Monday, October 3, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशभैंस के कटड़े को काटने पर पांवटा साहिब में उपजा विवाद छह...

भैंस के कटड़े को काटने पर पांवटा साहिब में उपजा विवाद छह लोग गिरफ्तार

इंडिया न्यूज़, पांवटा साहिब

उपमंडल पांवटा साहिब (Subdivisión Paonta Sahib) के क्यारदा (kyarda) की एक बस्ती में पशु क्रूरता (animal cruelty) का मामला सामने आया है। यहां पर भैंस के बच्चे को काटे जाने की सूचना मिलते ही क्षेत्र में माहौल तनावपूर्ण हो गया और भारी संख्या में हिन्दू समुदाय (Hindu community) के लोग खड़े हो गए।

पुलिस बल भारी संख्या में मौके पर रातभर डटा रहा, मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने छह आरोपियों को तो गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक क्यारदा की एक बस्ती में एक पड़ोसी राज्य हरियाणा (Haryana) से संबंध रखने वाला मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति स्थानीय लोगों के साथ भैंस के बच्चे के गौमांस के साथ पकड़ा गया है।

रात को ही सैंकड़ों लोगों की भीड़ मौके पर जमा हुई

बताया जा रहा है कि उक्त व्यक्ति अभी हाल ही में कुछ दिनों पहले इस मुस्लिम बस्ती में रहने आया है, जो की हरियाणा राज्य से संबंध रखता है। यहां से गोमांस की तस्करी (beef smuggling) गुप्त रूप से करना चाहता है, हालांकि इसमें कुछ और स्थानीय मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल हो सकते हैं।

जबकि अधिकतर स्थानीय मुस्लिम समुदाय लोग इस बात से खासे नाराज हैं जो इस घटना से आहत भी है। उधर सूचना मिलते ही रात को ही सैंकड़ों लोगों की भीड़ मौके पर जमा हो गई और आक्रोशित रही।

तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है

पुलिस अतिरिक्त अधीक्षक बबीता राणा, एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन, डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर और थाना प्रभारी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर डटे रहे। उधर, हिंदूवादी संगठन (Hindu organization) से जुड़े लोगों का कहना है कि मामले को गंभीरता से लिया जाएगा व इसमें किसी भी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

एसपी सिरमौर ओमापति जम्वाल ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है,आगामी कार्रवाई जारी है। देर शाम पुलिस थाना माजरा के अंतर्गत क्यारदा गाँव में पशु हत्या कि सूचना थाना प्राप्त हुई जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा था। घटना के बाद मौका पर भारी संख्या में स्थानीय लोग एकत्रित हो गए थे ।

भैंस के कटड़े को काटने पर पांवटा साहिब में उपजा विवाद छह लोग गिरफ्तार

पशुपालन विभाग के डॉक्टरों की टीम को बुलाया

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस थाना माजरा की पुलिस टीम तुरंत मौके पर पहुंची तथा मामले में छानबीन शुरू कर दी। इसके अतिरिक्त पुलिस के उच्चाधिकारियों को भी मौका पर भेजा गया। पशुपालन विभाग के डॉक्टरों की टीम को भी मौका पर बुलाया गया तथा काटे गए पशु का पोस्टमार्टम करवाया गया।

संबंधित विभागीय डॉक्टर के अनुसार काटा गया पशु भैंस होना पाया गया तथा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार मौका पर जो मांस पाया गया है वो भी भैंस का ही है। अन्वेषण के दौरान पुलिस थाना माजरा की पुलिस टीम द्वारा 06 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है और मामले में आगामी अन्वेषण जारी है।

कुछ लोग सोशल मीडिया पर इसे गौ हत्या का मामला बता अफवा फैला रहे हैं 

क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी है। कुछ लोग सोशल मीडिया पर इसे गौ हत्या का मामला होने की अफवाह फैला रहे हैं जबकि पशुपालन विभाग के चिकित्सकों ने भी काटे गए पशु के भैंस होने की पुष्टि की है।

ये भी पढ़ें: सड़क सुरक्षा सबकी सामूहिक जिम्मेदारी – क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी

अत: सभी संगठनों व समुदाय के स्थानीय लोगों से अपील की जाती है कि सभी लोग क्षेत्र में शांति बनाए रखें और अफवाहों पर ध्यान न दें । कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें।

ये भी पढ़ें: अब राशन के डिपुओं में मिलेगा द्रंग और गुम्मा का सेंधा नमक

ये भी पढ़ें: पन्नू को हिमाचल से वीरेश शांडिल्य की चेतावनी

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular