Tuesday, December 6, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशMahendra Singh Thakur 160 करोड़ रुपए से होगा सीर खड्ड का तटीकरण

Mahendra Singh Thakur 160 करोड़ रुपए से होगा सीर खड्ड का तटीकरण

- Advertisement -

Mahendra Singh Thakur 160 करोड़ रुपए से होगा सीर खड्ड का तटीकरण

  • महेंद्र सिंह ठाकुर ने सरकाघाट के मटयारा में जलशक्ति विभाग की निरीक्षण कुटीर का किया उद्घाटन
  • ढलवान में उप-तहसील का शुभारंभ किया

इंडिया न्यूज, सरकाघाट (मंडी) :

Mahendra Singh Thakur : जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने मंगलवार को सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में 3.48 करोड़ रुपए की लागत से मटयारा में नवनिर्मित जलशक्ति विभाग की निरीक्षण कुटीर का उद्घाटन और ढलवान में उप-तहसील का शुभारंभ किया।

इस मौके पर अपने संबोधन में जलशक्ति मंत्री ने कहा कि सीर खड्ड के तटीकरण पर 160 करोड़ रुपए खर्चे जाएंगे। इसके लिए जल्द ही टैंडर प्रक्रिया शुरू होगी।

इस तटीकरण परियोजना से सरकाघाट के लोग बड़े स्तर पर लाभान्वित होंगे और एक बड़े क्षेत्रफल में कृषि योग्य भूमि का बाढ़ से बचाव होगा।

उन्होंने बताया कि सरकाघाट क्षेत्र में लोगों की उपजाऊ भूमि के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 2 बड़ी सिंचाई योजनाओं का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इसकी डीपीआर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकाघाट के पास वरच्छवाड़ में प्री-कोचिंग सैनिक अकादमी स्थापित की जा रही है।

35 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली इस सैन्य कोचिंग अकादमी से प्रदेश के युवाओं को सेना, अर्द्ध-सैनिक बलों में सीडीएस, एनडीए आदि परीक्षाओं की तैयारी की उपयुक्त सुविधा मिलेगी और साथ ही उचित मार्गदर्शन उपलब्ध होगा।

प्रदेश की बेटियां भी इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगी। वर्तमान में बच्चों को ऐसी कोचिंग प्राप्त के लिए प्रदेश से बाहर जाना पड़ता है जोकि काफी महंगी पड़ती है।

ऐसे में गरीब परिवारों के बच्चे कोचिंग से महरूम रहते थे, उन सभी को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रगतिशील नेतृत्व में हिमाचल के हर क्षेत्र में विकास की नई गाथा लिखी गई है।

गांव-गरीब और कमजारों के लिए चलाई नई योजनाओं से लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं।

गरीबों-कमजोरों के कल्याण को समर्पित योजनाएं चलाने के साथ ही हिमाचल ने विकास की एक लम्बी छलांग लगाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गंभीर बीमारियों से पीड़ित परिवारों का सहारा बनकर प्रतिमाह 3 हजार रुपए की आर्थिक मदद सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में प्रदान कर रही है।

राज्य में इस योजना के माध्यम से अब तक गंभीर बीमारियों से पीड़ित 16,820 लोगों को प्रदेश सरकार की ओर से 56 करोड़ 13 लाख रुपए की मदद दी गई है।

अकेले मंडी जिले में ही मुख्यमंत्री सहारा योजना के माध्यम से अब तक जिले में 4,105 लोगों को 11 करोड़ 73 लाख 47 हजार 203 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जा चुकी है।

जलशक्ति मंत्री ने प्रदेश के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं में पर्याप्त धन मुहैया करवाने के लिए केंद्र सरकार का आभार जताया।

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की उदारतापूर्वक सहायता से प्रदेश में विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। बाद में जलशक्ति मंत्री ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के थमेहड़ा (बरच्छबाड़), डबरोग व योह में लोगों की शिकायतें सुनीं तथा उनका मौके पर निवारण किया।

स्थानीय विधायक कर्नल इंद्र सिंह ने सरकाघाट क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर का आभार जताया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के परिश्रमी और ईमानदार नेतृत्व में प्रदेश प्रगति और उन्नति के पथ पर अग्रसर है। सरकाघाट क्षेत्र में लागू विकास परियोजनाओं से हर व्यक्ति लाभान्वित हुआ है।

उन्होंने जलशक्ति मंत्री को क्षेत्र की विभिन्न मांगों से अवगत कराया जिस पर मंत्री ने जल्द पूरा करने का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष दिलीप ठाकुर, मंडलाध्यक्ष निशा ठाकुर, मंडल महामंत्री राम लाल व चंद्रमणि, सचिव भाजपा सीमा ठाकुर, जिला परिषद सदस्य चंद्रमोहन शर्मा, ऊषा और ज्ञान, बीडीसी चेयरमैन सीमा, पंचायत प्रधान व्यासा देवी, लाल सिंह, एडीएम मंडी राजीव कुमार, एसडीएम सरकाघाट अमित, भाजपा मंडल, युवा मोर्चा, महिला मोर्चा के पदाधिकारी एवं सदस्य, पंचायती राज संस्थान के पदाधिकारियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित अन्य लोग मौजूद रहे। Mahendra Singh Thakur

Read More : Training Camp भेड़ पालकों के लिए प्रशिक्षण शिविर 17 फरवरी को

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular