Wednesday, October 5, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशएचपी सीएम ने कुल्लू जिले के पतलीकुहल में 6 विकासात्मक परियोजनाओं के...

एचपी सीएम ने कुल्लू जिले के पतलीकुहल में 6 विकासात्मक परियोजनाओं के किए शिलान्यास

एचपी सीएम ने कुल्लू जिले के पतलीकुहल में 6 विकासात्मक परियोजनाओं के किए शिलान्यास

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh):

मुख्यमंत्री (HP CM) जय राम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने आज जिला कुल्लू (Kullu) के मनाली विधानसभा क्षेत्र (Manali Assembly Constituency) के पतलीकुहल (Patlikuhal) में हंस फाउंडेशन चेरिटेबल अस्पताल (Hans Foundation Charitable Hospital) का भूमि पूजन करने के पश्चात कहा कि ब्यास कुंड को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा ताकि यहां आने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

इसके अतिरिक्त ब्यास ऋषि की 60 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित करने के लिए हंस फाउंडेशन ने स्वीकृति प्रदान की है। स्थापित होने के पश्चात यह प्रतिमा आगंतुकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। फाउंडेशन द्वारा मनाली के प्रसिद्ध हडिम्बा मंदिर में लाइट एंड साउंड शो का प्रावधान भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने आज कुल्लू जिले के मनाली विधानसभा क्षेत्र के पतलीकुहल में लगभग 15.19 करोड़ लागत की 6 विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया जिसमें 6.48 करोड़ की लागत से तहसील मनाली में मनाली, नसोगी और अन्य गांवों के समूह के लिए जलापूर्ति योजना के संवर्धन कार्य, गांव बाशिंग के लिए 84 लाख की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना का संवर्धन कार्य, गांव डोभी व शिम के लिए 75 लाख रुपए से बहाव सिंचाई योजना के सुधार कार्य, 3.13 करोड़ रुपए से आईएसबीटी पतलीकुहल, 1.52 करोड़ रुपए से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नग्गर के लिए विज्ञान प्रयोगशाला और कटराई में 2.47 करोड़ रुपए से लोक निर्माण विभाग के मनाली मंडल के आवासीय कवार्टर शामिल हैं।

मानव कल्याण को बेहतर सेवाएं प्रदान कर रही हंस फाउंडेशन

इस अवसर पर पतलीकुहल में लोगों को सम्बोधित करते हुए जय राम ठाकुर ने कहा कि हंस फाउंडेशन पीड़ित मानवता के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि इस फाउंडेशन ने कुछ वर्ष पहले उत्तराखंड त्रास्दी के दौरान 500 करोड़ रुपए का योगदान दिया था। फाउंडेशन द्वारा प्रदेश को 15 मेडिकल मोबाइल यूनिट प्रदान किए गए हैं जो मरीजों को बेहतर परिवहन सुविधा प्रदान करने में सहायक सिद्ध हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि 60 बिस्तरों की क्षमता का यह अस्पताल निर्मित होने के पश्चात क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगा।

सहयोग के लिए प्रदेशवासियों का आभार जताया

मुख्यमंत्री ने पिछले साढ़े 4 वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार को पूर्ण सहयोग प्रदान करने के लिए प्रदेशवासियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की परीक्षा की घड़ी में लोगों ने सरकार को पूरा सहयोग दिया।

उन्होंने प्रदेश के लोगों को भविष्य में भी पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया ताकि प्रदेश में विकास निर्बाध गति से जारी रहे। उन्होंने कहा कि हाल ही में 4 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में लोगों ने यह सुनिश्चित किया कि भाजपा एक बार फिर अपने-अपने राज्यों में पुन: सरकार बनाए।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में भी भाजपा अपना अगला विधानसभा चुनाव जीतेगी क्योंकि वर्तमान प्रदेश सरकार ने समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं जिससे समाज का हर वर्ग लाभान्वित हो रहा है।

 

नागरिक अस्पताल कुल्लू में मिलेगी एमआरआई सुविधा

जय राम ठाकुर ने कहा कि फाउंडेशन नागरिक अस्पताल कुल्लू में एमआरआई सुविधा उपलब्ध करवाएगी और प्रदेश सरकार यह सुविधा प्रदान करने के लिए फाउंडेशन को हरसंभव सहायता प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि रोहतांग दर्रे का सौंदर्यकरण भी किया जाएगा ताकि पर्यटक भारी संख्या में इस दर्रे की ओर आकर्षित हो। उन्होंने कहा कि सोलंग घाटी में कार पार्किंग और रास्ते के किनारे सुविधाएं उपलब्ध करवाकर इसका सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के 2 माध्यमिक विद्यालयों को उच्च विद्यालय, बवेली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पतलीकुहल में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाकर 30 बिस्तर करने और निर्वाचन क्षेत्र में 3 नवनिर्मित पंचायतों में 3 पशु औषधालय खोलने की घोषणा की।

लोगों के लिए मददगार साबित होगा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

हंस फाउंडेशन की संस्थापक माता मंगला ने कहा कि फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया जा रहा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल क्षेत्र के लोगों की मदद करेगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में अनेक प्रमुख विभाग होंगे।

अस्पताल में 4 आपरेशन थियेटर और 125 कर्मचारी होंगे। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका के माध्यम से जीवन की गुणवत्ता में सुधार की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन अपनी गतिविधियों का विस्तार करने की योजना पर भी कार्य कर रही है।

हंस फाउंडेशन का आभार जताया

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए पतलीकुहल में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल स्थापित करने के लिए हंस फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि इस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में गरीब मरीजों का मुफ्त उपचार किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर कुंज लाल और दामोदरी ठाकुर मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी ठाकुर छविंद्र ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर हंस फाउंडेशन के संस्थापक भोले महाराज, हिमाचल प्रदेश रेडक्रास सोसायटी अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्षा डा. साधना ठाकुर, प्रदेश भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, विधायक सुरेंद्र शौरी, किशोरी लाल, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, एपीएमसी के अध्यक्ष राम सिंह, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्षा धनेश्वरी ठाकुर, भाजपा मंडलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, उपायुक्त आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में विमानों के किराये को लेकर यात्री चिंतित

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular