Monday, November 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशशुद्ध पेयजल आपूर्ति करने के मामले में पूरे देश में अव्वल आने...

शुद्ध पेयजल आपूर्ति करने के मामले में पूरे देश में अव्वल आने पर हिमाचल प्रदेश को किया गया सम्मानित

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नाहन, (In The Matter Of Supply Of Pure Drinking Water) : देशभर में हिमाचल प्रदेश को शुद्ध पेयजल आपूर्ति करने के लिए सम्मानित किया गया है। हिमाचल प्रदेश शुद्ध पेयजल आपूर्ति करने के मामले में पूरे देश में अव्वल स्थान हासिल किया है। इसके लिए वाकायदा हिमाचल सरकार के जलशक्ति विभाग को देशभर में सबसे शुद्ध और नियमित पेयजल आपूर्ति के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया है।

गौरतलब है कि गांधी जयंती के उपलक्ष्य में दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहीं। भारत सरकार के जल जीवन मिशन 2022 के अंतर्गत देश के सभी राज्यों को शुद्ध और गुणवत्ता वाला नियमित पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

हिमाचल सरकार ने समय से पहले लक्ष्य को किया हासिल

हिमाचल सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए समय से पहले अपने लक्ष्य को पूरा किया। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह ने इसके लिए पुरस्कार से नवाजा। इस पुरस्कार के लिए प्रदेश के 10 सदस्यों के दल को दिल्ली बुलाया गया था, जिन्होंने ग्रामीण स्तर पर पानी की शुद्धता को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करने और पानी की टेस्टिंग के लिए गंभीर प्रयास किए।

सम्मानित लोगों में ये लोग थे शामिल

सम्मानित होने वालों में सिरमौर से भी तीन लोग शामिल हुए। प्रदेश जलशक्ति विभाग के मुख्य अभियंता जोगिंद्र सिंह चौहान, अधिशासी अभियंता केआरसी भारत गोयल, नाहन की बीआरसी जाहिदा खान, बीआरसी टुटू शिमला से डिंपल कौशल, सिरमौर की हाब्बन ग्राम पंचायत प्रधान रीना ठाकुर, हमीरपुर की रजनी, सिरमौर की कोठिया झाजर के ग्राम प्रधान अरुण देव विशिष्ट, उपप्रधान ग्राम पंचायत बियाना, चंबा के अजय कुमार, वीडब्ल्यूएससी सलूनी जिला चंबा के सुरेंद्र कुमार और सोलन के वीडब्ल्यूएससी मनोज कुमार को उनके बेहतर कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर जोगिंद्र सिंह चौहान ने बताया कि जनता को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कई मापदंड तय किए गए थे। जिसे हिमाचल प्रदेश सरकार ने गंभीरता से लेते हुए अपने लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने में सफलता हासिल की है। इस उपलब्धि को देखते हुए हिमाचल प्रदेश को पानी की शुद्धता के लिए देशभर में प्रथम स्थान मिला है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में युवा ट्रैकर की नाले में बहने से हुई मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular