Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशGreen Institutional Ranking 2022 : शीर्ष सस्टेनेबल संस्थानों में शामिल हुई इटरनल...

Green Institutional Ranking 2022 : शीर्ष सस्टेनेबल संस्थानों में शामिल हुई इटरनल यूनिवर्सिटी

रमेश पहाड़िया – राजगढ़

Green Institutional Ranking 2022: जिला सिरमौर की इटरनल यूनिवर्सिटी बडू साहिब ने राष्ट्रिय स्तर पर एक और उपलब्धि हासिल की हैं। इटरनल यूनिवर्सिटी बडू साहिब ने आर वर्ल्ड इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग द्वारा प्रदान की गई ग्रीन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग 2022 के लिए भारत में 46वां रैंक हासिल किया है। आर. वर्ल्ड इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग का मानना है कि ग्रह पर स्थिरता के लगभग सभी रूप मानव आचरण से संबंधित हैं।

इसलिए स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए वास्तविकता के नैतिक पहलू महत्वपूर्ण हैं। नैतिक स्थिरता को टिकाऊ राजनीतिक और सामाजिक प्रणालियों और प्रक्रियाओं पर विचार करने की आवश्यकता है। स्थिरता के तीन स्तंभ: पर्यावरण (ग्रह), सामाजिक (लोग) और आर्थिक (लाभ)’, आर वर्ल्ड इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग का आधार बनाते हैं। सस्टेनेबल एजुकेशन की श्रेणी में एक्सीलेंस टुवर्ड्स प्रैक्टिसिंग सस्टेनेबल एजुकेशन कैटेगरी में इटरनल यूनिवर्सिटी को 46 वां स्थान मिला है।

भारतीय सस्टेनेबल संस्थागत 

भारतीय सस्टेनेबल संस्थागत (एसआईआई) के लिए रैंकिंग फ्रेमवर्क को अधिक से अधिक उच्च शिक्षण संस्थानों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एसआईआई – ग्रीन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग किसी भी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट के लिए खुली है, जिसे यूजीसी/एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त है।(Green Institutional Ranking 2022) बोर्ड उन संस्थानों को अस्वीकार करने की शक्ति रखता है, जो डेटा को गलत तरीके से प्रस्तुत करते हैं या अब अच्छे संचालन में नहीं हैं।

सस्टेनेबल इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया (एसआईआई) के लिए रैंकिंग फ्रेमवर्क – ग्रीन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग 2022 उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) से सर्वेक्षण भागीदारी को आमंत्रित करता है। भारत के सस्टेनेबल संस्थानों के लिए – ग्रीन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग 22, माने जाने वाले मापदंडों और संकेतकों को मुख्य रूप से स्थिरता से संबंधित संस्थानों द्वारा महत्व दिया जाता है।(Green Institutional Ranking 2022)

इनमें शामिल हैं स्थापना : Green Institutional Ranking 2022 बुनियादी ढांचा और रखरखाव / संचालन; ऊर्जा : संरक्षण, खपत और उत्पादन (नवीकरणीय/सौर); संसाधन उपयोग : जल (स्रोत, उपयोग और पुन: उपयोग) और अपशिष्ट (उपचार और पुनर्चक्रण); संचार : परिवहन (मोड/स्कोप) और दस्तावेज़ीकरण (कागज/प्रिंट/डिजिटल); परिणाम : अनुसंधान परिणाम (प्रकाशन, पेटेंट), स्टार्टअप, और स्थिरता रिपोर्ट शामिल हैं।

Green Institutional Ranking 2022

Read More : Kunal Sharma Statement: भरली कॉलेज का नाम भारत रत्न अटल बिहारी अटल बिहारी वाजपेयी ने नाम पर रखना सराहनीय कदम

Read More : Doctor Became Messiah: बीस वर्षों बाद घर में हुआ उजाला , डॉ नागिया ने दी रोशनी की सौगात

Connect With Us : Twitter Facebook 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular