Saturday, October 1, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशहिमाचल सीएम ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना की सराहना की

हिमाचल सीएम ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना की सराहना की

हिमाचल सीएम ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना की सराहना की

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

मुख्यमंत्री (Himachal CM) जयराम ठाकुर ने केंद्र सरकार (central government) द्वारा सैन्य बलों में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) को स्वीकृति प्रदान करने के निर्णय का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा कि अग्निपथ एक दूरदर्शी योजना है जो देश की सेवा तथा राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए युवाओं को एक सुनहरा अवसर प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश वीरभूमि के नाम से जाना जाता है तथा प्रदेश के सपूत सैन्य बलों में अपनी बहुमूल्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। यह योजना देश तथा प्रदेश के युवाओं को सैन्य बलों में सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

46,000 किए जाएंगे अग्निवीर भर्ती

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के तहत इस वर्ष 46,000 अग्निवीर भर्ती किए जाएंगे जिससे रोजगार अवसरों को भी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत देश में बाहरी व आंतरिक खतरों तथा प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता को बढ़ाकर राष्ट्रीय सुरक्षा को सुदृढ़ किया जाएगा।

इससे सैन्य बलों में नई युवा ऊर्जा समाहित होगी।

आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज

जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने कहा कि योजना के तहत अग्निवीरों को पहले वर्ष 30,000 रुपए, दूसरे वर्ष 33,000 रुपए, तीसरे वर्ष 36,500 रुपए तथा चौथे वर्ष 40,000 रुपए का आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज प्रदान किया जाएगा।

4 वर्ष की कार्य अवधि के पूर्ण होने पर अग्निवीरों को 11.71 लाख रुपए की एकमुश्त सेवा निधि पैकेज का भुगतान किया जाएगा जिससे उन्हें बिना किसी आर्थिक दबाव के अपने भविष्य के सपनों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

योजना के तहत अग्निवीरों को सर्वोत्तम संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त करने तथा कौशल व योग्यता बढ़ाने का अवसर भी मिलेगा।

उन्होंने कहा कि देश के लिए सेवाएं प्रदान करने के उपरांत अग्निवीरों को पर्याप्त पुन: रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे तथा वे युवाओं के लिए रोल माडल बनकर उभरेंगे।

यह भी पढ़ें : शिलाई के समीप खड्ड में कार गिरने से किशोरी की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular