Wednesday, October 5, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशहिमाचल के स्कूलों में 2689 इंसीनेटर और सेनेटरी वेंडिंग मशीनें लगाने की...

हिमाचल के स्कूलों में 2689 इंसीनेटर और सेनेटरी वेंडिंग मशीनें लगाने की केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

इंडिया न्यूज, Himachal Pradesh : हिमाचल के लिए केंद्र सरकार ने 2689 इंसीनेटर और सेनेटरी वेंडिंग मशीनों की मंजूरी कर दी हैं। हिमाचल के 1585 हाई स्कूल और 1104 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में ये मशीनें लगाई जाने वाली है। इससे स्कूल-कॉलेज की छात्राओं को हर महीने होने वाले पीरियड्स में सुविधा मिलेगी। छात्राओं के स्वस्थ्य और हाइजीन का ध्यान में रखते हुए केंद्र और हिमााचल सरकार ने सीनेटर और सेनेटरी वेंडिंग मशीनें लगाने का फैसला लिया है।

2022-23 के बजट में प्रदेश के स्कूलों के लिए मशीनें लगाने का प्रावधान

भारत सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट में प्रदेश के स्कूलों के लिए मशीनें लगाने का प्रावधान किया है। लेकिन इससे पहले विभाग ने प्रदेश के स्कूलों में पूर्व इंस्टॉल की गई मशीनों की स्टेट्स रिपोर्ट भी मांगी है।

इस रिपोर्ट में पता चलेगा कि मशीनें कितनी खराब हैं और किस वर्किंग कंडीशन में हैं। फील्ड से रिपोर्ट को देखने के बाद विभाग अपनी नई लिस्ट तैयार करेगा और जिन भी स्कूलों में यह मशीनें नहीं हैं। उन्हीं स्कूलों को मशीनें लगाई जाएंगी।

केंद्र सरकार का यह कदम महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत ही अच्छा माना जा रहा है। इस खबर को सुनते ही न केवल लड़कियों में आत्मविश्वास बढ़ा है, बल्कि लड़कियां अपने स्वास्थ्य को लेकर पहले काफी सजग भी हुई हैं।

मासिक धर्म के दौरान पहले जहां छात्राएं स्कूल जाने से झिझकती थीं। वहीं, अब स्कूलों में इन मशीनों के लग जाने के बाद छात्राओं की हाजिरी भी बढ़ी है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में दो दिन भारी बारिश के अलर्ट को लेकर चंबा में स्कूलों के लिए नए आदेश जारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular