Thursday, December 8, 2022
HomeNationalIndia 5G Service : देश में आज से 5जी की सुविधा शुरू

India 5G Service : देश में आज से 5जी की सुविधा शुरू

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, New Delhi (India 5G Service): देश के आधुनिकीकरण में आज का दिन ऐतिहासिक हो गया है, क्योंकि आज देश में 5G मोबाइल नेटवर्क की शुरुआत हो गई है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस में इस नेटवर्क को लॉन्च किया है। आपको जानकारी दे दें कि देश की दो बड़ी मोबाइल कंपनियां जियो और एयरटेल 5G सर्विसेस देंगी।

जानकारी के अनुसार दिल्ली के प्रगति मैदान में आज 1 अक्टूबर से टेलीकॉम इंडस्ट्री के बड़े इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन की शुरुआत हुई है जिसमें पीएम ने 5जी सर्विस को लॉन्च किया। इस इवेंट में पीएम के साथ IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव, राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, बेटे आकाश अंबानी और VI मोबाइल सर्विसेस के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला भी मौजूद रहे।

5G है क्या?

आसान शब्दों में 5G के बारे में बताएं तो यह सबसे आधुनिक स्तर का नेटवर्क है, जिसमें इंटरनेट की स्पीड काफी तेज होगी और इसमें पहले से अधिक नेटवर्क को संभालने की क्षमता होगी। 5G की सबसे बड़ी बात यह है कि यह निचली फ्रीक्वेंसी के बैंड से लेकर हाई बैंड तक की वेव्स में भी काम करेगा, जिस कारण 5G चलाते समय उपभोक्ताओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

India 5G Service
India 5G Service

जीओ नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क

मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होगा। अन्य आपरेटरों के विपरीत Jio का 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ स्टैंड-अलोन होगा। Jio 5G कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और सामर्थ्य का एक अद्वितीय संयोजन प्रदान करने में सक्षम होगा।

भारत में 42.1 करोड़ जियो उपभोक्ता

इवेंट के दौरान मुकेश अंबानी ने बताया कि भारत में जियो के ग्राहकों की संख्या 42.1 करोड़ से ज्यादा है। जियो के ग्राहक हर माह औसतन 20 जीबी डाटा का प्रयोग कर रहे हैं। देश में प्रत्येक 3 में से 2 यूजर जियो फाइबर के हैं। जल्द ही 100 से अधिक शहरों में Jio 5G लॉन्च होगा।

चरणबद्ध तरीके से शुरू होंगी 5जी सेवाएं

बता दें कि पहले चरण में केवल चुनिंदा शहरों में ही फास्ट-स्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ मिलेगा। इस चरण में 13 शहरों में 5G सुविधा शुरू होगी। आइये जानें वे कौन से शहर हैं-
1- अहमदाबाद (Ahmedabad)
2- बेंगलुरु (Bangalore)
3- चंडीगढ़ (Chandigarh)
4- चेन्नई (Chennai)
5- दिल्ली (Delhi)
6- गांधीनगर (Gandhi Nagar)
7- गुरुग्राम (Gurugram)
8- हैदराबाद (Hyderabad)
9- जामनगर (jamnagar)
10- कोलकाता (Kolkata)
11- लखनऊ (Lucknow)
12- मुंबई (Mumbai)
13- पुणे (Pune)

5 जी सेवा के क्या-क्या फायदे

  • 4जी से ज्यादा स्पीड देखने में मिलेगी।
  • वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5जी से बड़ा बदलाव होगा।
  • कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।
  • इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी।
  • बिना बफरिंग या बिना रूके डाउनलोड कर सकेंगे।
  • वर्चुअल रियलिटी और फैक्टरी में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा।
  • मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को आपरेट करना आसान होगा।

स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे ज्यादा इतनी बोली

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूरसंचार मंत्री अश्विनी ने कहा था कि स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे अधिक बोली रिलायंस जियो ने अपने नाम की। रिलायंस ने कुल 24,740Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की। रिलायंस ने 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां लगाई थी ।’

दूसरे नंबर पर एयरटेल

स्पेक्ट्रम खरीदारी की होड़ में दूसरे नंबर की बात करें तो भारती एयरटेल रहा। भारती एयरटेल ने 19867Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की थी वहीं, वोडाफोन-आइडिया ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की। दूरसंचार की दुनिया की दुनिया में पहली बार कदम रख रही अदाणी डेटा नेटवर्क्स ने 26Ghz एयरवेव स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाकर 400Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की थी।

ये भी पढ़ें : PM Modi on Kullu Dussehra festival : पहली बार देश के प्रधानमंत्री करेंगे कुल्लू दशहरा उत्सव का उद्घाटन

ये भी पढ़ें : PM Modi Gujarat Visit : पीएम ने काफिले को रुकवा एंबुलेंस को दिया रास्ता

Connect With Us: Twitter Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular