Tuesday, February 7, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशएचपी सीएम ने सभी डीसी और एसपी के साथ बैठक में की...

एचपी सीएम ने सभी डीसी और एसपी के साथ बैठक में की आपदा प्रबंधन की समीक्षा

- Advertisement -

एचपी सीएम ने सभी डीसी और एसपी के साथ बैठक में की आपदा प्रबंधन की समीक्षा

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (HP CM) ने आज शिमला से सभी जिलों के उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों (DCs and SPs) के साथ प्रदेश में बारिश के कारण संभावित आपात स्थितियों (disaster management) से निपटने के लिए विभिन्न प्रबंधों की वीडियो कांफ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से समीक्षा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को भारी बारिश के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति में आपदा प्रबंधन के लिए पूर्ण तैयारियां करने के निर्देश दिए।

भूस्खलन और अन्य तरह की आपदा

सीएम ने कहा कि भूस्खलन और अन्य तरह की आपदा के दृष्टिगत संभावित स्थलों में पर्याप्त संख्या में लोग एवं मशीनरी तैनात की जाए। उन्होंने प्रदेश में नदियों के किनारे स्थित कैंपिंग स्थलों पर सुरक्षा के मद्देनजर समुचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

कोताही बरती तो होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन से संबंधित किसी भी कार्य में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आपदा प्रबंधन के लिए जिला व उपमंडल स्तर पर त्वरित प्रक्रिया दलों तथा आपातकालीन परिचालन केंद्रों को 24 घंटे कार्यशील रखने के निर्देश दिए।

सड़कों की मुरम्मत, पर्यटकों की सुरक्षा

सीएम ने कहा कि भूस्खलन या भारी बारिश के कारण प्रभावित हुई सड़कों की मुरम्मत तुरंत की जाए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पर्यटकों को आपदा संभावित स्थलों में जाने के संबंध में सावधानी बरतने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि पर्यटकों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े तथा उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

सेब सीजन की तैयारियां

जय राम ठाकुर ने उपायुक्तों को प्रदेश में सेब सीजन के दृष्टिगत भी सभी तैयारियां समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यातायात परिचालन व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए समयबद्ध कदम उठाए जाएं ताकि बागवानों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

कोरोना की स्थिति की समीक्षा

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने लोगों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए जरूरी उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के उपायुक्तों से आपदा प्रबंधन की तैयारियों और कोरोना की स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुभाशीष पंडा, मुख्यमंत्री के सलाहकार एवं प्रधान निजी सचिव डा. आरएन बत्ता, मिशन निदेशक एनएचएम हेमराज बैरवा मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित थे, जबकि मुख्य सचिव रामसुभग सिंह बैठक में वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

यह भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में इस सप्ताह भारी बारिश का अलर्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular