Monday, November 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशHimachal Pradesh Board of School Education 12वीं कक्षा की टर्म-1 का परीक्षा...

Himachal Pradesh Board of School Education 12वीं कक्षा की टर्म-1 का परीक्षा परिणाम घोषित

- Advertisement -

Himachal Pradesh Board of School Education 12वीं कक्षा की टर्म-1 का परीक्षा परिणाम घोषित

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

Himachal Pradesh Board of School Education : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।

ये जानकारी स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने मंगलवार शाम प्रेसवार्ता के दौरान दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा टर्म-1 परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी अंक संबंधी सूचना शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

1-2 दिनों में परिणाम सभी संबंधित स्कूलों की यूजर आईडी पर भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी अपना रोल नंबर और जन्मतिथि आदि दर्ज कर अंक तालिका देख सकते हैं।

इस बार 12वीं कक्षा की फर्स्ट टर्म परीक्षा में 87,340 विद्यार्थी बैठे थे। 455 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे थे। कोविड-19 नियमों की पालना के साथ 12वीं कक्षा परीक्षाएं 18 नवंबर से 9 दिसंबर, 2021 तक आयोजित की गई थीं।

परिणाम के लिए निम्न नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं। अध्यक्ष ने कहा कि विद्यार्थी बोर्ड मुख्यालय में कार्य दिवस के दिन अपने परिणाम की जानकारी दूरभाष नं. 01892-242139 (मंडी, लाहौल-स्पीति के लिए), 242140 (कांगड़ा के लिए), 242141 (शिमला, किन्नौर, हमीरपुर के लिए), 242142 (चम्बा, बिलासपुर, कुल्लू के लिए), 242150 (ऊना, सोलन व सिरमौर के लिए) पर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक प्राप्त कर सकते हैं।

फर्स्ट टर्म परीक्षा की कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। मेरिट लिस्ट सेकेंड टर्म की परीक्षाओं के बाद कंपाइल रिजल्ट की निकाली जाएगी।

उन्होंने कहा कि अंतिम वार्षिक परिणाम टर्म-1 और 2 की प्रेक्टिकल परीक्षाओं, आंतरिक मूल्यांकन और थ्योरी के अंकों को जोड़कर घोषित किया जाएगा।

उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन, पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक विद्यार्थी केवल आनलाइन माध्यम से संबंधित शिक्षण संस्थान के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट पर 23 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

पुनर्मूल्यांकन के लिए शुल्क 500 रुपए और पुनर्निरीक्षण के लिए 400 रुपए प्रति विषय निर्धारित किया गया है। Himachal Pradesh Board of School Education

Read More : Calendar Released अखिल भारतीय राष्ट्रीय शिक्षक महासंघ का कैलेंडर जारी

Read More : Development Plan of Shimla शिमला का डेवेलपमेंट प्लान बना

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular