Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशPension Week/Pension Pledge एचपी में 13 मार्च तक पेंशन सप्ताह/पेंशन शपथ का...

Pension Week/Pension Pledge एचपी में 13 मार्च तक पेंशन सप्ताह/पेंशन शपथ का आयोजन

- Advertisement -

Pension Week/Pension Pledge एचपी में 13 मार्च तक पेंशन सप्ताह/पेंशन शपथ का आयोजन

इंडिया न्यूज, शिमला :

Pension Week/Pension Pledge : श्रम आयुक्त, हिमाचल प्रदेश ने बताया कि केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के निर्देशानुसार 13 मार्च, 2022 तक पेंशन सप्ताह/पेंशन शपथ का आयोजन पूरे प्रदेश में किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान राज्य के सभी उपायुक्तों से जिला स्तर पर गठित कार्यान्वयन समितियों की बैठकें आयोजित करने का आग्रह किया गया है।

उपायुक्त इन समितियों के अध्यक्ष भी होते हैं। इस सप्ताह के दौरान असंठित क्षेत्रों के श्रमिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना व अन्य योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रालय द्वारा 20,000 पात्र श्रमिकों के नामांकन का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के ऐसे श्रमिक जिनकी मासिक आय 15,000 रुपए या इससे कम है, इसके पात्र होंगे।

योजना में लाभार्थी को उनकी आयु के अनुसार 55 से 200 रुपए मासिक अंशदान देना होगा और 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के उपरांत उन्हें न्यूनतम 3 हजार रुपए मासिक पेंशन प्राप्त होगी।

लाभार्थी की मृत्यु होने पर उसके जीवनसाथी को पेंशन राशि का 50 प्रतिशत पारिवारिक पेंशन के रूप में दिया जाएगा। Pension Week/Pension Pledge

Read More : Cabinet Decisions हिमाचल में 3 साल बाद मेधावियों को मिलेंगे लैपटाप

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular