Saturday, February 4, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में इस सप्ताह भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में इस सप्ताह भारी बारिश का अलर्ट

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, Himachal Pradesh : दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे देश को कवर कर लिया है और सभी भागों में सक्रिय है, गीला मौसम पूरे भारत को भिगोता हुआ प्रतीत होता है। और सबसे उत्तरी राज्यों में स्थिति अलग नहीं है, जहां इस सप्ताह के शेष दिनों में तीव्र वर्षा की गतिविधि कार्ड पर है। वेदर डॉट कॉम के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, मॉनसून ट्रफ के उत्तरी किनारे पर बहने वाली दक्षिण-पूर्वी हवाएं अगले कुछ दिनों तक उप-हिमालयी क्षेत्र में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

हिमालयी राज्यों में छिटपुट भारी बारिश जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले 24 घंटों के लिए दोनों राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश के साथ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड इन स्थितियों का खामियाजा भुगतने की संभावना है। इसके बाद गुरुवार से शनिवार (7-9 जुलाई) तक, हिमालयी राज्यों में छिटपुट भारी बारिश जारी रहेगी। इन भविष्यवाणियों के मद्देनजर, नई दिल्ली में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने बुधवार के लिए हिमाचल और उत्तराखंड दोनों के लिए एक नारंगी अलर्ट जारी किया है, ताकि अपने निवासियों से खराब मौसम के लिए ‘तैयार’ रहने का आग्रह किया जा सके।

कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों को आज के लिए ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल के भीतर, शिमला, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों को आज के लिए ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है। उत्तराखंड के लिए भी यही अलर्ट देहरादून, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत जिलों में जारी किया गया है। दरअसल, हिमाचल से आज सुबह से ही बादल फटने और अचानक आई बाढ़ की खबरें सामने आने लगी हैं। कुल्लू जिले में मलाणा और मणिकरण को राज्य के बाकी हिस्सों से काट दिया गया है। फिलहाल छह लोग लापता हैं, लेकिन बचाव के प्रयास जारी हैं।

शिमला में ढल्ली सुरंग के पास बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक महिला की मौत

राज्य में कल रात से लगातार बारिश हो रही है और आज सुबह शिमला में ढल्ली सुरंग के पास बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक महिला की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। घटना के मलबे से सड़क पर चल रहे कुछ वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है। बारिश अब तेज होने के साथ, दोनों राज्यों में बारिश के आंकड़े सामान्य हो रहे हैं। 1 जून से 5 जुलाई के बीच, हिमाचल (104.9 मिमी) और उत्तराखंड (178.1 मिमी) द्वारा दर्ज की गई वर्षा इस अवधि के लिए उनके दीर्घकालिक औसत से नीचे रही है।

ये भी पढ़े : कुल्लू की ब्यास नदी में कार गिरने से 2 युवक लापता, आईटीबीपी का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular