Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशGovind Thakur समाज को नशा मुक्त करने के लिए सभी आगे आएं

Govind Thakur समाज को नशा मुक्त करने के लिए सभी आगे आएं

- Advertisement -

Govind Thakur समाज को नशा मुक्त करने के लिए सभी आगे आएं

  • साहसिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन तथा सरकार की ओर से की जाएगी मदद
  • अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान मनाली में साहसिक खेल गतिविधियों से जुड़े जिला कुल्लू के विभिन्न संघों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

इंडिया न्यूज, कुल्लू :

Govind Thakur : शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा है कि नशा एक सामाजिक बुराई है। इसे समाज से समाप्त करने के लिए सभी को आगे आना होगा।

स्वयं भी नशे से दूर रहें तथा अन्य लोगों को भी जीवन में कभी भी नशा न करने के लिए प्रेरित करें। सरकार तथा प्रशासन द्वारा भी नशे को समाज से जड़ से समाप्त करने के लिए महिला मंडलों, युवक मंडलों, सरकारी तथा गैर-सरकारी संस्थाओं के माध्यम से अभियान चलाए जा रहे हैं।

वे शुक्रवार को अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान मनाली में साहसिक खेल गतिविधियों से जुड़े जिला कुल्लू के विभिन्न संघों के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बोल रहे थे।

इस कार्यशाला में एटीवी बाइक संघ, स्नो स्कूटर, पैराग्लाइडिंग, जिप लाइन, स्की, स्नो ड्रेस, टायर-ट्यूब, होर्स राइडिंग, जोरबिंग बाल एंड जम्पिंग, कुल्लू ड्रेस/स्थानीय पट्टू, याक राइडिंग, रिवर क्रासिंग, टैक्सी यूनियन, एयर बैलून, एंडवेंचर टूर एंड ट्रैवल सहित अन्य संघों के प्रतिनिधियों, संचालकों तथा पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस मौके पर गोविंद ठाकुर ने कहा कि कुल्लू-मनाली साहसिक खेल गतिविधियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है तथा क्षेत्र में इन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन तथा सरकार की ओर से हरसंभव मदद की जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कार्यशाला के दौरान संघों की समस्याओं को लेकर सार्थक चर्चा हुई तथा जो सुझाव विभिन्न संघों के प्रतिनिधियों की ओर से प्राप्त हुए हैं, उन पर निर्णय लिया जाएगा।

इसके लिए उपायुक्त कुल्लू को बैठक करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिले तथा स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अधिक विकल्प उपलब्ध हों, इसके लिए संघों को अपनी गतिविधियों को और आधुनिक बनाने की आवश्यकता है।

साहसिक गतिविधियों से जुड़े सभी संघ परस्पर सहयोग से अपनी गतिविधियों को आगे बढ़ाएं, पर्यटकों से दोस्ताना संबंध कायम रखें, उन्हें क्षेत्र की हर चीज की विस्तार से जानकारी प्रदान करें ताकि वे यहां से एक अच्छा संदेश लेकर जाएं।

सभी साहसिक खेल संघ इस बात का विशेष ध्यान रखें कि हर प्रकार की गतिविधि में स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक स्वरोजगार उपलब्ध हो।

उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि माउंटेनियरिंग संस्थान, जिला प्रशासन तथा पर्यटन विभाग साहसिक गतिविधियों से जुड़े संघों से प्राप्त सुझावों को तथा गतिविधियों के संचालन के लिए बनाए गए नियमों में जहां तक संशोधन की आवश्यकता होगी, सरकार को भेजेंगे।

कार्यशाला के दौरान पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन सूचना अधिकारियों द्वारा संघों को एंडवेंचर टूर आपरेटर बनने के लिए आवश्यक गाइड लाइंस, सुरक्षा तथा शैक्षणिक योग्यता बारे विस्तार से जानकारी प्रदान कर जागरूक किया गया।

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, मंडल महामंत्री ठाकुर दास, नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर, एसडीएम मनाली डा. सुरेंद्र ठाकुर, निदेशक माउंटेनियरिंग संस्थान अविनाश नेगी, डीएसपी संजीव कुमार सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा अन्य लोग भी उपस्थित रहे। Govind Thakur

Read More : Smart City Dharamshala 315 करोड़ के प्रोजेक्ट किए जा रहे कार्यान्वित

Read More : Jai Ram Thakur in Punjab उड़ते पंजाब को बचाने के लिए डबल इंजन सरकार जरूरी

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular