Monday, September 26, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशभारत का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट आफिस विश्व के सबसे...

भारत का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट आफिस विश्व के सबसे ऊंचे गांव हिक्किम में

भारत का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट आफिस विश्व के सबसे ऊंचे गांव हिक्किम में

इंडिया न्यूज, Kaza (Himachal Pradesh)

विश्व के सबसे ऊंचे (world highest village) वाहन योग्य गांव हिक्किम (Hikkim) में देश का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट आफिस (letter box form post office) विधिवत रूप से शुरू हो गया है। इसके साथ ही जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति (lahaul spiti) के स्पीति घाटी के नाम एक और नया इतिहास जुड़ गया है।

भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) हिमाचल परिमंडल की चीफ पोस्ट मास्टर जनरल वंदिता कौल ने इसका शुभारंभ किया। मंगलवार को डाक विभाग की ओर से विशेष कार्यक्रम का आयोजन हिक्किम गांव में किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि चीफ पोस्ट मास्टर जनरल वंदिता कौल रही, जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर एडीसी अभिषेक वर्मा रहे।

पोस्ट आफिस को नया लुक

देश का यह पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट आफिस रामपुर डाक मंडल के तहत आता है। वर्ष 1983 से हिक्किम गांव में विश्व का सबसे अधिक ऊंचाई पर पोस्ट आफिस चल रहा था लेकिन अब इसे नए लुक में तैयार करके शुरू किया गया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि वंदिता कौल ने कहा कि देशभर में इस तरह का पोस्ट आफिस कहीं नहीं है। ये अपने आप में आकर्षण का केंद्र है।

हिक्किम पोस्ट आफिस से पर्यटक देश-दुनिया में अपने करीबियों को पत्र भेजते हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से भी यह काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

डिजिटल बन गया डाक विभाग

वंदिता कौल ने कहा कि डाक विभाग अब डिजिटल बन चुका है। हर घर तक डाक विभाग अपनी सेवाएं पहुंचा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में लोगों के घरों तक पेंशन का लाभ पहुंचाया है।

आज ओनलाइन शापिंग का सामान भी लोगों के घरों तक डाक विभाग पहुंचा रहा है। उन्होंने बेहतर कार्य के लिए डाक विभाग के रामपुर परिमंडल के स्टाफ की तारीफ भी की।

हिक्किम का पोस्ट आफिस पर्यटकों की पसंदीदा जगह

एडीसी अभिषेक वर्मा ने कहा कि स्पीति में पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से हिक्किम का पोस्ट आफिस भी है लेकिन अब पर्यटकों को यह लेटर बाक्स की आकृति में चलने वाला पोस्ट आफिस भी पसंद आएगा।

उन्होंने कहा कि लांगचा पंचायत में यह नया कीर्तिमान स्थापित हो गया है। इस मौके पर रापमुर डाक कार्यालय के अधीक्षक सुधीर चंद ने स्वागत भाषण दिया, जबकि दिनेश प्रकाश निरीक्षक रामपुर डाक विभाग ने धन्यवाद भाषण दिया।

इस मौके पर स्थानीय प्रशासन की ओर से सभी विभागों के अध्यक्ष, लांगचा पंचायत प्रधान सहित स्थानीय लोग और पर्यटक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : हिमाचल सीएम ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना की सराहना की

यह भी पढ़ें : शिलाई के समीप खड्ड में कार गिरने से किशोरी की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular