Saturday, October 1, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशडा. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल हमीरपुर में सीटी स्कैन मशीन...

डा. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल हमीरपुर में सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण

डा. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल हमीरपुर में सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण

इंडिया न्यूज, Hamirpur/Shimla (Himachal Pradesh):

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम से डा. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल हमीरपुर (Dr. Radhakrishnan Government Medical College and Hospital Hamirpur) में 1.24 करोड़ की लागत से स्थापित सीटी स्कैन मशीन (CT Scan Machine) का लोकार्पण (inauguration) किया।

यह मशीन बोइंग इंडिया कंपनी द्वारा निगमित सामाजिक दायित्व और ‘डाक्टर फार यू’ परियोजना के अंतर्गत स्थापित की गई है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस मशीन के स्थापित होने से क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण कार्य में तेजी लाई गई है।

हमीरपुर के अपने पिछले दौरे के दौरान उन्होंने निर्माण स्थल का भी दौरा किया था और संबंधित अधिकारियों को इस महत्वाकांक्षी परियोजना के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए थे ताकि जुलाई के अंत तक इसे राज्य के लोगों को समर्पित किया जा सके।

राज्य सरकार स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रतिबद्ध

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य में 59 मीट्रिक टन की कुल क्षमता के 48 पीएसए आक्सीजन संयंत्र स्थापित किए गए हैं तथा स्वास्थ्य संस्थानों में 1,014 वेंटिलेटर भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए डा. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में 800 एलपीएम क्षमता का पीएसए आक्सीजन संयंत्र स्थापित किया गया है।

उन्होंने कहा कि जोलसप्पड़ में 322 करोड़ की लागत से चिकित्सा महाविद्यालय का नया परिसर निर्मित किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल भी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।

क्षेत्रवासियों को मिलेगी विश्व स्तरीय डायग्नोस्टिक सुविधाएं

हमीरपुर के विधायक नरेंद्र ठाकुर ने 50 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कि इस मशीन के स्थापित होने से क्षेत्रवासियों को उनके घरों के समीप विश्व स्तरीय डायग्नोस्टिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े 4 वर्षों की अवधि में हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। डा. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर की प्रधानाचार्या डा. सुमन यादव ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

मुख्यमंत्री के साथ शिमला में प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभासीष पंडा उपस्थित रहे, जबकि ‘डाक्टर फार यू’ के संस्थापक डा. रविकांत, अध्यक्ष डा. रजत जैन, उपायुक्त देबश्वेता बनिक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरके अग्निहोत्री, बोइंग इंडिया कम्पनी के निगमित सामाजिक दायित्व की स्टाफ प्रमुख प्रवीणा हमीरपुर में उपस्थित रहीं।

यह भी पढ़ें : सोलन में एक मनचले युवक को युवती ने लात घूंसों से पीटा

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular