Saturday, February 4, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशIntegrated Digital Agriculture Platform Project Approved एचपी की एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म...

Integrated Digital Agriculture Platform Project Approved एचपी की एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म परियोजना को स्वीकृति प्रदान

- Advertisement -

Integrated Digital Agriculture Platform Project Approved एचपी की एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म परियोजना को स्वीकृति प्रदान

  • मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसके लिए केंद्र सरकार का जताया आभार

इंडिया न्यूज, शिमला।

Integrated Digital Agriculture Platform Project Approved : केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश की 108 करोड़ रुपए की एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है।

अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से कृषि सुधार (ट्रांसफार्मेशन इन एग्रीकल्चर यूजिंग एमर्जिंग टैक्नोलोजी) पर प्रस्तावित इस परियोजना के तहत किसानों के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) आधारित सेवाएं प्रदान करने में आंतरिक योग्यता विकसित की जाएगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसके लिए केंद्र सरकार का आभार जताया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रदेश कृषि विभाग द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को प्रस्तुत प्रस्तावित एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म परियोजना को 108 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।

इसकी मदद से प्रशासनिक प्रक्रिया पर निर्भरता कम कर कार्य कुशलता को बढ़ाया जाएगा और कृषि आधारित सेवाओं की मांग अनुसार उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

जयराम ठाकुर ने कहा कि परियोजना का मुख्य उद्देश्य केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के लिए सिंगल साइन-ओन प्लेटफार्म स्थापित करना है।

यह विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन करने की प्रक्रियाओं को और सरल कर देगा और विभिन्न वित्तीय लाभ सीधे लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित किए जाएंगे।

परियोजना के तहत एक बाजार सूचना प्रणाली विकसित की जाएगी जिसमें मांग एवं आपूर्ति की जानकारी, उत्पाद की कीमत और राष्ट्रीय ई-मार्किट प्लेटफार्म की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तावित परियोजना में एकीकृत किसान डाटाबेस, एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) एकीकरण, स्वचालित फार्म एक्सटेंशन सर्वर, कस्टमाइज डैशबोर्ड, डाटा एनालिटिक्स एवं केंद्रीकृत रिपोर्ट और फार्मर फील्ड स्कूल एप्लीकेशन तैयार करने पर कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह प्रस्तावित परियोजना आईटी आधारित इको सिस्टम का उपयोग करेगी जिससे किसान, विभाग और अन्य हितधारक लाभान्वित होंगे। Integrated Digital Agriculture Platform Project Approved

Read More : Discussion on 73 Demands of Employees कर्मचारियों की 73 मांगों पर चर्चा

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular