Tuesday, February 7, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशराजभवन शिमला में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

राजभवन शिमला में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

- Advertisement -

राजभवन शिमला में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर मंगलवार को राजभवन शिमला (Raj Bhavan Shimla) में आयुष विभाग एवं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के योग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एक कार्यक्रम का आयोजन (celebrated) किया गया।

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Governor Rajendra Vishwanath Arlekar) ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के योग विभाग के प्रोफेसर डा. सत्य प्रकाश की अगुवाई में राजभवन के कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया। राज्यपाल ने भी योग क्रियाएं कीं।

शारीरिक एवं आत्मिक शांति प्रदान करता है योग

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि योग के माध्यम से हमारी समृद्ध परम्पराएं विश्व के समक्ष उजागर हुई हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने प्रभावी प्रयासों से इस विधा को विश्व के समक्ष रखा और यह समझाया कि यह किसी धर्म अथवा पूजा पद्धति से सम्बद्ध नहीं है।

उन्होंने कहा कि योग हमें शारीरिक एवं आत्मिक शांति प्रदान कर सुदृढ़ बनाता है। उन्होंने कहा कि हमें योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि अगर हम अपनी विशिष्टताओं को भूला देंगे तो कभी भी विश्वगुरु नहीं बन सकते। हमें अपनी परम्पराओं को संजोए रखना चाहिए।

राज्यपाल को पुस्तक की भेंट

इससे पूर्व डा. सत्य प्रकाश ने राज्यपाल को अपनी पुस्तक ‘हठ योग के आधार एवं प्रयोग’ भेंट की। उन्होंने आयुष विभाग की एक सीडी और ‘योग संहिता’ भी राज्यपाल को भेंट की।

राज्यपाल ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के योग विभाग के प्रथम न्यूजलेटर का भी विमोचन किया। उन्होंने गैर संचारी रोगों के लिए योग प्रबंधन विषय पर एक पुस्तिका भी जारी की।

इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव राजेश शर्मा ने भी सम्बोधन किया।

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एचपी मुख्यमंत्री ने रिज मैदान पर की योग क्रियाएं

यह भी पढ़ें : शिमला से जंजैहली पहला माउंटेन बाइकिंग इवेंट 23 जून से

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास के एशिया प्रमुख ने किया हिमाचल दौरा

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular