Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशChief Minister Him Care Scheme मुख्यमंत्री हिम केयर योजना के अंतर्गत पूरा...

Chief Minister Him Care Scheme मुख्यमंत्री हिम केयर योजना के अंतर्गत पूरा साल बनेंगे स्वास्थ्य कार्ड

- Advertisement -

Chief Minister Him Care Scheme मुख्यमंत्री हिम केयर योजना के अंतर्गत पूरा साल बनेंगे स्वास्थ्य कार्ड

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

Chief Minister Him Care Scheme : मुख्यमंत्री हिम केयर योजना के अंतर्गत पंजीकरण क्रिया अब पूरा साल खुली रहेगी तथा कार्ड रिन्यूअल की अवधि 1 साल से बढ़ाकर 3 साल कर दी गई है जोकि 1 अप्रैल, 2022 से लागू की जाएगी। ये जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. गुरदर्शन गुप्ता ने दी।

उन्होंने बताया कि हिमाचल सरकार की मुख्यमंत्री हिम केयर स्वास्थ्य योजना आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

इस योजना के तहत 5 लाख तक का इलाज सरकार द्वारा चुनिंदा अस्पतालों में मुफ्त किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक जिला कांगड़ा में 2,49,370 कार्ड बन चुके हैं और अभी तक 29,986 परिवार 29 करोड़ 4 लाख 24 हजार 25 रुपए के लाभ ले चुके हैं।

उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत सभी परिवार जो आयुष्मान भारत में कवर नहीं है या सरकारी कर्मचारी अथवा सेवानिवृत कर्मचारी नहीं हैं, वे इस योजना के तहत पात्र हैं।

योजना के तहत प्रीमियम श्रेणी के हिसाब से रहेगा। बीपीएल परिवार, रेहड़ी-फड़ी वाले या मनरेगा मजूदर के लिए यह स्कीम मुफ्त रहेगी। 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग व्यक्ति या 70 वर्ष से अधिक आयु या वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका, आउटसोर्स कर्मचारी तथा मिड-डे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मचारी, दिहाड़ीदार, आशा वर्कर और अनुबंध कर्मचारी वर्ग के लिए 415 (365 व 50 प्रशासनिक चार्जिज) रुपए का शुल्क रहेगा।

अन्य परिवार के लिए शुल्क 1,100 (1,000 व 100 प्रशासनिक चार्जिज) रुपए रहेगा। उन्होंने बताया कि सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के बेव पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं या नजदीक के लोकमित्र केंद्र में 50 रुपए का अतिरिक्त शुल्क देकर अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

लोक मित्र केंद्र में राशन कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड तथा संबंधित विभाग से जारी प्रमाण पत्र अनिवार्य हैं।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि जिन लाभार्थियों ने अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है, वे अपने परिवार के लिए बीमा सुरक्षा कवर पाने के लिए इस योजना के अंतर्गत शीघ्रता से पंजीकरण करवाएं। Chief Minister Him Care Scheme

Read More : Inauguration of B Block Building in RKMV आरकेएमवी में 6 करोड़ की लागत से नवनिर्मित बी ब्लाक भवन का लोकार्पण

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular