Saturday, October 1, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशश्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र में 80 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के...

श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र में 80 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र में 80 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

इंडिया न्यूज, शिमला।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने आज सिरमौर जिले के हरिपुरधार में 3 दिवसीय मां भंगयाणी मेले (Maa Bhangayani Fair Haripurdhar) के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरिपुरधार (Community Health Center Haripurdhar) को नागरिक अस्पताल, पशु औषधालय भरोग-भनेड़ी को पशु अस्पताल, स्वास्थ्य उप-केंद्र तारे को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, राजकीय माध्यमिक विद्यालय, सैल, जार गराबी और थाना करोड़ को राजकीय उच्च विद्यालय, राजकीय उच्च विद्यालय देवड़ी खराहन और चौरस को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सैल में पटवार वृत्त खोलने और हरिपुरधार मेला मैदान में मंच के लिए 15 लाख की राशि प्रदान करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि नायब तहसीलदार नोराधार सप्ताह के 2 दिन बोघधार में बैठेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिरमौर के हाटी समुदाय (Hati Community Sirmour) ने अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोए रखा है जो वास्तव में प्रशंसनीय है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी (corona pandemic) के कारण लगभग 2 वर्षों के पश्चात यह मेला आयोजित किया जा रहा है।

संकट की घड़ी में पीएम मोदी ने देश का नेतृत्व किया

उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने न केवल देश का नेतृत्व किया, बल्कि देश के वैज्ञानिकों को संक्रमण के खिलाफ स्वदेशी टीका विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि देश के 135 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त 2 खुराकें प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस नेताओं ने भाजपा सरकार की इस पहल का भी विरोध किया लेकिन टीका लगवाने में जरूर आगे रहे।

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान ये नेता शीत निद्रा में चले गए थे, जबकि भाजपा के नेताओं ने न केवल जरूरतमंदों को फेस मास्क और अन्य सहायता प्रदान की, बल्कि भाजपा सरकार ने राज्य में स्वास्थ्य अधोसंरचना को भी सुदृढ़ किया।

कल्याणकारी योजनाओं से समाज का हर वर्ग लाभान्वित

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं से समाज का लगभग हर वर्ग लाभान्वित हुआ है।

उन्होंने कहा कि 60 से अधिक आयु के सभी पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ मिल रहा है और प्रत्येक पात्र परिवार को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जुलाई से 125 यूनिट प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं का जीरो बिल आएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में 11,000 मेगावाट से अधिक बिजली का उत्पादन किया जा रहा है और जरूरतमंदों को मुफ्त बिजली उपलब्ध करवाना जन-हितैषी सरकार का कर्त्तव्य बन जाता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के इस निर्णय से राज्य के लगभग 11 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।

महिला सशक्तिकरण के लिए कल्याणकारी योजनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने स्वयं सहायता समूहों को 25 हजार का रिवालविंग फंड प्रदान करने का निर्णय लिया है ताकि वे अपना उद्यम शुरू कर सकें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को बस किराए में 50 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण जल उपभोक्ताओं को भी मुफ्त पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता इन कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को होने वाले लाभ को सहन नहीं कर पा रहे हैं तथा आधारहीन और तथ्यहीन बयानबाजी कर उन्हें गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।

जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह से नकारा

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया है और अब प्रदेश के लोग भाजपा की पुन: सत्ता में वापसी सुनिश्चित करेंगे।

जय राम ठाकुर ने तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस पूरी तरह से बिखरी हुई पार्टी है और कांग्रेस नेताओं को एकजुट करने के लिए हिमाचल जैसे छोटे राज्य में 4 कार्यकारी अध्यक्षों की नियुक्ति की गई है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने सिरमौर जिले के श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के लिए हरिपुरधार में लगभग 80 करोड़ रुपए की 22 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए।

इनका किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने 3.70 करोड़ की लागत से पक्की की गई जामू कोटी के सम्पर्क मार्ग, 2.81 करोड़ की लागत से पक्की की गई रनफूआ से जगरोग सड़क, 2.69 करोड़ की लागत से निर्मित खारकोब उंगर कांडो सड़क, 2.08 करोड़ की लागत से पक्की की गई पुलीलाणी भलोट भालोना से संगड़ाह सम्पर्क मार्ग, 7.94 करोड़ की लागत से पक्की की गई खाला क्यार बांदल सुराख सड़क, 7.33 करोड़ की लागत से निर्मित लगणू गांव तक मगवा सूंई सड़क, संगड़ाह में 9.77 करोड़ की लागत से निर्मित 30 बिस्तरों की क्षमता वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन, संगड़ाह में 10.25 करोड़ की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यायल के आवासीय भवन, ग्राम पंचायत रजाना के धार पल्यारा बरनू के लिए 45 लाख की लागत से निर्मित ग्रेविटी जलापूर्ति योजना, तहसील संगड़ाह की ग्राम पंचायत आंधेरी में 42 लाख की लागत वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना मंदोल और बदवाना के संवर्धन कार्य, जल जीवन मिशन के तहत तहसील संगड़ाह की ग्राम पंचायत भावल में 37 लाख रुपए की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना जोगी का बाग, ज्यार, लोधिया और अरावाला में पुरानी तथा क्षतिग्रस्त जीआई पाइप को बदलने के कार्य तथा विद्युत मंडल राजगढ़ के तहत पणोग में 5.77 करोड़ की लागत से निर्मित 33/11 केवी सब-स्टेशन का लोकार्पण किया।

सीएम ने इनका किया शिलान्यास

जय राम ठाकुर ने 8.59 करोड़ रुपए से नौहरा से चूड़धार सम्पर्क मार्ग के निर्माण कार्य, 4.49 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाली गेहल से डमैना बारवा दासाकणा सम्पर्क मार्ग के कार्य, 4.23 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाली रामपुर से पलाहू वाया कनहारी लाणाचेता सड़क के कार्य, हरीपुरधार में 84 लाख रुपए से निर्मित होने वाले सहायक अभियंता (एई) कार्यालय एवं आवास, हरीपुरधार में 1.56 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाले उप-तहसील कार्यालय/आवास के निर्माण कार्य, 56 लाख रुपए से विकसित की जा रही शिव मूर्ति के निकट पार्क के निर्माण कार्य और पार्क के टैज्कर होस्टल से टैज्क रूट एवं कैफेटेरिया, नई राहें, नई मंजिलें योजना के अंतर्गत 1.49 करोड़ रुपए के चूड़धार के विकास के लिए विभिन्न कार्यों, ददाहू में 27 लाख रुपए से सार्वजनिक नल की स्थापना के साथ रियल टाइम जल गुणवत्ता निगरानी प्रणाली, जल शक्ति वृत्त नाहन के अंतर्गत 3 करोड़ रुपए से विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं में पेयजल की गुणवत्ता तथा मात्रा की निगरानी के लिए आईओटी आधारित इंस्ट्रूमेंटेशन तथा तहसील ददाहू की ग्राम पंचायत बिरला में 30 लाख रुपए की उठाऊ जलापूर्ति योजना करोंदवाला का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने हाटी समुदाय की सुध ली: कश्यप

सांसद सुरेश कश्यप (MP Suresh Kashyap) ने कहा कि मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार के समक्ष हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने का विषय अनेक बार उठाया।

उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री के प्रयासों से ही संभव हो पाया है कि केंद्रीय मंत्री ने 3 लाख से अधिक हाटी समुदाय के लोगों की मांग को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पिछले 4 वर्षों से अधिक के समय में प्रदेश के लोगों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की हैं।

उन्होंने इस अवसर पर सिरमौर जिले की विभिन्न विकासात्मक मांगों को पूरा करने के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री का सहयोग करने का आह्वान

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी (Energy Minister Sukhram Choudhary) ने जिले के ट्रांसगिरि क्षेत्र को जनजातीय दर्जा दिलवाने के लिए प्रयास करने के लिए मुख्यमंत्री तथा अन्य नेताओं का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी के कारण यह क्षेत्र उत्तराखंड के जौनसार बावर के समान जनजातीय दर्जा हासिल नहीं कर सका जिसे 54 वर्ष पूर्व यह दर्जा प्राप्त हो गया था।

इस अवसर पर उन्होंने जिले के लोगों से मुख्यमंत्री का सहयोग करने का आह्वान भी किया ताकि आने वाले वर्षों में भी निर्बाध विकास होता रहे।

भाजपा सरकार ने संतुलित विकास सुनिश्चित किया

विधायक एवं हिमाचल प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल (Dr. Rajeev Bindal) ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों का संतुलित विकास सुनिश्चित किया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के कार्यकाल में सिरमौर जिला विकास का पर्याय बना है। श्री रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र (Sri Renukaji Assembly Constituency) के भाजपा नेता बलबीर चौहान ने कहा कि पिछले लगभग साढ़े 4 वर्षों में सिरमौर अभूतपूर्व विकास का गवाह बना है।

केंद्रीय हाटी समिति के अध्यक्ष डा. अमी चंद (Dr. Ami Chand, President of the Central Hati Committee) ने हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजातीय घोषित करने के विषय को केंद्रीय सरकार के समक्ष उठाने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री ने भी राज्य सरकार द्वारा हाटी समुदाय के संबंध में संकलित की गई रिपोर्ट की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि इससे ट्रांसगिरि क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा मिलने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता सही राम चौहान ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उनका हाटी समुदाय के विषय को केंद्र के समक्ष उठाने के लिए आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि इससे जिले की 154 पंचायतों के लोग लाभान्वित होंगे। मां भंगयाणी मेला समिति के अध्यक्ष संत राम राणा ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर चौपाल के विधायक बलबीर वर्मा, पच्छाद की विधायक रीना कश्यप, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, जिला परिषद की अध्यक्षा सीमा कनियाल, खंड विकास समिति संगड़ाह अध्यक्ष मेला राम शर्मा अन्य सहित उपस्थित थे। श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र में 80 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

Read More : एचपी सीएम ने कौशल रथ को दिखाई हरी झंडी

Read More : नगर निगम मंडी ने 5 प्रतिशत बढ़ाया सम्पत्ति कर

Read More : मकान में आग लगने से सारा सामान राख

Read More : प्रतिभा सिंह के नागरिक अभिनंदन समारोह में भीड़ देख कांग्रेसी गदगद

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular