Monday, October 3, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशजगत प्रकाश नड्डा को पुरानी यादों ने घेरा, पुराने परिचितों से मिले

जगत प्रकाश नड्डा को पुरानी यादों ने घेरा, पुराने परिचितों से मिले

जगत प्रकाश नड्डा को पुरानी यादों ने घेरा, पुराने परिचितों से मिले

  • आने वाले चुनाव के लिए बीजेपी से हिमाचल के सीएम फेस होंगे जयराम ठाकुर: जेपी नड्डा

तरुणी गांधी, (Chandigarh)

भाजपा (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) रविवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh University) पहुंचे। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में आयोजित ‘पूर्व छात्र समागम’ (alumni meet) में भाग लेने पहुंचे जेपी नड्डा ने विश्वविद्यालय में बीते दिनों को याद (old memories) किया।

जेपी नड्डा का काफिला विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के समापन के बाद लौटा। हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में सभी प्रमुख पार्टियों के नेता लगातार राज्य का दौरा कर रहे हैं।

समरहिल चौक पर पहुंचते ही नड्डा ने अपनी कार रोकी और उतर गए। वह पुराने दिनों को याद करते हुए समरहिल स्थित ठाकुर मिठाई की दुकान पर पहुंचे। 86 वर्षीय नाथू राम के पैर छुए और उनका हालचाल जाना।

जब जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पढ़ रहे थे तो वह अक्सर इस दुकान पर चाय पीने आते थे। जेपी नड्डा ने भी नाथू राम के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

उनसे बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह उनकी दुकान के चाय और आमलेट का स्वाद नहीं भूले हैं। नाथू राम ने बताया कि जेपी नड्डा 80 के दशक की शुरूआत में इस स्टाल पर चाय का आनंद लेते थे और आमलेट खाते थे।

अब नाथू राम के 2 बेटे हैं और दुकान अब उनके रिश्तेदार मस्त राम ठाकुर चला रहे हैं। इसके बाद जगत प्रकाश नड्डा समरहिल स्थित जगमोहन की दुकान पर गए। वह उन्हें विश्वविद्यालय के समय से जानते हैं।

जगमोहन ने कहा कि उनके छोटे बेटे की शादी है। इसके लिए उन्होंने जेपी नड्डा को भी शादी में आने का न्यौता दिया।

मैं यहीं पला-बढ़ा हूं, यह मेरे दूसरे घर जैसा: नड्डा

जेपी नड्डा ने कहा कि मैं यहीं पला-बढ़ा हूं। विश्वविद्यालय में छात्र राजनीति की शुरूआत की। यहां काफी समय बिताया। यह मेरे दूसरे घर जैसा लगता है। बड़ों का आशीर्वाद हमेशा मुझे नैतिक बल देता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, मंत्री सुरेश भारद्वाज, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप और त्रिलोक जामवाल भी उपस्थित थे।

नड्डा हिमाचल प्रदेश के 2 दिवसीय दौरे पर

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश के 2 दिवसीय दौरे पर हैं। जेपी नड्डा ने नाहन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि वह भविष्य के सीएम का नाम बताने के लिए हिमाचल आए हैं लेकिन हिमाचल के लोग इसे पहले से ही जानते हैं। उन्होंने कहा कि जयराम ठाकुर की सरकार ने प्रदेश की जनता के लिए बहुत कुछ किया है।

हिमाचल प्रदेश सरकार की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण विकास के मामले में देश के अग्रणी राज्यों में से एक है। यह केंद्र और राज्य में डबल इंजन वाली सरकार के कारण संभव हुआ है।

हिमाचल की धरती को नमन करता हूं

जेपी नड्डा ने कहा कि मैं इस धरती को नमन करता हूं। 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश राज्य का गठन किया गया। हिमाचल में कोई भी गांव बिना सड़क के नहीं छोड़ा गया है और सड़कों का लगातार विस्तार किया जाएगा।

हिमाचल के लोग बहुत मेहनती हैं। हमारे मेहनती लोग और परिवार सिर्फ 2 दिन का नहीं हैं। 3-4 पीढ़ियां बीत चुकी हैं। फिर हम यहां पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा, “स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव में खुद को शामिल करके मुझे बहुत खुशी हो रही है। हम सभी ने अमृत महोत्सव मनाया है। अब हम अमृत काल की तैयारी में व्यस्त हैं।

हमें उस योगदान के लिए तैयार रहना होगा जो हमें अगले 25 साल में करना है। जब मैं स्वास्थ्य मंत्री बना तो मुझे स्वास्थ्य मंत्री के रूप में नाहन में चिकित्सा व्यवस्था में सुधार करने का मौका मिला।”

नड्डा ने शिमला में अपने दिल की बात साझा की

नड्डा ने अपने दिल की बात साझा करते हुए कहा, “कोरोना के कारण विश्व अर्थव्यवस्था बहुत धीमी हो गई थी और यह कई जगहों पर रुक गई थी लेकिन उस समय भी भारत के विकास की गति बनी हुई थी और आज भारत की अर्थव्यवस्था उनमें से एक है।

भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। हमें गुलामी की मानसिकता से बाहर निकलना है। हमें अपनी परंपरा, संस्कृति और भोजन पर गर्व करना चाहिए।

हमें अपनी पुरानी विरासत को संरक्षित करना चाहिए। हमें एक होना चाहिए। चाहे कुछ भी हो लेकिन हमारी एकता नहीं हिलेगी।”

मेडिकल के क्षेत्र में जबरदस्त तरक्की

जेपी नड्डा ने कहा कि उन्हें सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। वे हिमाचल और देश के स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं।

भारत तक हर बीमारी की दवा पहुंचने में कम से कम 30 साल लग गए लेकिन वर्ष 2020 में महज 9 महीने के अंदर 2-2 वैक्सीन बनाकर भारत को दे दी गई।

उन्होंने जयराम ठाकुर को बधाई दी कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हिमाचल पहली और दूसरी खुराक दोनों में पहले स्थान पर है।

85 हस्तियों को सम्मानित किया

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) शिमला में आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने 85 हस्तियों को सम्मानित किया गया। एचपीयू में रविवार सुबह कार्यक्रम की शुरूआत हुई।

कार्यक्रम में लगभग 500 पूर्व छात्र भाग लेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को लोक सेवा के लिए वर्ष के पूर्व छात्र, अभिनय के लिए अनुपम खेर और चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए डा. रणदीप गुलेरिया के खिताब से सम्मानित किया गया।

जनसेवा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज और शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर को सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें : सुलाह में समग्र-समान एवं संतुलित विकास हुआ सम्भव – विपिन सिंह परमार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular