Wednesday, October 5, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशInauguration and Foundation Stone Laying of Development Works 234.24 करोड़ के विकास...

Inauguration and Foundation Stone Laying of Development Works 234.24 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास

Inauguration and Foundation Stone Laying of Development Works 234.24 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास

  • मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नागनी में जनसभा को किया संबोधित
  • सुलह निर्वाचन क्षेत्र में होगा नया बिजली बोर्ड का डिविजन
  • डूहक, द्रंग और ढाटी स्कूलों में विज्ञान की कक्षाएं होंगी शुरू
  • डिग्री कालेज सुलह में विज्ञान की कक्षाएं होंगी आरंभ
  • सांबा में बनेगा स्वास्थ्य उप-केंद्र, मैझा में नेचुरल पार्क

इंडिया न्यूज, धर्मशाला।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को कांगड़ा जिले के सुलह विधानसभा क्षेत्र में 234.24 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने नागनी में जनसभा को संबोधित करते हुए नागनी-मरहून में बिजली बोर्ड का नया मंडल खोलने, नेगल खड़ पर पुल का निर्माण, सांबा में स्वास्थ्य उप-केंद्र का निर्माण, मेंझा में एशियाई विकास बैंक परियोजना के तहत नेचर पार्क विकसित करने, डूहक, द्रंग और ढाटी के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने की भी घोषणा की।

यही नहीं, उन्होंने सुलह में नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना, सुलह में खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी का नया कार्यालय खोलना, महाराजा संसार चंद मेमोरियल राजकीय डिग्री कालेज सुलह में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करना, अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर सरकारी डिग्री कालेज नौरा का नामकरण करने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए धीरा और थुरल में अस्थायी पुलिस चौकियां अब स्थायी होंगी। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गढ़जामुला अब आदर्श आईटीआई होगा।

अछरू दा भारो-चंबी-चीदान सड़क का नाम सूबेदार गेंदा राम चौधरी के नाम पर भी रखा जाएगा जिन्होंने अपने प्रयासों से 18 किलोमीटर लंबी लिंग रोड का निर्माण किया था।

हिमाचली लोगों के सक्रिय दृष्टिकोण की सराहना (Inauguration and Foundation Stone Laying of Development Works)

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी और इस तरह के विश्वव्यापी खतरे से निपटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में कहा कि केंद्र द्वारा अपनाई गई रणनीतियों ने प्रधानमंत्री के गतिशील नेतृत्व में लोगों के विश्वास व्यक्त किया है।

उन्होंने विभिन्न विभागों के प्रयासों और टीकाकरण अभियान में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने के लिए हिमाचली लोगों के सक्रिय दृष्टिकोण की भी सराहना की है।

 

सरकारी योजनाओं की दी जानकारी (Inauguration and Foundation Stone Laying of Development Works)

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए राज्य की सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुसार वर्तमान सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 से घटाकर 70 वर्ष करने को मंजूरी दी है।

अब, सरकार द्वारा सभी जरूरतमंद और पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने की दृष्टि से इसे घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है। हिमकेयर योजना स्वास्थ्य देखभाल में बहुत प्रभावी सहायक साबित हुई है।

इसी तरह, सहारा योजना भी गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए सहायक सिद्ध हो रही है। योजना के तहत मरीज को हर महीने 3,000 रुपए दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक सहारा योजना के तहत करीब 100 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने राज्य के सर्वांगीण विकास में कर्मचारियों की भूमिका अहम रही है।

सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया है।

सुलह विधानसभा क्षेत्र का व्यापक विकास (Inauguration and Foundation Stone Laying of Development Works)

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए सुलाह के लोगों को विभिन्न विकास परियोजनाओं को समर्पित करने और 155 करोड़ से अधिक की आधारशिला रखने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि सुलह विधानसभा क्षेत्र में पिछले 4 साल से अधिक समय से व्यापक विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि सुलह निर्वाचन क्षेत्र में जल शक्ति विभाग की 275 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाएं और योजनाएं भी प्रगति पर हैं।

मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए चेक भेंट किया (Inauguration and Foundation Stone Laying of Development Works)

समारोह के दौरान प्रधानाध्यापक एवं प्रधानाध्यापक संघ ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 1,01,000 का चेक भेंट किया, जबकि प्रिंसिपल वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल डरोह ने 21 हजार का चेक भेंट किया।

इस अवसर पर सांसद कांगड़ा संसदीय क्षेत्र किशन कपूर, विधायक बैजनाथ मुलखराज प्रेमी, नगरोटा के विधायक अरुण कुमार, जयसिंहपुर के विधायक रविंद्र धीमान, ऊन महासंघ के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डा. राजीव भारद्वाज, पूर्व विधायक प्रवीण शर्मा और दुलो राम, अध्यक्ष जिला परिषद रमेश बराड़, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रभूषण नाग व हरिदत्त शर्मा, उपायुक्त डा. निपुण जिंदल, मुख्यमंत्री के मीडिया समन्वयक विश्व चक्षू भी मौजूद थे।

सुलह को 234 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात (Inauguration and Foundation Stone Laying of Development Works)

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुलह खंड के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि एक बार में 234 करोड़ रुपए से विकास कार्यों की सौगात दी गई है।

उन्होंने 78.36 करोड़ की 26 परियोजनाओं का उद्घाटन किया जिसमें मंगेहड़-पीरा रोड (1.97 करोड़), भवारवा-हेंजा रोड (1.03 करोड़), दुहक-गरठूं रोड (2.05 करोड़), थुरल-भट्टी-लाहड़-पंघ रोड (2.19 करोड़) शामिल हैं।

भवरना-थंडोल रोड (2.51 करोड़), धीरा-देवी टीला रोड (10.93 करोड़), फरेड़-थंबा रोड (3.68 करोड़), थुरल-चल्लाह रोड (9.45 करोड़), ठंडोल-ठंडोल वाया श्रीलंका रोड (1.09 करोड़), सलोह-रायपुर सड़क (3.17 करोड़), सुलह-जज्जर-परौर सड़क पर नेगल खुद पुल (4.52 करोड़), मेंझा-ऊपरी मेंझा सड़क का उन्नयन (2.06 करोड़), टाहल खड्ड पर पुल (2.72 करोड़), सुक्कड़ खड्ड पर पुल (2.16 करोड़), पारला खड्ड पर पुल (1.62 करोड़), सीनियर सेकेंडरी स्कूल भवरना के पास फुट ब्रिज (69 लाख), महाराजा संसार चंद मेमोरियल कालेज थुरल (5.18 करोड़) का कला खंड, विज्ञान खंड शासकीय डिग्री महाविद्यालय नौरा (5.02 करोड़), राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक शाला देहान का अतिरिक्त प्रखंड (2.33 करोड़), विज्ञान खंड का अतिरिक्त भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल भवराना (1.33 करोड़), भडगवार, सिहोल, भवरना खास, अर्थ चंजेहर गांवों के लिए लिफ्ट जलापूर्ति योजना (3.95 करोड़), कुरल, सिहोटा और मरहून पंचायतों के लिए लिफ्ट जलापूर्ति योजना (2.44 करोड़) रौड़ा धाट्टी और आसपास के गांवों के लिए लिफ्ट सिंचाई योजना विद्यालय मरहून का अतिरिक्त ब्लाक, 1.15 करोड़ रुपए शासकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कियारवां का अतिरिक्त ब्लाक, रघुन में 11.79 करोड़ का आईटीआई भवन, मौल खुद पर 3.38 करोड़ का पुल, 3.76 करोड़ दुहक-टिकरी-राखा-धाबी रोड, टहल खड्ड पर 6.71 करोड़ का पुल, पुलिस प्रशिक्षण केंद्र डरोह में 6.02 करोड़ का आधुनिक पुस्तकालय भवन, 8.50 करोड़ मिनी फारेंसिक लेबोरेटरी, 12.32 करोड़ रुपए बहुउद्देश्यीय आउटडोर स्टेडियम, डरोह में 3.84 करोड़ आवासीय आवास, कांगेन, थंबू और आसपास के गांवों के लिए 33.59 करोड़ रुपए की लिफ्ट जलापूर्ति योजना, थुरल-भारत लिफ्ट जलापूर्ति योजना का 12.03 करोड़ रुपए का विस्तार, ननावां, काकरैन व पंतेहड़ पंचायतों के लिए 4.05 करोड़ की लिफ्ट जलापूर्ति योजना, 3.95 करोड़ झरेत, रघुन, पारौर खरेत जलापूर्ति वितरण योजना, रौड़ा पंचायत के लिए 1.52 करोड़ की लिफ्ट जलापूर्ति योजना, पटबोग और लिंझा के लिए 96 लाख लिफ्ट जलापूर्ति योजना, जंगेहड़ मैले और मुंडी खास के लिए 85 लाख लिफ्ट की जलापूर्ति योजना, घनेटा पंचायत के लिए 2.60 करोड़ का बाढ़ सुरक्षा कार्य, 1.61 करोड़ खैरा लिफ्ट सिंचाई योजना, 1.41 करोड़ कथूल गुरुत्व सिंचाई योजना, 1.27 करोड़ बतुल गुरुत्व सिंचाई योजना, 92 लाख सनहूं लिफ्ट सिंचाई योजना एवं 90 लाख बुक कूहल बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास किया गया। Inauguration and Foundation Stone Laying of Development Works

Read More : 135 Crore Profit of State Cooperative Bank राज्य सहकारी बैंक का वित्त वर्ष में 135 करोड़ का शुद्ध लाभ

Read More : Name Plaque at BJP Booth Worker House बूथ कार्यकर्ता के घर नाम की पट्टिका लगाना बड़ी मुहिम

Read More : Health Service Campaign Started for Senior Citizens वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेहत सेवा अभियान शुरू

Read More : AAP will Rein in Private Schools हिमाचल में भी निजी स्कूलों पर लगाम कसेगी आम आदमी पार्टी

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular