Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशगरीब और आम आदमी के साथ खड़ी है प्रदेश सरकार - राजेंद्र...

गरीब और आम आदमी के साथ खड़ी है प्रदेश सरकार – राजेंद्र गर्ग

आम लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम की 26वीं कड़ी में रविवार को नादौन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जलाड़ी के मैदान में जनमंच आयोजित किया गया।

इंडिया न्यूज़, हमीरपुर

आम लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम की 26वीं कड़ी में रविवार को नादौन विधानसभा क्षेत्र (Nadaun Assembly Constituency) की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जलाड़ी (Government Senior Secondary School Jaladi) के मैदान में जनमंच आयोजित किया गया।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्र की 6 ग्राम पंचायतों जलाड़ी (Village Panchayats Jaladi) बेला, भरमोटी मण, कोटला चिल्लियां और भूंपल के लोगों की समस्याओं की सुनवाई की गई।

लोगों के समस्या का निपटारा करना जनमंच की विशेषता

इस अवसर पर राजेंद्र गर्ग ने कहा कि जनमंच के माध्यम से प्रदेश सरकार ने आम लोगों को अपनी बात सरकार तक पहुंचाने का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। आम जनता से सीधा संवाद करना, आम लोगों की आवाज सुनना और मौके पर ही उनकी समस्याओं का निपटारा करना जनमंच कार्यक्रम की विशेषता है। इस कार्यक्रम में लोग निःसंकोच और निधड़क होकर अपनी बात रख रहे हैं।

गरीब और आम आदमी के साथ खड़ी है प्रदेश सरकार - राजेंद्र गर्ग

उन्होंने कहा कि जनमंच की शुरुआत करके मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सही मायनों में लोकतंत्र की अवधारणा को चरितार्थ किया है। अभी तक जनमंच में लाखों जनसमस्याओं का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि जनमंच के अलावा मुख्यमंत्री ने 1100 नंबर पर हेल्पलाइन की शुरुआत की है। अब लोग घर बैठे ही इस नंबर पर कॉल करके अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं।

महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए

खाद्य मंत्री ने कहा कि जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने एक नई कार्य संस्कृति विकसित की है। शिकायत मिलने के बाद अब अधिकारी-कर्मचारी स्वयं जनता तक पहुंचते हैं और उनकी समस्याओं का निवारण करते हैं। अब सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधा गरीब और पात्र लोगों तक पहुंच रहा है।

इन योजनाओं के शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत सभी महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। नए परिवारों के लिए भी निरंतर कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इन्हें कनेक्शन के अलावा 3-3 सिलेंडर भी मुफ्त मिल रहे हैं।

गंभीर रोगों का इलाज बिलकुल मुफ्त

गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार हमेशा गरीब और आम आदमी के साथ खड़ी है। सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से प्रदेश के लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को पेंशन का प्रावधान करके सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है।

गरीब एवं पात्र लोग अब गंभीर से गंभीर रोगों का इलाज हिमकेयर योजना के माध्यम से बिलकुल मुफ्त करवा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने लगभग 11 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को बिलों में रियायत प्रदान करके और ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के पानी के बिल समाप्त करके बहुत बड़ी राहत दी है।

नसमस्याओं के निवारण के संबंध में खाद्य मंत्री की ओर निर्देश जारी

इससे पहले, एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने खाद्य मंत्री का स्वागत किया और जनमंच के आयोजन के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने विभिन्न जनशिकायतों का ब्यौरा प्रस्तुत किया और कहा कि जनसमस्याओं के निवारण के संबंध में खाद्य मंत्री की ओर से जारी सभी दिशा-निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

इस मौके पर एसपी डॉ. आकृति शर्मा, एडीएम जितेंद्र सांजटा, नादौन भाजपा मंडल अध्यक्ष कैप्टन हरदयाल सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, बीडीसी अध्यक्ष कमल कांत शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें: प्रदेश में बफर स्टोरेज से पेयजल योजनाओं के सुदृढ़ीकरण को 353.57 करोड़ रुपए स्वीकृत

ये भी पढ़ें: पटियाला हिंसा के मामले में तीन दंगाई गिरफ्तार 25 नामजद

ये भी पढ़ें: कुपोषण और एनीमिया से समाज को दूर रखना सभी की जिम्मेवारी – डॉ0 निपुण जिंदल

ये भी पढ़ें: ज्वाली विधानसभा की ग्राम पंचायत हार आज भी सड़क सुविधा से वंचित

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular