Tuesday, February 7, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशएक देश, एक संविधान, एक झंडा, हर घर तिरंगा: कार्तिक शर्मा

एक देश, एक संविधान, एक झंडा, हर घर तिरंगा: कार्तिक शर्मा

- Advertisement -

एक देश, एक संविधान, एक झंडा, हर घर तिरंगा: कार्तिक शर्मा

  • 829 किलोमीटर लंबी रिले लाल चौक से शुरू, दिल्ली में होगा समापन
  • ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के समर्थन में राष्ट्रीय ध्वज ले जाने के लिए दौड़
  • एल-जी जम्मू-कश्मीर मनोज सिन्हा द्वारा किया गया शुभारंभ

इंडिया न्यूज, Srinagar News। The Great India Run : ‘द ग्रेट इंडिया रन’ श्रीनगर के प्रतिष्ठित लाल चौक से शुक्रवार शाम को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रिले-रन 5 अगस्त से 15 अगस्त तक 4 राज्यों में श्रीनगर से नई दिल्ली (Srinagar to New Delhi) तक 829 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। यह रन आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव और ‘हर घर तिरंगा’ अभियान (Har Ghar Tiranga) के जश्न में अभिन्न हिस्सा है। इस दौरान राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा (Kartik Sharma) ने कहा कि एक देश, एक संविधान, एक झंडा, हर घर तिरंगा होना चाहिए।

बता दें कि खुशहाली की एक पहल, रन 2016 में आयोजित ग्रेट इंडिया रन के पहले अध्याय की सफलता पर आधारित है। श्रीनगर के लाल चौक पर ध्वजारोहण मनोज सिन्हा, उपराज्यपाल जम्मू-कश्मीर और हरियाणा राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा द्वारा किया गया।

अल्ट्रा-मैराथन धावक अरुण भारद्वाज कर रहे पहले चरण का नेतृत्व

‘हर घर तिरंगा’ अभियान के समर्थन में उपराज्यपाल ने मुख्य धावक को कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर सौंपा। दौड़ के पहले चरण का नेतृत्व अल्ट्रा-मैराथन धावक अरुण भारद्वाज कर रहे हैं। फ्लैग-आफ में एलजी मनोज सिन्हा ने धावकों की प्रशंसा की और उन्हें शुभकामनाएं दीं।

भारत के लिए दौड़ने वाले सभी धावकों को मेरी शुभकामनाएं : कार्तिक शर्मा

राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा ने हर घर तिरंगा अभियान की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए देश भर के लोगों को इसके विभिन्न चरणों में शामिल होने का आह्वान किया। कार्तिक शर्मा ने कहा कि “ग्रेट इंडिया रन फ्लैग आफ को देखने के लिए एलजी मनोज सिन्हा के साथ लाल चौक पर यहां आकर मैं रोमांचित हूं।

यह रन हमारे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को चिह्नित करने के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को समर्पित किया जा रहा है। उन सभी सैकड़ों धावकों को मेरी शुभकामनाएं जो भारत के लिए दौड़ रहे हैं और सभी साथी भारतीयों को विभिन्न चरणों के दौरान मिनी-रन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

यह जम्मू-कश्मीर की स्थापना, केंद्रीय बलों, पुलिस और भारतीय सेना को समर्पित है। ताकि लाल चौक में ऐसा आयोजन हो सके। यह उस भविष्य की आशा को दर्शाता है जो एक नए भारत का प्रतिनिधित्व करता है। मैं धावकों को पूरे देश में भारतीय ध्वज को ले जाते हुए और ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाते हुए देखने के लिए उत्सुक हूं।

75 भारतीय तिरंगों से सजाया गया है दौड़ स्थल

स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में दौड़ स्थल को 75 भारतीय तिरंगों से सजाया गया था। मार्ग में बनिहाल, पटनीटॉप, मानसर झील, दीनानगर, होशियारपुर, रूपनगर, अंबाला कैंट शामिल हैं। अंत में 15 अगस्त को दिल्ली में समापन होगा। मार्ग का पूरा विवरण ट्विटर हैंडल @TGIR2022 पर उपलब्ध है। दौड़ का दैनिक कवरेज राष्ट्रीय टीवी और राष्ट्रीय प्रेस पर भी दिखाई देगा।

विभिन्न चरणों में ये होंगे शामिल…

पीटी उषा, ट्रैक एंड फील्ड की ‘क्वीन’, अंजू बॉबी जॉर्ज, विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता, विकास कृष्ण, एशियाई स्वर्ण पदक विजेता, मनु भाकर, राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता, सुनीता गोदारा, एशियाई मैराथन चैंपियन, जीशान अली सहित भारत के कुछ सबसे प्रतिष्ठित खेल दिग्गज, राष्ट्रीय टीम टेनिस कोच, रोहित राजपाल, भारत डेविस कप कप्तान, आदित्य खन्ना, भारतीय डेविस कप खिलाड़ी, युकी भांबरी, जूनियर आस्ट्रेलियाई ओपन विजेता, प्रेरणा भांबरी, भारतीय टेनिस खिलाड़ी, अमन दहिया, भारतीय टेनिस खिलाड़ी, रिया सचदेवा, भारतीय टेनिस खिलाड़ी, आशीष खन्ना, भारतीय टेनिस खिलाड़ी, अखिल कुमार, राष्ट्रमंडल चैंपियन, कुलदीप मलिक, कुश्ती कोच, शमरेश जंग, राष्ट्रमंडल चैंपियन, अर्जुन बबुता, निशानेबाजी विश्व कप विजेता, दिग्विजय प्रताप सिंह, भारतीय टेनिस खिलाड़ी, मदन लाल, पूर्व भारतीय क्रिकेटर, सबा करीम, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्व भारतीय क्रिकेटर रितिंदर सिंह सोढ़ी विभिन्न चरणों में भाग लेंगे। समापन समारोह 15 अगस्त को नई दिल्ली में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ होगा।

यह भी पढ़ें : हर घर तिरंगा अभियान में शामिल हों हिमाचल प्रदेश वासी: राज्यपाल आर्लेकर

यह भी पढ़ें : डा. रामलाल मारकंडेय ने लाहौल एंड स्पीति में किए योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास

यह भी पढ़ें : जीप-बाइक की टक्कर में सुंदरनगर बीबीएमबी के 2 युवकों की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular