Tuesday, February 7, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशNew Electricity Rates Fixed in Himachal हिमाचल में बिजली की नई दरें...

New Electricity Rates Fixed in Himachal हिमाचल में बिजली की नई दरें तय

- Advertisement -

New Electricity Rates Fixed in Himachal हिमाचल में बिजली की नई दरें तय

  • उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा इसका अतिरिक्त भार

इंडिया न्यूज, शिमला।

New Electricity Rates Fixed in Himachal : हिमाचल प्रदेश में बिजली की नई दरों का उपभोक्ताओं पर कोई भार नहीं पड़ेगा।

राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बुधवार को वर्ष 2022-23 के लिए बिजली की नई दरें तय कर दी हैं। इसके तहत घरेलू दरों को 20 पैसे बढ़ाया गया है लेकिन बढ़ी हुई दरों को सब्सिडी के तौर पर सरकार वहन करेगी।

इस प्रकार घरेलू उपभोक्ताओं पर इसका बोझ नहीं पड़ेगा। उधर, उद्योगों के लिए बिजली की दरों को लगातार तीसरे साल भी नहीं बढ़ाया गया है।

गौसेवा आयोग से संबद्ध सभी गौ सदनों और काउ सेंक्चुरी में इस्तेमाल होने वाली बिजली केवल 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से ही मिलेगी। यहां पर भी पहले ज्यादा पैसे वसूले जाते थे।

बिजली के स्मार्ट प्री-पेड मीटर लेने वाले उपभोक्ताओं को भी आयोग ने 30 फीसदी छूट देने का ऐलान किया है। उनसे एनर्जी चार्ज के रूप में ली जाने वाली राशि 30 फीसदी कम वसूली जाएगी।

प्रदेश में रक्षा बलों द्वारा दी जा रही सेवाओं को देखते हुए राज्य के भीतर रक्षा प्रतिष्ठानों से घरेलू दरों पर शुल्क लिया जाएगा। इससे पहले थोक दरों पर शुल्क लिया जाता था।

डिफेंस कैंटोनमेंट एरिया में चल रहे कमर्शियल प्रतिष्ठानों से वाणिज्यिक दरों पर शुल्क लिया जाएगा। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बुधवार को बिजली की नई दरें लागू करने का ऐलान किया।

60 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं को सरकार के ऐलान के मुताबिक बिजली मुफ्त दी जाएगी। जिनके लिए बिजली की दर 3.50 रुपए प्रति यूनिट रखी गई थी।

यह पूरा बोझ सरकार वहन करेगी। इसके अलावा किसानों को 30 पैसे प्रति यूनिट बिजली दी जाएगी जिनका टैरिफ 3.90 रुपए था। इसमें 3.60 रुपए की सब्सिडी सरकार देगी।

0 से 125 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को 1 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी। इसके 2 स्लैब बनाए गए हैं।

इसमें एक पर 125 यूनिट तक 1 रुपए प्रति यूनिट वसूले जाएंगे, जबकि दूसरे स्लैब में आने वालों पर 125 यूनिट तक ही 1.85 रुपए प्रति यूनिट की दर प्रभावी होगी।

इसमें 2.30 रुपए सरकारी सब्सिडी होगी। 126 यूनिट से 300 यूनिट तक इस्तेमाल करने वालों के लिए टैरिफ रेट 5.05 रुपए रखा गया है।

इस पर सरकारी सब्सिडी 1.10 रुपए की मिलेगी और तब रेट 3.95 रुपए प्रति यूनिट का लगेगा। 300 यूनिट से ज्यादा बिजली इस्तेमाल करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं के लिए दरें 5.65 रुपए रखी गई हैं।

इस पर 0.65 पैसे प्रति यूनिट सब्सिडी मिलेगी और तब 5 रुपए प्रति यूनिट की दर उपभोक्ताओं से वसूल की जाएगी। नान डोमेस्टिक, नान कमर्शियल श्रेणी में आने वाले उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दर 5 रुपए रखी गई है।

इसमें सरकार 20 पैसे प्रति यूनिट सब्सिडी दे रही है। कमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए 0 से 20 केवीए तक 5.10 रुपए, 20 से 100 केवीए तक 4.85 रुपए और 100 केवीए से ऊपर 4.75 रुपए की दरें तय की गई हैं।

इस श्रेणी को सरकार 20 पैसे प्रति यूनिट की सब्सिडी दे रही है। लघु उद्योगों के लिए दरें 4.75 रुपए व 4.60 रुपए प्रति यूनिट की निर्धारित की है।

मध्यम उद्योगों के लिए दरें 4.60 रुपए प्रति यूनिट तय की गई हैं। बड़े उद्योगों के लिए 4.20 रुपए से लेकर 4.60 रुपए तक पुरानी दरें ही निर्धारित की गई हैं।

सिंचाई, पानी की स्कीमों के लिए 4.20 रुपए प्रति यूनिट से लेकर 5 रुपए प्रति यूनिट तक दरों का निर्धारण उनकी बिजली क्षमता के अनुरूप किया गया है।

स्ट्रीट लाइट के लिए 4.95 रुपए प्रति यूनिट की दर निर्धारित की गई है। इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के नजरिए से इनके चार्जिंग स्टेशन की बिजली दरें भी निर्धारित कर दी गई हैं।

इसकी परचेज कोस्ट 2.50 रुपए यूनिट की रहेगी और यही दरें इस पर प्रभावी रखी गई हैं। New Electricity Rates Fixed in Himachal

Read More : Inauguration and foundation stone of projects in Dharamshala धर्मशाला में 63 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

Read More : Integrated Digital Agriculture Platform Project Approved एचपी की एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म परियोजना को स्वीकृति प्रदान

Read More : Discussion on 73 Demands of Employees कर्मचारियों की 73 मांगों पर चर्चा

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular