Monday, October 3, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशमां बज्रेश्वरी मंदिर में संग्रालय बनाकर रखी जाएंगी हजारों साल पुरानी मूर्तियां

मां बज्रेश्वरी मंदिर में संग्रालय बनाकर रखी जाएंगी हजारों साल पुरानी मूर्तियां

इंडिया न्यूज़, कांगड़ा

माता बज्रेश्वरी देवी (Mata Bajreshwari Devi) का मंदिर कांगड़ा (Kangra) में प्रस्तावना के दो दशक बाद मंदिर के पास संग्रहालय बनाने जा रहा है। इसके लिए ऑनलाइन टेंडर (online tender) की क्रिया शुरू हो गयी है। ये टेंडर 18 मई तक कार्यकर्त होंगे। इसकी ड्राइंग और एस्टीमेट (Drawing and Estimate) के लिए लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) को ईमेल भेज दिया गया है।

यहाँ नीचे दो दुकाने और ऊपर मीनी संग्रालय बनाया जाएगा। अगर जगह कम पड़ी तो इस संग्रहालय को दो मंजिलों में बनाया जाएगा।

मंदिर में हजारों वषों पुरानी पुरातत्व महत्त्व की दुर्लभ मूर्तियों

माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा में संग्रहालय बनाने का प्रस्ताव 2005 में तैयार किया गया था। इसके साथ ही 2006 की बजट बैठक में धन का प्रावधान कर दिया गया था। लेकिन उसपर काम नहीं हुआ, हजारों वषों पुरानी पुरातत्व महत्त्व की दुर्लभ मूर्तियों मंदिर में रखी गयी हैं।

लोग कांगड़ा का इतिहास जाने के इच्छुक हैं। इसलिए संग्राहलय बना कर एक कोने में इन मूर्तियों को रखा जाएगा। आपको बता दे की ये मूर्तियां 11-12वीं शताब्दी की हैं।

संग्रालय में मूर्तियों को सुरक्षा के साथ रखा जाएगा

इन मूर्तियों पर देवी-देवताओं की प्रतिमाएं अंकित हैं। यहां प्राचीन काल का त्रिशूल भी हैं, जिस पर 10 महाविद्याएं अंकित की हुई हैं। मंदिर के एक कक्ष में देवी द्वारा जालंधर दैत्य को पैरों के नीचे कुचलने की मुद्रा में प्राचीन मूर्ति बनाई गयी है, इस मूर्ति को दसवीं शताब्दी की माना जाता है।

मां बज्रेश्वरी मंदिर में संग्रालय बनाकर रखी जाएंगी हजारों साल पुरानी मूर्तियां

इन मूर्तियों को वैज्ञानिक ढंग से सहेज कर रखना और साथ ही इनकी सुरक्षा भी जरुरी है। जो संग्रहालय बनाया जाएगा उसमे चार गैलरी बनाने की प्रस्तावना थी। पहले कक्ष में पाषाण मूर्तियों को और दूसरे कक्ष में शक्ति माता के विषय के कांगड़ा शैली लघु चित्रों को रखने का सुझाव दिया जा रहा है। माता के आभूषणों और पांडुलिपिओं वाद्य यंत्रों को चौथे कक्ष में प्रदर्शित किया जाना है।

ये भी पढ़ें: आनी राजकीय महाविद्यालय को मंडी विश्विद्यालय से जोड़ने पर पीटीआई कमेटी नाराज

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular