Monday, November 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशInauguration of 11 Services कृषि विभाग की 5 और पशुपालन विभाग की...

Inauguration of 11 Services कृषि विभाग की 5 और पशुपालन विभाग की 6 सेवाओं का उद्घाटन

- Advertisement -

Inauguration of 11 Services कृषि विभाग की 5 और पशुपालन विभाग की 6 सेवाओं का उद्घाटन

इंडिया न्यूज, शिमला :

Inauguration of 11 Services : ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज यहां से कृषि विभाग की 5 और पशुपालन विभाग की 6 (direct benefit transfer) सेवाओं का ओनलाइन उद्घाटन किया।

इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कृषि विभाग की 5 सेवाएं जिनमें मुख्यमंत्री नूतन पोलीहाउस परियोजना, मुख्यमंत्री ग्रीन हाउस नवीनीकरण योजना, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, एंटी हेल नेट योजना तथा राज्य कृषि यंत्रीकरण कार्यक्रम और पशुपालन विभाग की 6 सेवाएं जिनमें सामान्य बीपीएल के तहत गर्भवती देसी व स्वदेशी गायों के राशन का रखरखाव, हिम कुक्कुट पालन योजना, कृषक बकरी पालन योजना, एससीएसपी के अंतर्गत गर्भवती देसी व स्वदेशी गायों के राशन का रखरखाव, भेड़ प्रजनकों को अनुदानित मेढ़े के प्रावधान की योजना तथा उत्तम पशु पुरस्कार योजना को इसके अंतर्गत लाया गया है।

उन्होंने कहा कि आवेदक अब इन सेवाओं के लिए हिमाचल ओनलाइन सेवा (e-district) पोर्टल https://edistrict.hp.gov.in पर ओनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उन्हें संबंधित कार्यालय जाने की भी आवश्यकता नहीं है।

यह सेवाएं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा एचपीएससीडीसी (HPSCDC) के माध्यम से विकसित की गई हैं। उन्होंने कहा कि इन ओनलाइन सेवाओं के उपरांत अब आवेदकों को डीबीटी योजना के लिए आवेदन करने कहीं नहीं जाना होगा और एक बार लोग-इन का उपयोग करके कई योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की स्थिति को ओनलाइन ट्रैक करने की भी सुविधा दी गई है। आवेदक लोकमित्र केंद्र, ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से अथवा सीधे स्टैंडअलोन वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के उपरांत प्रत्येक चरण में संदेश (SMS) के माध्यम से सूचना प्रदान की जाएगी। पहले आओ-पहले पाओ के साथ पारदर्शी अनुमोदन प्रक्रिया, ओनलाइन भुगतान का विकल्प तथा स्वीकृति और समझौते जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज ओनलाइन डाउनलोड करने की भी सुविधा रहेगी।

उन्होंने कहा कि विभाग के स्तर पर ओनलाइन आवेदन की समीक्षा, आवेदन के प्रसंस्करण में पारदर्शिता, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर प्रक्रिया, कागज रहित आवेदन प्रक्रिया सहित रिपोर्टिंग में भी सुविधा रहेगी।

इस अवसर पर प्रधान सचिव (IT) रजनीश, सचिव पशुपालन डा. अजय कुमार शर्मा, सचिव कृषि राकेश कंवर, कृषि निदेशक एनके धीमान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। Inauguration of 11 Services

Read More : Animal Damage to Agriculture पशुओं से कृषि को हर साल 500 करोड़ का नुकसान

Read More : FCA Approval Major Hurdle in Road Construction एफसीए मंजूरी सड़क निर्माण में बड़ी बाधा: हिमाचल सीएम

Read More : Bhanupali-Bilaspur-Beri New Rail Line Project बिक्रम सिंह ने की भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेल लाइन के निर्माण प्रगति की समीक्षा

Read More : Delegation Met with CM जेबीटी के रिक्त पद जल्द भरेगी हिमाचल सरकार

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular