Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशPolstrat-NewsX Pre-Poll Survey-2 Punjab पंजाब में कौन-सी पार्टी बनाएगी सरकार?

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey-2 Punjab पंजाब में कौन-सी पार्टी बनाएगी सरकार?

- Advertisement -

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey-2 Punjab पंजाब में कौन-सी पार्टी बनाएगी सरकार?

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey 2 Punjab

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey 2 Punjab : पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए पोलस्ट्रैट-न्यूजएक्स के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में भविष्यवाणी की गई है कि अगले कार्यकाल में कांग्रेस के सत्ता में बने रहने की संभावना नहीं है। 117 सीटों में से कांग्रेस को 37.2% वोट शेयर के साथ 42-45 सीटें जीतने का अनुमान है।

आम आदमी पार्टी, पंजाब में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रही है, कांग्रेस को 39.7% वोट शेयर के साथ 52-55 सीटों के साथ काफी अंतर से हराने की भविष्यवाणी की गई है। अकाली दल को 16.6% वोट शेयर के साथ 17-20 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 2.7% वोट शेयर के साथ केवल 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है।

पसंदीदा सीएम उम्मीदवार Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey 2 Punjab

Journey of Bhagwant Mann

पोलस्ट्रैट-न्यूज़एक्स के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में पाया गया कि कुल उत्तरदाताओं में से 38.92% आप के भगवंत मान को अगला मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं। वर्तमान सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (कांग्रेस) और शिअद के सुखबीर सिंह बादल इस संबंध में मामूली अंतर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। चन्नी को 20.78% उत्तरदाताओं ने समर्थन दिया, जबकि सुखबीर बादल के 20.34% उत्तरदाताओं ने पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया।

प्रमुख मुद्दे

सर्वेक्षण में उन मुद्दों की पहचान करने की कोशिश की गई जो राज्य में चुनाव के समय प्रमुख निर्णायक कारक होंगे। पंजाब राज्य के कुछ प्रमुख मुद्दों पर बंटा हुआ है। भले ही मतदाताओं के बीच रोजगार के अवसर सबसे बड़े मुद्दे के रूप में उभरे, लेकिन यह मुद्दा केवल 32.5% उत्तरदाताओं के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।

अगले दो प्रमुख मुद्दे थे विकास (19.8%) और अपवित्रता (13.9%)। कृषि उपज के लिए एमएसपी, जो कि कृषि विरोधी कानून के विरोध के दौरान एक प्रमुख मांग थी, 10.4% मतदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा होगा।

लोगों की चिंता

अधिकांश उत्तरदाताओं (31.63%) ने सहमति व्यक्त की कि सिख और हिंदू समुदायों के बीच ध्रुवीकरण राज्य में एक प्रमुख चिंता का विषय है। 22.2% उत्तरदाताओं के अनुसार, राज्य के वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य के लिए पहचान की राजनीति एक और चिंता का विषय है।

विदेशी भूमि से सक्रिय खालिस्तानी अलगाववादियों का मुद्दा कुल उत्तरदाताओं में से सिर्फ 16.36% के लिए एक शीर्ष चिंता का विषय प्रतीत होता है। इस बीच, उत्तरदाताओं के एक छोटे समूह (6.07%) ने पंजाब में मॉब लिंचिंग पर चिंता व्यक्त की।

पंजाब के चुनाव में आप का प्रभाव

61.07% उत्तरदाताओं ने सहमति व्यक्त की कि आम आदमी पार्टी राज्य में पैठ बनाने में सफल रही है। कुल उत्तरदाताओं में से, 41.5% का मानना ​​है कि पार्टी अब राज्य की राजनीति में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। दूसरी ओर, कुल उत्तरदाताओं में से 27.54% का मानना ​​है कि पार्टी ने पंजाब की राजनीति में कोई प्रभाव नहीं डाला है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा भंग मामला 

BJP in action After PM security issue

45.68% उत्तरदाताओं ने फिरोजपुर यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में सेंध के लिए राज्य के अधिकारियों को दोषी ठहराने पर जोरदार असहमति जताई। हालांकि, 36.96% उत्तरदाताओं ने सुरक्षा चूक के लिए राज्य प्रशासन को दोषी ठहराया, और अन्य 7.88% ने कम आत्मविश्वास के साथ ऐसा कहा। Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey-2 Punjab

Read More : Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey-2 चार राज्यों में कौन रहेगा आगे? क्या है मुख्य मुद्दे?

Read More : Agriculture Minister in Alsahan वीरेंद्र कंवर ने संपर्क से समर्थन यात्रा का किया शुभारंभ

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular