Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशहिमाचल सीएम ने सयोल में किया विकास परियोजनाओं का लोकार्पण

हिमाचल सीएम ने सयोल में किया विकास परियोजनाओं का लोकार्पण

हिमाचल सीएम ने सयोल में किया विकास परियोजनाओं का लोकार्पण

इंडिया न्यूज, Shimla (himachal Pradesh)

मुख्यमंत्री (Himachal CM) जय राम ठाकुर ने मंडी जिले के पंडोह (Seoul) में राजकीय स्नातक महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है। उन्होंने पंडोह के समीप द्रंग विधानसभा क्षेत्र (Drang Assembly Constituency) के सयोल में गुरुवार को लगभग सवा 2 करोड़ लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं (development projects) के लोकार्पण के बाद एक जनसभा में यह घोषणा की।

पंडोह 4 विधानसभा क्षेत्रों द्रंग, सराज, नाचन और सदर मंडी की 25 पंचायतों का केंद्र स्थल है। महाविद्यालय खोलने से यहां की लगभग 36 हजार आबादी को सीधा लाभ मिलेगा।

इन पंचायतों में स्थित 15 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के 11वीं-12वीं में पढ़ रहे करीब 2 हजार विद्यार्थी इससे सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।

पुलिस चौकी पंडोह होगी थाने में स्तरोन्नत

मुख्यमंत्री ने पुलिस चौकी पंडोह को थाने में स्तरोन्नत करने की घोषणा भी की। उन्होंने नौ मील बदार को जोड़ने वाले पुल की मरम्मत और थट्टा पराशर सड़क के निर्माण व विस्तारीकरण को 10-10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।

उन्होंने देऊरी से बांदल सड़क के निर्माण व विस्तार तथा न्यूल बिनौल सड़क के विस्तार के लिए 5-5 लाख रुपए देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल शिवाबदार में खेल मैदान के निर्माण के लिए प्राकलन तैयार करने और उसके अनुरूप पर्याप्त धनराशि प्रदान करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने आईटीआई शिवाबदार के भवन निर्माण के लिए प्राकलन भी बनाने को कहा। उन्होंने बदार इलाके की 7 पंचायतों की पेयजल से जुड़ी समस्या के स्थाई समाधान के लिए जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को नई उठाऊ पेयजल योजनाओं के निर्माण को लेकर सर्वे करने के निर्देश दिए।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को पंडोह पुल के समीप ब्लैक स्पाट के सुधार कार्य का प्राकलन बनाने को भी कहा। उन्होंने चौहारघाटी के बल्ह टिक्कर में लोक निर्माण का अनुभाग खोलने की मांग पर विभाग को व्यवहारिकता रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उठाऊ सिंचाई योजना नगवाईं का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने 1.15 करोड़ की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना नगवाईं (ग्राम पंचायत नगवाईं के चाक क्षेत्र का विकास कार्य) का लोकार्पण किया।

इस योजना से क्षेत्र की 100 हैक्टेयर कृषि योग्य भूमि के लिए बेहतर सिंचाई सुविधा मिलेगी। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवाबदार के लगभग 80 लाख रुपए से निर्मित चिकित्सक आवास परिसर का लोकार्पण किया।

इसके अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शिवा के लगभग 20 लाख रुपए से निर्मित भवन का लोकार्पण किया।

सरकार ने सबका विकास सुनिश्चित किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सबके विकास के ध्येय के साथ हर वर्ग व क्षेत्र का समान विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि साढ़े 4 साल में द्रंग में प्रगति के नए आयाम स्थापित हुए हैं।

यहां लगभग 8 हजार महिलाओं को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना में लाभ प्राप्त हुआ है। द्रंग विधानसभा क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 4,700 से अधिक नए मामले स्वीकृत किए गए हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में द्रंग के 10,186 किसानों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 25 करोड़ की लागत से घटासनी-बरोट सड़क के सुधारीकरण के अलावा 7 करोड़ की लागत से कटिंडी काशला सड़क का सुदृढ़ीकरण किया गया है।

16.30 करोड़ रुपए की पंजौड़ी नाला पेयजल योजना जनता को समर्पित की गई है।

थलौट में लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय खोला गया है। ऐसे अनेक जन कल्याणकारी कदमों से द्रंग विधानसभा क्षेत्र की जनता के जीवन में खुशहाली लाने का काम किया गया है।

बड़े-बड़े नेता छोड़ रहे कांग्रेस पार्टी

जय राम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने कहा कि देशभर में बड़े-बड़े नेता कांग्रेस पार्टी छोड़ रहे हैं क्योंकि उन्हें लग रहा है कि उनकी वर्षों की मेहनत का आज की कांग्रेस में कोई मोल नहीं है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने भगदड़ से घबराकर 4 कार्यकारी अध्यक्ष बना लिए हैं लेकिन उनके पास कोई शक्ति नहीं है।

उन्होंने कहा कि कई कांग्रेसी नेता उन्हें अपनी व्यथा सुनाते हुए कहते हैं कि कांग्रेस में दिल्ली में मां-बेटे का राज है। अब प्रदेश में भी वही हाल है।

‘बारी’ का रिवाज बदला

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस कई नेता इसी भुलावे में हैं कि हिमाचल में उनकी ‘बारी’ आएगी। देश के विभिन्न राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों से यह स्पष्ट हुआ है कि ये ‘बारी’ का रिवाज अब बदल चुका है।

हिमाचल में भी इस बदले रिवाज के साथ आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा फिर सरकार बनाएगी।

विकास के मामले में पीछे नहीं द्रंग विधानसभा क्षेत्र

इस अवसर पर द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर ने विकास की सौगात के लिए आभार जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के आशीर्वाद से आज द्रंग विधानसभा क्षेत्र विकास के मामले में किसी से पीछे नहीं है।

सड़क, बिजली व पानी के बेहतरीन प्रबंधों के साथ-साथ स्कूलों और स्वास्थ्य संस्थानों का ढांचागत विकास किया गया है। यह सुनिश्चित किया गया है कि लोगों को सरकार की सभी योजनाओं का पूरा लाभ मिले।

विभिन्न योजनाओं में 44 सड़कों के काम किए गए हैं। पेयजल और सिंचाई की अनेक योजनाओं के काम पूरे कर लिए गए हैं। अन्य योजनाओं के निर्माण कार्य प्रगति पर हैं।

उन्होंने कहा कि द्रंग की जनता का मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से दिल का नाता है। यहां की जनता हमेशा उनके साथ है और आगे भी रहेगी।

रोशनी देवी ने किया मुख्यमंत्री का स्वागत

इस अवसर पर ग्राम पंचायत हटौण की प्रधान रोशनी देवी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर, वक्फ बोर्ड के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद राजबली, जिला परिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा, पंचायत समिति सदर मंडी की अध्यक्षा चंद्रकांता, पंचायत समिति बाली चौकी के अध्यक्ष शेर सिंह, भाजपा दं्रग मंडल के अध्यक्ष दलीप कुमार, भाजपा सराज मंडल के अध्यक्ष भागीरथ शर्मा, भाजपा नेता पूर्ण चंद ठाकुर, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री व अन्य वरिष्ठ अधिकारी, जन प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : जनजातीय जिला किन्नौर में अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम-1989 को प्रभावी ढंग से लागू हो: वीरेंद्र कश्यप

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular