Monday, October 3, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशडॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर महिला मंडल भवन में पुष्पांजलि अर्पित...

डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर महिला मंडल भवन में पुष्पांजलि अर्पित : Inauguration of Mahila Mandal Bhawan

इंडिया न्यूज़ ,धर्मशाला:

Inauguration Of Mahila Mandal Bhawan:महिलाओं का सामाजिक, आर्थिक उत्थान तथा उन्हें विकास के समान अवसर प्रदान करना सरकार की उच्च प्राथमिकता है। प्रदेश के विकास में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित बनाने के लिए महिला कल्याण व उत्थान योजनाओं को सुदृढ़ करने के साथ-साथ अनेक नई योजनाएं चलाई गई हैं। ये शब्द सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चैधरी ने वीरवार को प्रेई में लगभग 5 लाख से बनने वाले एकता महिला मंडल भवन के उद्घाटन के उपरांत कहे।

अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी का बयान

Inauguration of Mahila Mandal Bhawan
Inauguration of Mahila Mandal Bhawan

उन्होंने ततवाणी में 5 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक शेड का भूमि पूजन भी किया।उन्होने कहा कि भारत के संविधान निर्माता भारत रतन बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar)की जयंती पर उन्हें नमन एवं विनम्र श्रद्धांजलि। समाज के कमजोर व पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए आजीवन समर्पित रहे बाबा साहेब के आदर्श मूल्य एवं उच्च विचार हम सभी के लिए प्रेरणादायी हैँ।

सरवीन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में सभी के लिए बिना आय सीमा वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष करने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि 60 से 65 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को भी बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन (old age pension)प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि अब 7.50 लाख लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं का लाभ मिलेगा, जिस पर 1300 करोड़ व्यय किए जाएंगे।

60 यूनिट तक की बिजली खपत के लिए जीरो बिलिंग

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 60 यूनिट तक की बिजली खपत के लिए जीरो बिलिंग की जाएगी, जिससे लगभग 4.50 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होेंगे। उन्होंने कहा कि 61 से 125 यूनिट के बीच बिजली खपत करने वाले 7 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ प्रदान करने के लिए भी एक रुपये प्रति यूनिट की रियायती दर पर सस्ती बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।

Inauguration of Mahila Mandal Bhawan
Inauguration of Mahila Mandal Bhawan

स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर 20 लाख रुपए व्यय (Inauguration of Mahila Mandal Bhawan)

उन्होंने कहा कि नाबार्ड के अंतर्गत उठाऊ पेयजल योजना बडँज, सिरमनी, सिद्धपुर व साथ लगते गांवों के लिए नई योजना के निर्माण के अंतर्गत खर्च की जाने वाली राशि 110.10 लाख रूपये है। इस योजना के अंतर्गत 2 पंचायत के 11 गांव व 24 छोटे गाँव लाभन्वित होंगे।

इसके अलावा जल जीवन मिशन के अंतर्गत खर्च की जाने वाली राशि 136.05 लाख रुपये है। इस योजना के अंतर्गत भी 2 पंचायतों ततवानी के 11 गाँव और हरनेरा के 24 गाँव को लाभ मिलेगा।सरवीण चैधरी ने कहा कि हरनेरा, बड़ज, सिद्धपुर सड़क पर 482 लाख तथा स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर 20 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं। इनका 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, जिसका कार्य शीघ्र पूर्ण कर लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा।

Inauguration of Mahila Mandal Bhawan
Inauguration of Mahila Mandal Bhawan

उन्होंने 3 महिला मण्डलों को 10-10 हजार रुपए के चैक वितरित किए।
इसके उपरांत उन्होने बटवाला-भरूपलाड़ छिंज मेले के समापन समारोह में शिरकत की। उन्होंने मेला कमेटी को 31 हजार रुपए, अखाड़ा बनाने के लिए 3 लाख रुपए और स्टेज के लिए 2 लाख रुपए देने की घोषणा की।

इससे पहले मेला कमेटी के प्रधान प्रीतम चैधरी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

इस अवसर पर प्रधान प्रेई राजेश चैधरी, उप प्रधान जगदीश चैधरी तथा प्रधान ततवानी मधुवाला, उप प्रधान सुरेश गुलेरिया, एसडीओ लोनिवि बलबीत, एसडीओ जल शक्ति शक्ति शर्मा, मंडलाअध्यक्ष प्रीतम चैधरी, प्रदेश कार्यकारिणी  एडवोकेट दीपक अवस्थी, राकेश मनु, महिला मंडल प्रधान मधुबाला, उप प्रधान ललिता देवी सहित कई गणमान्य व्यक्ति और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Inauguration of Mahila Mandal Bhawan

Read More : JP Nadda Bowed His Head at Jakhu Temple जेपी नड्डा ने जाखू मंदिर में टेका माथा

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular