Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशGovernment Senior Secondary School Started in Jana शिक्षा सर्वांगीण विकास की मूलभूत...

Government Senior Secondary School Started in Jana शिक्षा सर्वांगीण विकास की मूलभूत आवश्यकता: गोविंद सिंह ठाकुर

- Advertisement -

Government Senior Secondary School Started in Jana शिक्षा सर्वांगीण विकास की मूलभूत आवश्यकता: गोविंद सिंह ठाकुर

  • मनाली विधानसभा के जाणा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का शुभारंभ

इंडिया न्यूज, कुल्लू :

Government Senior Secondary School Started in Jana : शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि शिक्षा व्यक्ति के सर्वांगीण विकास की मूलभूत जरूरत है। शिक्षा से न केवल व्यक्तित्व विकास होता है, बल्कि क्षेत्र और समाज भी विकसित होता है।

वे शुक्रवार को मनाली विधानसभा क्षेत्र के दूरवर्ती ग्राम पंचायत जाणा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का शुभारंभ करने के उपरांत जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार बच्चों को उनके घर द्वार के समीप शिक्षा प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। बीते 4 सालों के दौरान प्रदेश में हजारों नए शिक्षण संस्थान खोले अथवा प्रोन्नत किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि अकेले मनाली विधानसभा क्षेत्र में 14 नए स्कूल खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 2,948 उच्च शिक्षण संस्थान हैं जिनके माध्यम से बच्चों को गुणात्मक शिक्षा उनके घर द्वार के समीप प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि जाणा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का भव्य भवन बनाया जाएगा जिसके लिए 114 लाख की राशि स्वीकृत की गई है।

क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए गोविंद ठाकुर ने कहा कि वह दिन-रात मनाली विधानसभा क्षेत्र के विकास के बारे में सोचते हैं। पिछले 4 सालों के दौरान विधानसभा क्षेत्र में दर्जनभर नए पुलों का निर्माण किया गया है और अनेक नई सड़कों से सैंकड़ों गांवों को जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि लेफ्ट बैंक की आबादी को राइट बैंक से जोड़ने के लिए रायसन में पुल का निर्माण किया जा रहा है जिसे शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा।

इसी प्रकार लगभग 22 करोड़ रुपए की लागत से 8 अन्य पुलों का निर्माण लेफ्ट बैंक में किया गया है। उन्होंने कहा कि जाणा ग्राम पंचायत के लिए 290 लाख रुपए की पेयजल योजना स्वीकृत की गई जोकि लगभग पूरी होने वाली है।

इस योजना से ग्राम पंचायत की आबादी को स्वच्छ और निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत जाणा ग्राम पंचायत में 1,160 नल प्रदान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जाणा फाल सेलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है और इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जाणा फाल के समीप 63 केवी बिजली ट्रांसफार्मर 6 लाख की लागत से लगाया जा रहा है। चलाहटी देवघरा में 63 केवी के ट्रांसफार्मर लगभग 1 करोड़ की लागत से लगाकर क्षेत्र में बिजली वोल्टेज की समस्या का समाधान किया जा रहा है।

नग्गर-जाणा-बिजली महादेव सड़क का निर्माण कार्य भाजपा सरकार के समय में हुआ (Government Senior Secondary School Started in Jana)

गोविंद ठाकुर ने कहा कि नग्गर-जाणा-बिजली महादेव सड़क का निर्माण कार्य भारतीय जनता पार्टी की सरकार के समय में हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस सड़क का विस्तार किया जा रहा है और 11 करोड़ की लागत से पक्का भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सुना था कि स्कूल के समीप हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा और इसके लिए 63,00,000 की राशि स्वीकृत की गई है।

इस हेलीपैड के बनने से क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। गोविंद ठाकुर ने कहा कि देश-प्रदेश ने 2 साल कोरोना महामारी को झेला है लेकिन इसके बावजूद विकास कार्यों में किसी प्रकार का व्यवधान नहीं आने दिया।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने लाखों प्रवासी मजदूरों तथा जरूरतमंदों को मुफ्त में राशन वितरित किया और इस कठिन समय में कांग्रेस के लोग कहीं दिखाई नहीं दिए। Government Senior Secondary School Started in Jana

Read More : Himachal Breaking News IPS Arvind Negi Arrested By NIA Team आईपीएस अरविंद नेगी को एनआईए की टीम ने किया गिरफ्तार

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular