Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशश्री गुरु रविदास निर्वाण दिवस पर डेरा स्वामी जगत गिरि आश्रम पहुंचे...

श्री गुरु रविदास निर्वाण दिवस पर डेरा स्वामी जगत गिरि आश्रम पहुंचे हिमाचल राज्यपाल

श्री गुरु रविदास निर्वाण दिवस पर डेरा स्वामी जगत गिरि आश्रम पहुंचे हिमाचल राज्यपाल

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Himachal Governor) ने कहा कि संत रविदास की शिक्षाएं समाज को जोड़ने वाली हैं और आज अधिक प्रासंगिक हैं। राज्यपाल आज कांगड़ा (kangra) जिले के इंदौरा उपमंडल में भदरोआ स्थित डेरा स्वामी जगत गिरि आश्रम (Dera Swami Jagat Giri Ashram) में श्री गुरु रविदास निर्वाण दिवस (Shri Guru Ravidas Nirvana Day) के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के आदर्श और विचार पूर्ण मानव समाज के हित व कल्याण के लिए थे। इस अवसर पर उन्होंने एमकेएम वरिष्ठ माध्यमिक पब्लिक स्कूल के छात्रावास का लोकार्पण भी किया।

उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने भगवत गीता में कहा है कि धर्म की जब-जब ग्लानि होती है, तब तक किसी न किसी रूप में पृथ्वी पर अवतार लेते हैं।

उन्होंने कहा कि समाज जब गलत रास्ते पर चलता है तो ऐसे अवतारी पुरुष जन्म लेते हैं जो हमारा मार्गदर्शन करते हैं।

संतों की सीख सभी के लिए

राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि संतों की सीख सब लोगों व समाज के लिए होती है। वह जो आचरण करते हैं, उस पर किसी विशिष्ट समुदाय का अधिकार नहीं होता, बल्कि संपूर्ण मानव जाति के लिए उनके विचार होते हैं।

राज्यपाल ने डेरा स्वामी जगत गिरि आश्रम के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्कूल के माध्यम से शिक्षा का जो कार्य उनके माध्यम से किया जा रहा है, वह सराहनीय है।

इससे पहले, राज्यपाल ने संत रविदास मंदिर में माथा टेका। इस अवसर पर स्वामी गुरदीप गिरि ने राज्यपाल को सम्मानित किया।

इस अवसर पर इंदौरा की विधायक रीता धीमान, हिमाचल प्रदेश श्री गुरु रविदास महासभा के अध्यक्ष प्रकाश भाटिया, सचिव जीसी भड़ालिया, डेरा स्वामी जगत गिरि आश्रम भदरोआ के सचिव केसी दओल, हिमाचल प्रदेश श्री गुरु रविदास महासभा की नूरपुर इकाई के अध्यक्ष हरबंस नांगला, डा. बीआर अम्बेडकर सोसाइटी नूरपुर के अध्यक्ष सुरिंदर सिंह, जिले के प्रशासनिक अधिकारी तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : हर ब्लॉक में अनाज भंडारण गोदाम बनाने की योजना – साध्वी निरंजन ज्योति

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular