्प: अनुराग ठाकुर

  • कहा- सरकार जहां जमीन उपलब्ध करवाएगी, वहां क्रिकेट स्टेडियम बनाएंगे

इंडिया न्यूज, सिरमौर।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Union Minister of Information and Broadcasting and Youth Affairs and Sports Anurag Singh Thakur) ने कहा कि बेटियों को हर क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है।

खेल के क्षेत्र में भी बेटियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कृत संकल्प है। यह वक्तव्य अनुराग सिंह ठाकुर ने आज सिरमौर जिले के नाहन विधानसभा क्षेत्र के माजरा में लगभग 6 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले हाकी एस्ट्रोटर्फ का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में खेलों के आधारभूत ढांचे को और सुदृढ़ करने की आवश्यकता है तथा इसी दिशा में यहां खिलाड़ियों को बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जहां भी भूमि उपलब्ध करवाएगी, वहां क्रिकेट स्टेडियम बनाए जाएंगे। 70 क्रिकेट एकादमी बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से 45 क्रिकेट एकादमी बना दी गई हैं।

माजरा में बनेगा नया खेल छात्रावास भवन

अनुराग ठाकुर ने कहा कि माजरा में नया खेल छात्रावास भवन बनाया जाएगा और यहां सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी जहां उत्तर भारत के अच्छे कोच को प्रति 3 माह के प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।

उन्होंने खिलाड़ियों से कड़ी मेहनत जारी रखने का आह्वान करते हुए कहा कि सरकार द्वारा उन्हें सभी आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब में एक इन्डोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समय-समय पर खेल प्रतिभा खोजने के प्रयास किए जाने चाहिएं ताकि प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान की जा सके और उन्हें समय-समय पर प्रशिक्षण प्रदान कर राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अवसर मिल सके।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ओलम्पिक व अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से बात कर उन्हें प्रेरित करते हैं जिसके तहत सभी सांसद, मंत्री तथा विधायकों को भी खिलाड़ियों को प्रेरित करना चाहिए।

Government is determined to provide every facility to promote daughters: Anurag Thakur

 

26 मई को पूर्ण हो रहा 8 साल का कार्यकाल

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 8 साल का कार्यकाल 26 मई को पूर्ण हो रहा है जोकि पूर्ण रूप से भ्रष्टाचारमुक्त रहा है।

उन्होंने कहा कि देश में ईमानदार सरकार कार्यरत है जिसके कार्यकाल में देश के 12 करोड़ परिवारों के लिए शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाई गई और 3 करोड़ आवासहीन परिवारों को मकान उपलब्ध करवाए गए।

इसी प्रकार, देश में हर घर नल लगाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि देश में बिजली के 60 करोड़ एलईडी बल्ब मुफ्त वितरित किए गए और 12 करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस वितरित की गई।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat scheme) के तहत 3 करोड़ लोगों का मुफ्त इलाज किया गया तथा देश के 12 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान देश के प्रधानमंत्री लोगों के साथ खड़े रहे और कोविड वैक्सीन भी उनके मार्गदर्शन में देश में ही तैयार की गई। उन्होंने कहा कि कोविड प्रतिरक्षण की दोनों डोज लगाने में हिमाचल प्रदेश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

हिमाचल को दी जाएंगी और जन कल्याणकारी योजनाएं

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र से और जन कल्याणकारी योजनाएं प्रदेश को दी जाएंगी। हिमाचल प्रदेश को नरेंद्र मोदी ने विशेष राज्य का दर्जा दिया है तथा केंद्र सरकार द्वारा विकास योजनाओं के लिए 90 प्रतिशत धन दिया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी (Energy Minister Sukhram Choudhary) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश को उदार आर्थिक सहायता प्रदान हो रही है जिससे प्रदेश का सवार्गीण विकास संभव हो पा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के उपरांत अब इसे 125 यूनिट तक कर दिया गया है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदेश सरकार का सराहनीय कदम

सांसद लोकसभा एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप (MP Lok Sabha and State BJP President Suresh Kashyap) ने कहा कि प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 करने के उपरांत अब 60 वर्ष कर दिया गया है जोकि प्रदेश सरकार का सराहनीय कदम है।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश में हिम केयर योजना आरम्भ की गई है जिसके तहत प्रत्येक मरीज को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है तथा इसी प्रकार उज्ज्वला योजना का लाभ पाने से वंचित प्रदेश के लोगों के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 3 लाख पात्र महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस उपलब्ध करवाई गई।

नाहन विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास संभव हुआ

विधायक नाहन डा. राजीव बिंदल (MLA Nahan Dr. Rajiv Bindal) ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान नाहन विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास संभव हो पाया है।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री का माजरा में 6 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले हाकी एस्ट्रोटर्फ का शिलान्यास के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नाहन में 7 करोड़ की लागत से इंडोर स्टेडियम का वर्तमान सरकार द्वारा निर्माण करवाया गया है जहां जिले के खिलाड़ियों को अत्याधुनिक खेल सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं।

इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, भाजपा मंडलाध्यक्ष प्रताप ठाकुर, पूर्व अध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, उपाध्यक्ष विजेश गोयल, निदेशक युवा सेवाएं एंव खेल विभाग राजेश शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल, पूर्व विधायक रूप सिंह, भाजपा नेता चंद्रमोहन ठाकुर, बीडीसी अध्यक्ष अनीता शर्मा, एपीएमसी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। बेटियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर सुविधा उपलब्ध करवाने को कृत संकल्प: अनुराग ठाकुर

Read More : सिरमौर के माजरा में हाकी एस्ट्रोटर्फ की आधारशिला रखी

Read More : 10 सालों में मेघालय को टाप 10 राज्यों की सूची में शामिल करेंगे: कोनराड संगमा

Read More : हिमाचल में 4 वर्षों में विद्युत बोर्ड में 4052 पदों पर भर्तियां: जयराम ठाकुर

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular