Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशदिल्ली में कोयले की कमी को लेकर बिजली का महा संकट

दिल्ली में कोयले की कमी को लेकर बिजली का महा संकट

भीषण गर्मी के बीच देश में बिजली का संकट पैदा हो गया है। उत्तराखंड , झारखंड आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और पंजाब समेत अन्य कई राज्यों में दो से आठ घंटे तक बिजली के कट लग रहे है।

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली 

भीषण गर्मी के बीच देश में बिजली (Lightning) का संकट पैदा हो गया है। उत्तराखंड (Uttarakhand), झारखंड (Jharkhand)आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और पंजाब समेत अन्य कई राज्यों में दो से आठ घंटे तक बिजली के

दिल्ली में कोयले की कमी को लेकर बिजली का महा संकट

कट लग रहे है। यूपी में उपभोक्ताओं को दो से आठ घंटे तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। यूपी में इस समय रोज 23 हजार मेगावॉट बिजली की जरूरत है, लेकिन सिर्फ 20 हजार मेगावॉट बिजली ही मिल पा रही है।

दिल्ली के सामने गर्मी में बिजली का संकट

सत्येंद्र जैन बोले कोयला बहुत घाट गया है इसकी वजह से मेट्रो के जरूरी संस्थानों में लाइट रुक सकती है। दादरी में एक दिन और झज्जर में 7-8 दिनों के कोयले का स्टॉक ही बचा है। देश के कई राज्यों में कोयले की कमी पड़ गयी जिसकी वजह से दिल्ली में यह संकंट आ गया है। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार के दिन दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक की है। इसके साथ ही केंद्र सरकार को अनुरोध किया की दिल्ली को बिजली की आपूर्ति करने वाले संयंत्र दिए जायें।

दिल्ली में कोयले की कमी को लेकर बिजली का महा संकट

स्टॉक में कुछ दिन के लिए बचा कोयला

जैन साहब ने कहा की बिजली आपूर्ति करने वाले विभिन्न थर्मल स्टेशनों में बहुत काम कोयला बचा हुआ है। नैशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के दादरी-2 और झज्जर इन दोनों पावर प्लांट्स में बिजली की जरूरत पूरा करने की लिए बहुत काम कोयला बचा है। इसकी वजह से ही देश की कईं भागों में बिजली देने में बहुत समस्या आ रही है।

ये भी पढ़ें: First in Class और Rotary India Literacy Mission के बीच समझौते पर हस्ताक्षर

ये भी पढ़ें: पन्नू को हिमाचल से वीरेश शांडिल्य की चेतावनी

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular