Monday, September 26, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशज्वाली विधानसभा क्षेत्र में 69.44 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण...

ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में 69.44 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में 69.44 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

  • नई मंजिलें-नई राहें योजना के तहत विकसित होगा बगलामुखी मंदिर परिसर: जय राम ठाकुर
  • मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने एवं कोटला क्षेत्र के लिए नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की

इंडिया न्यूज, शिमला।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने कांगड़ा जिले के ज्वाली विधानसभा क्षेत्र (Jwali Assembly Constituency Kangra) के दौरे के दौरान आज कोटला में जनसभा को संबोधित करते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटला (Primary Health Center Kotla) को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने, जोल में नया स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने, जंगल, सियूनी, सालदा और भटोली पंचायतों के लिए नए पटवार वृत्त और कोटला के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कोटला में नया राजकीय महाविद्यालय खोलने, भाली और सोल्डा में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने, त्रिलोकपुर और अमनी में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने, भाली और थेडू में नए आयुर्वेद औषधालय खोलने और विभिन्न मानकों को पूरा करने के पश्चात राजकीय उच्च पाठशाला हरनोट व नन्हर को स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।

उन्होंने संबंधित विभागों को सभी प्रक्रियाएं शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

नई राहें-नई मंजिलें योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोटला में प्रसिद्ध और प्राचीन बगलामुखी मंदिर परिसर को नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत विकसित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा घाटी में आने वाले पर्यटकों के लिए यह धार्मिक पर्यटन गंतव्य साबित होगा। उन्होंने ईसीएचएस भवन के निर्माण के संबंध में औपचारिकताएं पूरी करने के भी निर्देश दिए जिससे क्षेत्र के सैकड़ों पूर्व सैनिकों को लाभ होगा।

जय राम ठाकुर ने वन अधिकारियों को कोटला में वर्ष 1998 से बंद वन प्रशिक्षण केंद्र के उपयोग के लिए रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने पटियार में पशु औषधालय भवन के निर्माण, सियूनी और भाली पंचायतों में व्यायामशालाओं के निर्माण के लिए बजट प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि रेलवे ओवर हेड ब्रिज के निर्माण का मामला रेलवे के समक्ष उठाया जाएगा।

शिलान्यास और लोकार्पण

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने 69.44 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए। उन्होंने कांगड़ा जिले के जवाली विधानसभा क्षेत्र में 4.42 करोड़ रुपए से कोटला-सोला-सियूनी सड़क के उन्नयन, 3.21 करोड़ रुपए से धामिन-वाहिन सड़क के उन्नयन, वुहाल नाले पर 3.90 करोड़ की लागत से निर्मित पुल, 4.05 करोड़ की लागत से निर्मित वाडा-चिचाड-भाली सड़क और विल्पुर नाले पर पुल तथा बारी भनियारी में 1.70 करोड़ की लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना का लोकार्पण किया।

inauguration-and-foundation-stone-of-development-projects-worth-rs-69-44-crore-in-jwali-assembly-constituency

कोविड-19 के बावजूद विकास की रफ्तार

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बावजूद प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि विकास की गति निरंतर चलती रहे।

उन्होंने कहा कि इसका श्रेय लोगों के सक्रिय सहयोग, विभिन्न विभागों के समन्वय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समय पर उठाए गए कदमों को जाता है जिसके परिणामस्वरूप देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू हुआ।

कोविड महामारी के दौरान जरूरतमंदों की मदद

जय राम ठाकुर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कोविड महामारी के दौरान जरूरतमंद लोगों को हरसंभव सहायता प्रदान की और जरूरतमंद लोगों को मास्क, सेनिटाइजर, फूड किट इत्यादि मुफ्त प्रदान की गई।

उन्होंने कहा कि इसके विपरीत कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने इस संकटकाल के दौरान कुछ भी नहीं किया और इस संवेदनशील मामले पर राजनीति करने में व्यस्त रहे।

मुख्यमंत्री ने 50 लाख से अधिक कपड़े के मास्क तैयार कर लोगों को प्रदान करने के लिए महिला मोर्चा के सदस्यों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्षों के दौरान राज्य में 50 आक्सीजन संयंत्र स्थापित किए गए हैं। कोरोना वायरस की प्रथम लहर के दौरान राज्य में सिर्फ 30 वेंटिलेटर थे, जबकि आज प्रदेश में 1,050 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं।

स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण क्षेत्रों को प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण क्षेत्रों को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की है। पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान वृद्धावस्था पेंशन का लाभ लेने की आयु सीमा 80 वर्ष थी।

वर्तमान सरकार ने अपने मंत्रिमंडल की प्रथम बैठक में इसे घटाकर 70 वर्ष और अब 60 वर्ष कर दिया है। उन्होंने उज्ज्वला, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, हिमकेयर, सहारा और मुख्यमंत्री शगुन योजना के लाभार्थियों को प्रदान किए जाने वाले लाभों की भी जानकारी दी।

उन्होंने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह के अवसर पर प्रदेश सरकार ने महिलाओं को हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों के किराए में 50 प्रतिशत छूट देने का निर्णय लिया है।

विकास परियोजनाओं के लिए विधायक ने जताया आभार

इससे पूर्व, ज्वाली के विधायक अर्जुन सिंह ठाकुर (MLA Arjun Singh Thakur) ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का स्वागत करते हुए ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के लोगों को करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाएं समर्पित करने और 11 विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, वन मंत्री राकेश पठानिया, सांसद किशन कपूर, पूर्व सांसद कृपाल परमार, विधायक रीता धीमान, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डा. राजीव भारद्वाज, सामान्य उद्योग निगम के अध्यक्ष मनोहर धीमान, राज्य लघु बचत बोर्ड के उपाध्यक्ष संजय गुलेरिया, पूर्व मंत्री हरबंस राणा, जिला भाजपा के अध्यक्ष रमेश राणा, राज्य ओबीसी प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष योगराज मेहरा, मंडल अध्यक्ष उत्तम धीमान, भाजपा महिला मोर्चा मंडल अध्यक्षा मधुबाला, राज्य भाजपा कार्यकारी समिति के सदस्य राकेश बाजवा, प्रदीप शर्मा, उपायुक्त डा. निपुण जिंदल और पुलिस अधीक्षक कुशाल शर्मा भी उपस्थित थे। ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में 69.44 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

Read More : मोहाली जैसा हमला शिमला में पुलिस मुख्यालय पर भी हो सकता था: पन्नू

Read More : हिमाचल में स्टूडेंट्स को कोरोना से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान तेज

Read More : पन्नू की धमकी पर सरकार करे त्वरित कार्रवाई: प्रतिभा सिंह

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular