Sunday, November 27, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशJairam Thakur Virtual Address मुख्यमंत्री ने अपना कांगड़ा एप और अपना कांगड़ा...

Jairam Thakur Virtual Address मुख्यमंत्री ने अपना कांगड़ा एप और अपना कांगड़ा हैंपर का किया शुभारंभ

- Advertisement -

Jairam Thakur Virtual Address मुख्यमंत्री ने अपना कांगड़ा एप और अपना कांगड़ा हैंपर का किया शुभारंभ

  • लुथान में राधाकृष्ण गौ अभ्यारण्य का भी वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया

विजयेन्दर शर्मा, धर्मशाला :

Jairam Thakur Virtual Address : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज धर्मशाला से अपना कांगड़ा एप और अपना कांगड़ा हैंपर (स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पाद) का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कांगड़ा हैंपर में कांगड़ा जिले के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों का संग्रह होगा, जबकि अपना कांगड़ा एप के माध्यम से पर्यटकों को कांगड़ा जिले के विभिन्न पर्यटन स्थलों का पता लगाने में सहायता मिलेगी और उनके लिए यह अनूठा अनुभव होगा।

मुख्यमंत्री ने धर्मशाला से कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के लुथान में राधाकृष्ण गौ अभ्यारण्य का भी वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।

धर्मशाला के लोगों को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार का पहला निर्णय 70 से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन प्रदान करने पर लक्षित था, जबकि दूसरा निर्णय बेसहारा पशुओं के लिए राज्य में विभिन्न स्थानों पर गौ अभ्यारण्यों और गौ सदनों के निर्माण का था।

प्रदेश सरकार ने शराब की बोतल पर 1 रुपए का उपकर लगाने का भी फैसला किया है और इस धनराशि का उपयोग गौ अभ्यारण्यों एवं गौ सदनों के प्रभावी प्रबंधन एवं संचालन पर किया जा रहा है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने हाल ही में शिमला जिले के सुन्नी में 500 गायों को रखने की क्षमता वाला एक गौ अभ्यारण्य समर्पित किया। लुथान में गौ अभ्यारण्य में 1,000 गायों को रखने की क्षमता होगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गौ सदनों को प्रति गाय 500 रुपए प्रति माह प्रदान कर रही है ताकि उनके लिए चारे की उचित व्यवस्था की जा सके।

उन्होंने राज्य के लोगों से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया कि मवेशियों को बेसहारा न छोड़ें और यदि कोई मवेशियों को सड़क पर घूमते हुए देखता है तो उसे गौ अभ्यारण्यों और गौ सदनों में भेजा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस गौ अभ्यारण्य की स्थापना 3.96 करोड़ की लागत से की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न गौ अभ्यारण्यों में करीब 19,000 मवेशी हैं।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि राज्य की सभी सड़कें और गलियां बेसहारा पशुओं से मुक्त हों और उन्हें उचित आश्रय मिले।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने 1 सप्ताह के भीतर राज्य के लोगों को 2 गौ अभ्यारण्य समर्पित किए हैं जो बेसहारा पशुओं को आश्रय देने के प्रति उनकी चिंता को दर्शाता है।

राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश चंद धवाला ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में गौ अभ्यारण्य का उद्घाटन करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल ने अपना कांगड़ा एप पर प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि जिले में 3 कांगड़ा हाट बन रहे हैं। अपना कांगड़ा का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाना और पर्यटन क्षेत्र के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि यह एप होटल, होमस्टे, परिवहन, पेट्रोल पंप, आपातकालीन सेवाओं जैसी सेवाएं भी प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि अपना कांगड़ा एप जहां पर्यटकों को अनूठा अनुभव प्रदान करेगी, वहीं ग्रामीण आबादी को सशक्त भी बनाएगी। यह कांगड़ा जिले के स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बेचने के लिए ई-मार्केटिंग प्लेटफार्म प्रदान करेगी।
इस मौके पर विधायक विशाल नेहरिया, अर्जुन सिंह और अरुण कूक्का, वूल्फेड के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर उपस्थित थे।

Read More : Chief Minister Announcement एचपीबीएसई के पेंशनभोगियों को चिकित्सा प्रतिपूर्ति सुविधा प्रदान की जाएगी

Read More : Rain And Snowfall in Himachal हिमाचल में कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर गिरी बर्फ, समूचा हिमाचल शीतलहर की चपेट में

Read More : Jai Ram Thakur Addressed the Delegation प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रतिबद्ध

Read More : Jaswinder Singh PC 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस घोषित करना 4 साहिबजादों को सच्ची श्रद्धांजलि

Read More : Sarveen Choudhary did Bhoomi Pujan लिंक रोड घेरा सुक्कूघाट पर व्यय होंगे 15 करोड़

Read More : Case of Expulsion of 3 Student Leaders राज्यपाल के पास पहुंचा एचपीयू से 3 छात्र नेताओं के निष्कासन का मामला

Read More : Sanjay Chauhan Allegation भाजपा सरकार व नगर निगम के कार्यकाल में शिमला शहर पर लगा विकास का ग्रहण

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular