Tuesday, December 6, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशIllegal Liquor Seized पालमपुर में अवैध शराब की 9000 पेटियां बरामद

Illegal Liquor Seized पालमपुर में अवैध शराब की 9000 पेटियां बरामद

- Advertisement -

Illegal Liquor Seized पालमपुर में अवैध शराब की 9000 पेटियां बरामद

  • हमीरपुर में बार का लाइसेंस रद

इंडिया न्यूज, शिमला :

Illegal Liquor Seized : हिमाचल प्रदेश के राज्य कर व आबकारी विभाग द्वारा अवैध रूप से शराब बेचने वालों के विरुद्ध उपयुक्त कार्रवाई की जा रही है। विभाग के अधिकारियों द्वारा अलग-अलग दल गठित कर शराब की खुदरा बिक्री दुकानों व थोक बिक्री के गोदामों का निरीक्षण किया जा रहा है। यह कार्रवाई राज्य के सभी जिलों में जारी है।

आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी यूनुस ने बताया कि 24-25 जनवरी को जिला कांगड़ा की पालमपुर तहसील के राजपुर टांडा में अंग्रेजी शराब के थोक विक्रेता एल-1 के गोदाम का निरीक्षण किया गया जिसमें लाइसेंसी द्वारा लाइसेंस में वर्णित शर्तों के अनुरूप रिकार्ड नहीं रखा जा रहा था।

निरीक्षण के दौरान अंग्रेजी शराब के स्टाक में अंतर पाया गया है। विभाग द्वारा इस संबंध में लाइसेंसी के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

इसके अतिरिक्त राजपुर टांडा में ही देसी शराब के थोक गोदाम एल-13 का भी निरीक्षण किया गया जिसमें लगभग 7,000 पेटियां अधिक पाई गर्इं।

ये पेटियां जोगिंदरनगर स्थित बाटलिंग प्लांट में निर्मित की गई थीं। इस गोदाम को भी विभाग द्वारा सील कर उक्त लाइसेंसी के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि विभागीय दल द्वारा राजपुर टांडा में ही देसी शराब का अवैध गोदाम पकड़ा है। इसमें 1,656 पेटी प्योर संतरा है जोकि जोगिंदरनगर स्थित बाटलिंग प्लांट में निर्मित है।

विभाग द्वारा इस संबंध में आबकारी अधिनियम की धारा 39 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज की गई है। इन दोनों मामलों में बिना एक्साइज ड्यूटी के भुगतान वाली देसी शराब पकड़ी गई है।

यूनुस ने बताया कि 21 जनवरी, 2022 को हमीरपुर पुलिस द्वारा हमीरपुर के जिस होटल के कमरे से अवैध शराब वीआरवी फूल्स की 8 पेटियां पकड़ी गई थीं, विभागीय अधिकारियों द्वारा आज उस होटल का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि लाइसेंसी द्वारा लाइसेंस में वर्णित शर्तों के अनुसार कार्य नहीं किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा होटल के बार में रखी विभिन्न ब्रांड की शराब का निरीक्षण किया गया और लाइसेंस के साथ मिलान किया।

इसमें पाया गया कि बार में विभिन्न अंग्रेजी शराब के ब्रांड की 16 बोतलें नोट फोर सेल इन हिमाचल हंै। इसके अतिरिक्त 2,000 मिलीलीटर की 3 बोतलें अलग-अलग ब्रांड की भी मिली हैं। विभाग द्वारा बार को सील कर लाइसेंस का भी निलंबन कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि टीम द्वारा जिला कांगड़ा के पालमपुर तहसील की खुदरा शराब की दुकानों का भी निरीक्षण किया जा रहा है। मंडी के जोगिंदरनगर स्थित गलु में बाटलिंग प्लांट का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। इसमें दोषी अधिकारी के विरुद्ध भी कार्रवाई की गई है।

विभाग द्वारा अवैध शराब के कारोबारियों के विरुद्ध पूरी सख्ती से नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। Illegal Liquor Seized

Read More : Rat in a Packet of Lentils सरकारी डिपो की चने की दाल के पैकेट में मिला मृत चूहा

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular