Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशमनाली बचाव दल ने ऊंचे पहाड़ से बचाई दो जिंदगियां

मनाली बचाव दल ने ऊंचे पहाड़ से बचाई दो जिंदगियां

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, मनाली, (Manali Rescue Team) : मनाली बचाव दल ने ऊंचे पहाड़ से दो जिंदगियां बचाने में सफल रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार एडवेंचर टूअर आपरेटर एसोसिएशन कुल्लू मनाली के बचाव दल की मेहनत रंग लाई है। एटीओए बचाव दल कालीहानी दर्रे पर फंसे हुए ट्रैकर्स तक पहुंच कर ट्रैकर्स को दर्रे के ऊपर लाने में कामयाब रहा है। बचाव दल मनाली की ओर तेजी से लौट रहा है।

ट्रैकर्स को 4800 मीटर ऊंचे ग्लेशियर के पास से लाने में सफलता मिली है। महिला ट्रैकर को स्ट्रेचर पर लाया जा रहा है। यह दोनों ट्रैकर देवी की मढ़ी में चार दिन से फंसे हुए थे। इनमें से एक महिला ट्रैकर को स्नो ब्लाइंडनेस हो गया है। वह कुछ भी नहीं देख पा रही है और उसके साथ रही दूसरी भी देखने में असमर्थ है। इसलिए दोनों बाहर नहीं निकल पाए। उनके पास का खाना भी खत्म हो गया था। बेल्जियम के 50 वर्षीय पीटर और चेन्नई की 22 वर्षीय स्नेहा जिला कांगड़ा के बड़ा भंगाल की पहाड़ियों पर घूमने के लिए गये हुए थे।

चार दिन का सफर डेढ़ दिन में किया पूरा

एडवेंचर टूअर आपरेटर एसोसिएशन कुल्लू मनाली का यह दल शनिवार दोपहर को मनाली से रवाना हुआ था। डेढ़ दिन चलने के बाद यह दल रविवार को कालीहानी दर्रे पर जा पहुंचा। आमतौर पर ट्रैकर इस दूरी को तय करने में चार दिन का समय लगाते हैं लेकिन टीम ने डेढ़ दिन में ही पहुंच कर अपने जज्बे का प्रदर्शन किया।

पर्वतरोहण संस्थान मनाली का दल भी पहुंचा

हालांकि सोमवार को अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतरोहण संस्थान का बचाव दल भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गया है। दोनों बचाव दल एक दूसरे को मिल गए हैं। जिससे उनका बचाव का काम काफी आसान हो गया है। मौसम के पूवार्नुमान को देखते हुए एडवेंचर टूअर ओपरेटर एसोसिएशन कुल्लू मनाली के बचाव दल ने बिना आराम किए अपना कार्य जारी रखा है।

वापस मनाली लौट रही है बचाव टीम

टीम के सदस्य पिंटू ने बताया कि तेजी से बचाव कार्य चल रहा है। बचाव टीम वापस मनाली लौट रही है। उन्होंने बताया एटीओए कुल्लू मनाली के बचाव दल में जोगी-टीम लीडर जोगी सहित दीवान, खिमी, हेमराजी, संजू, शेर बहादुर, कुमार और प्रकाश शामिल हैं। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतरोहण संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी ने बताया कि संस्थान की टीम में निरीक्षक भुवनेश्वर दास सहित सुपरवाइजर दीना नाथ, उमेश रैना, देवी सिंह, यश पाल, मेडिकल फर्मासिस्ट चमन लाल, सहायक अरुण व लोकेश सहित चार पॉटर शामिल हैं।

एसडीएम मनाली बचाव दल अभियान की कर रहे है निगरानी

बचाव दल अभियान की निगरानी कर रहे एसडीएम मनाली डा. सुरेन्द्र ठाकुर ने इस मामले में बताया कि बचाव दल दोनों ट्रेकरों को बचाने में सफल रहा है। उन्होंने बताया कि एडवेंचर टूअर ओपरेटर एसोसिएशन कुल्लू मनाली का बचाव दल शनिवार दोपहर को जबकि अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतरोहण संस्थान मनाली का बचाव दल रविवार सुबह घटनास्थल की ओर रवाना हुआ है। दोनों दल आज एक दूसरे से मिल जाएंगे जिससे बचाव करने में काफी आसानी होगी। बचाव दल के आज मनाली पहुंचने की उम्मीद है।

ALSO READ : पीएम के चंबा दौरे के दौरान 1,500 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा, ड्रोन से रखी जाएगी चंबा के चौगान पर नजर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular