Saturday, February 4, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशहिमाचल का हर शहर बनेगा स्मार्ट, बिजली बोर्ड ने पूरे प्रदेश में...

हिमाचल का हर शहर बनेगा स्मार्ट, बिजली बोर्ड ने पूरे प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया शुरू

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, Himachal News : हिमाचल का हर शहर अब स्मार्ट बनाने के लिए बिजली बोर्ड ने पूरे प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना का कार्य शुरू कर दिया है। बता दें कि, इस प्रोजेक्ट को सर्विस कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करने के बाद बिजली बोर्ड प्रबंधन इस प्रोजेक्ट के लिए मंजूूरी देने वाला है। प्रोजेक्ट के मंजूर मिलने के बाद आगामी तीन महीनों में हिमाचल के सभी बड़े शहरों में स्मार्ट मीटर की प्रक्रिया शुरू होगी। बताया जा रहा है कि, प्रदेश के सिर्फ दो ही शहरों में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं जिसमे शिमला और धर्मशाला शामिल हैं।

शिमला और धर्मशाला के घरों में लगेंगे लगभग डेढ़ लाख स्मार्ट मिटर

शिमला और धर्मशाला में लगभग डेढ़ लाख घरों में स्मार्ट मिटर लगाए जाने वाले है। बताया जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से अब तक पूरे प्रदेश में 1लाख 40 हजार स्मार्ट मीटर दोनों शहरों में लग चुके है। दोनों शहरों में मीटरा लगाने का कार्य पूरा होने के बाद ऑनलाइन बिल भुगतान भी शुरू हो चुका है। इसके लिए बिजली बोर्ड ने एक ऐप तैयार की है जिसमें सभी स्मार्ट मीटरों को एक साथ जोड़ा गया है। इसके अलावा इन मीटरों में बिजली रिचार्ज करने जैसी संभावनाएं भी दी गई हैं। मोबाइल रिचार्ज की तर्ज पर आने वाले दिनों में जितनी बिजली का उपयोग होगा उतना ही खर्च आए।

दूसरे चरण में हिमाचल के तमाम शहरों को भी स्मार्ट मीटर से जोड़ा जाएगा

बता दें कि, शिमला और धर्मशाला में बचे आखिरी दस हजार मीटर आने वाले कुछ ही दिनों में स्थापित कर दिए जाएंगे। बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढवाल का कहना कि इस प्रक्रिया के पूरा होते ही दूसरे चरण में हिमाचल के तमाम शहरों को भी स्मार्ट मीटर से जोड़ा जाएगा। इसे सर्विस कमेटी के प्रतिबद्ध किया जाने वाला है और कमेटी की मंजूरी मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया आयोजित होगी। टेंडर मिलने के तीन महीने के भीतर ही मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल तो बिजली बोर्ड, पूर्व निर्धारित दो शहरों के टारगेट को पूरा करने पर ही काम कर रहा है।

घर बैठे ही जमा करें अपना बिजली का बिल

बिजली बोर्ड की तरफ से स्मार्ट मीटर लग जाने के बाद सभी निवासी अपने घर से ही बिजली के बिल का भुगतान कर पाएंगे। फिलहाल तो स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट के दूसरे चरण को सर्विस कमेटी के पास भेजने की तैयारी जारी है जिसकी मंजूरी मिलते ही आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़े : हिमाचल कुल्लू हादसे में मृतक के परिजनों को 2-2 लाख मिलेंगे

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular