Friday, September 30, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशखाद्य सुरक्षा के लिए कृषक समुदाय का आभार: कुलपति प्रो0 एच0 के0...

खाद्य सुरक्षा के लिए कृषक समुदाय का आभार: कुलपति प्रो0 एच0 के0 चौधरी

खाद्य सुरक्षा के लिए कृषक समुदाय का आभार: कुलपति प्रो0 एच0 के0 चौधरी

  • हर घर तिरंगा अभियान का विश्वविद्यालय में शानदार आगाज
  • प्रभातफेरी, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व किसान गोष्ठी आयोजित

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए ’’हर घर तिरंगा’’ अभियान के तहत किसान गोष्ठी, प्रभात फेरी व रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।
इस अवसर पर कुलपति प्रो0 एच0 के0 चौधरी ने कहा कि देश में खाद्यान्नों में आत्मनिर्भरता के मामले में कृषक समुदाय ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। स्वतंत्रता के बाद खाद्यान्नों को दूसरे देशों से आयात करवाना पड़ता था। अब हम खाद्यान्नों के मामले में आत्मनिर्भरता से आगे बढ़ गए है। इसके लिए कृषक समुदाय ने जो अपनी भूमिका निभाई है उसके लिए हम उनके ऋणी है।

विश्वविद्यालय ने 51 प्रगतिशील किसानों को विश्वविद्यालय कृषि दूत के रूप में नामित और सम्मानित किया

उन्होने बताया कि विश्वविद्यालय ने 51 प्रगतिशील किसानों को विश्वविद्यालय कृषि दूत के रूप में नामित और सम्मानित किया है। वह सभी प्रमुख विश्वविद्यालय विस्तार गतिविधियों में भाग ले रहे है। कृषक दीर्घा में उनकी तस्वीरों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया है ताकि अन्य किसान उनकी मेहनत को आत्मसात कर सकें। विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्राप्त करने के लिए चंबा, कांगड़ा, मंडी और शिमला के कुछ किसानों की मदद की है। विभिन्न पारंपरिक फसलों की स्थानीय किस्मों को पंजीकृत करवाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे उनकी पारपंरिक फसलों और उत्पादों की राष्ट्रीय स्तर पर पहचान के साथ उन्हें इसका लाभकारी मूल्य मिलें। प्रो0 चौधरी ने किसानों को आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय पूरे समपर्ण के साथ उनकी सेवा करता रहेगा।

स्वतंत्रता सेनानियों को भावपूर्ण श्रद्वाजंलि अर्पित

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलसचिव संदीप सूद (Registrar Sandeep Sood) ने स्वतंत्रता सेनानियों को अपनी भावपूर्ण श्रद्वाजंलि अर्पित करते हुए दूसरे प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री को उनके नारे जय जवान जय किसान के लिए याद किया। उन्होंने किसानों को दलहन और तिलहन फसलों के मामले में आत्मनिर्भर बनने के लिए कहा।

प्रसार शिक्षा निदेशक डा0 वी.के.शर्मा (Director Extension Education Dr. V K Sharma) ने विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों में भाग लेने और वैज्ञानिकों द्वारा सुझाई गई तकनीकों को अपनाने के लिए किसानों को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि सभी आठ कृषि विज्ञान केंद्रों ने भी आज हर घर तिरंगा अभियान मनाया गया।

डा0 विशाल डोगरा और डा0 हृदय पाॅल सिंह ने भी विभिन्न शैक्षणिक, अनुसंधान और विस्तार शिक्षा गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया और किसानों को विश्वविद्यालय में अपने प्रियजनों को शिक्षित करने के लिए कहा। कार्यक्रम में कुछ किसानों ने अपनी सफलता की कहानी भी सुनाई। किसानों को राष्ट्रीय ध्वज भी प्रदान किए गए। विश्वविद्यालय पुस्तकालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पुस्तकालय दिवस भी मनाया। यहां पर पशु चिकित्सा एवम पशु विज्ञान

महाविद्यालय के डीन डा0 मनदीप शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की और पुस्तकालाध्यक्ष डा0 पवन कुमार ने पुस्तकालय दिवस के महत्व को बताया। इससे पूर्व आजादी का अमृत महोत्सव के हर घर तिरंगा अभियान के तहत सुबह साढ़े छह बजे प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी में एनसीसी कैडेट, एनएसएस स्वयंसेवकों, विश्वविद्यालय के कर्मचारियों और परिसर में रहने वाले उनके परिजनों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और देशभक्ति के नारे लगाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular