Monday, October 3, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशसंयुक्त कार्यालय भवन के निर्माण तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सैंज की बिस्तर...

संयुक्त कार्यालय भवन के निर्माण तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सैंज की बिस्तर क्षमता बढ़ाने की घोषणा

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कुल्लू जिला के बंजार विधानसभा क्षेत्र में सैंज मेले के अवसर पर विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए नई राहें, नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत कुल्लू जिला के सैंज क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने, सैंज में संयुक्त कार्यालय भवन निर्मित

इंडिया न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने आज कुल्लू जिला (Kullu District) के बंजार विधानसभा क्षेत्र (Banjar Assembly Constituency) में सैंज मेले (sainj fair) के अवसर पर विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए नई राहें, नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत कुल्लू जिला के सैंज क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने, सैंज में संयुक्त कार्यालय भवन निर्मित करने तथा क्षेत्र के लोगों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से सामुदायिक  स्वास्थ्य केन्द्र सैंज (Community Health Center Sainj) की क्षमता 50 बिस्तरों तक करने की घोषणा की।

उन्होंने 2.70 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले श्री लक्ष्मी नारायण मन्दिर सैंज (Shree Laxmi Narayan Mandir Sainj) तथा ग्राम पंचायत कोटला (Gram Panchayat Kotla) में ‘हर घर नल से जल’ योजना के अन्तर्गत 2.07 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना लारजी का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने सैंज में खण्ड प्राथमिक शिक्षा कार्यालय भवन का लोकार्पण भी किया।

ग्रामीण क्षेत्रों में मेले मनोरंजन का मुख्य साधन : मुख्यमंत्री

संयुक्त कार्यालय भवन के निर्माण तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सैंज की बिस्तर क्षमता बढ़ाने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेले और त्यौहार प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता के प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मेले मनोरंजन का मुख्य साधन हैं। इस तरह के आयोजनों से न केवल समृद्ध परम्पराओं तथा संस्कृति को संरक्षित करने में मदद मिलती है बल्कि इससे हमारी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत भी समृद्ध होती है। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी संस्कृति पर हमेशा गर्व करना चाहिए क्योंकि अपने सांस्कृतिक मूल्यों से जुड़ा समाज ही आगे बढ़ता है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान प्रदेश के लोग केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और विकासात्मक कार्यक्रमों से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना इत्यादि अनेक योजनाओं का प्रदेश के लाखों लोगों ने लाभ उठाया है। इसी प्रकार गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, हिमकेयर, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना से राज्य के लगभग प्रत्येक परिवार को लाभ पहुंचा है।

125 यूनिट तक बिजली निःशुल्क देने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष हिमाचल दिवस (Himachal Day) के अवसर पर उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम (Himachal Road Transport Corporation) की बसों में महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत छूट तथा घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट तक बिजली निःशुल्क देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क जलापूर्ति उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं से प्रदेश को होने वाले लाभ को कांग्रेस नेता पचा नहीं पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विभिन्न पैरा कार्यकर्ताओं के मानदेय में आशातीत वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष में दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में रिकॉर्ड 50 रुपये की प्रतिदिन वृद्धि की गई है।

मोदी जी के स्नेह से 800 करोड़ रुपये की विशेष सहायता प्राप्त

जय राम ठाकुर कहा ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने सशक्त नेतृत्व से यह सुनिश्चित किया है कि महामारी से देश में जानमाल एवं आर्थिक नुकसान कम से कम हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में न केवल स्वदेशी टीका विकसित किया बल्कि देश में सफलतापूर्वक निःशुल्क टीकाकरण अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों के प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विशेष स्नेह के फलस्वरूप प्रदेश को 800 करोड़ रुपये की विशेष सहायता प्राप्त हुई है।

मुख्यमंत्री ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय सिनहान को उच्च विद्यालय, राजकीय उच्च विद्यालय कनौन को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय प्राथमिक विद्यालय मनिहार एवं काइशुधार को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक संगठनों ने मुख्यमंत्री को सम्मानित भी किया।

क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाओं के बारे में कहा

बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी (Banjar MLA Surendra Shourie) ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्यों का अभिनंदन करते हुए कहा कि स्थानीय देवी-देवताओं के आशीर्वाद से आज मुख्यमंत्री ने सैंज में 2.70 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले श्री लक्ष्मी नारायण मन्दिर का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र के लोगों के प्रति मुख्यमंत्री के स्नेह के कारण ही क्षेत्र में डिग्री कॉलेज और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना सम्भव हो पायी है।

उन्होंने मुख्यमंत्री से क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का आग्रह करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं है। उन्होंने मुख्यमंत्री को क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से भी अवगत करवाया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर, भाजपा जिला अध्यक्ष भीम सैन शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर (BJP leader Brigadier Khushal Thakur), भाजपा मंडल अध्यक्ष बलदेव महन्त, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, पुलिस निदेशक गुरदेव शर्मा अन्य सहित उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें: सड़क पर बोलेरो पलटने से 15 लोग घायल

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ने पंडित सुखराम का हाल पूछा

ये भी पढ़ें: शिमला कमेटी बैठक में नहीं बन पाई किसानो के मुआवजे की बात

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular